Placeholder canvas

ये 21 बिहारी सब पर भारी

Bihari News

देश के कोनेकोने से हर रोज़ हजारों लोग बॉलीवुड और इंडियन टेलीविज़न में अपनी जगह बनाने के लिए मुंबई आते हैं. लेकिन बॉलीवुड हर किसी को जगह नहीं देता. अगर कोई हमारे लिए गॉड फादर हो तो ठीक है नहीं तो कुछ लोग हीं ऐसे होते हैं जो यहाँ अपने काबिलियत और हुनर के दम पर बॉलीवुड और इंडियन टेलीविज़न में तो अपनी पहचान बनाते हीं हैं, साथ हीं साथ हर लोगों के दिल में अपनी छाप छोर जाते हैं. बता दें की आज का यह लेख काफी खास होने वाला है. क्योंकि आज के इस लेख में हम बात करेंगे बिहार से सम्बन्ध रखने वाले 21 ऐसे इंडियन टेलीविज़न और फ़िल्मी सितारों के बारे में जो आज किसी के पहचान के मोहताज नहीं.

  • आइये अपने बॉलीवुड सितारों की सूचि में हम सबसे पहले बात करते हैं मनोज बाजपेयी की. मनोज बाजपेयी बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक जानेमाने अभिनेता हैं. इन्होने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1994 में शेखर कपूर के निर्देशित फिल्म बैंडिट क्वीन से की थी. आपको बता दें उस समय इस फिल्म ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी ख्याति प्राप्त की थी. लेकिन बाजपेयी ने बॉलीवुड में अपनी असल पहचान साल 1997 में राम गोपाल वर्मा की निर्देशित फिल्म सत्या से बनाई थी. सर्वश्रेष्ट सहअभिनेता का राष्ट्रिय पुरस्कार भी उन्हें इस फिल्म के लिए दिया गया था. बता दें की मनोज बाजपेयी अब तक सत्यमेव जयते, अइयारी, सत्याग्रह, स्पेशल 26 समेत कई चर्चित फिल्मों में काम कर चुके हैं.
  • अब हम बात करेंगे आयशा शर्मा के बारे में. ये भारतीय अभिनेत्री होने के साथसाथ एक मॉडल भी हैं. इन्हें आयुष्मान खुराना की इक वारी विडियो सौंग में देखा गया था. ये मनोज बाजपेयी और जॉन अब्राहम के साथ हिंदी एक्शन थ्रिलर फिल्म सत्यमेव जयते में भी काम कर चुकी हैं. बता दें की ये लेकमी और पेप्सी समेत कई फेमस ब्रांड का प्रमुख चेहरा भी बन चुकी हैं. साथ हीं साथ ये कुरिया लाहौर दिया और रंगरेज जैसे गाने में भी इन्हें देखा जा चूका है.
  • अपने इस चर्चा में अब हम जानते हैं पंकज त्रिपाठी को. इन्होने अपने कैरियर की शुरुआत रन फिल्म से की थी. यह फिल्म मई 2014 में रिलीज़ हुई थी. इनकी कई प्रसिद्ध वेब सीरीज भी है. जिसमे मिर्ज़ापुर, मिर्ज़ापुर सीजन 2 और सेक्रेड गेम्स शामिल हैं. इसके अलावे इन्होने बरेली की बर्फी और स्त्री जैसे कई फिल्मों में भी काम किया है.
  • अब हम अपने चर्चा में बात करेंगे सृती झा के बारे में. सृती झा टीवी इंडस्ट्री में काफी जानामाना नाम है. इनका जन्म बिहार के बेगुसराय जिले में हुआ था. इन्होने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल से की थी. इन्होने अपना डेब्यू धूम मचाओ धूम से किया था. अब तक ये कुमकुम भाग्य, कुंडली भाग्य, जिया जले, सौभाग्यवती भव समेत कई चर्चित टीवी सीरियल में काम कर चुकी हैं.
  • आइये अब हम जानते हैं एक ऐसे अभिनेता के बारे में जिनकी ऊंचाई भले हीं कम थी लेकिन उनकी कला कईयों से ऊँची थी. इन्हें लोग लिलिपुट के नाम से भी जानते हैं. जी हाँ हम बात कर रहें हैं एमएम फारुकी की. दरअसल इनकी हाइट कम होने के कारण लोग इन्हें लिलिपुट कह कर भी पुकारते हैं. एमएम फारुकी बिहार के गया जिले के रहने वाले हैं. इन्होने मिर्ज़ापुर सीरीज के दूसरे सीजन में दद्दा त्यागी का मनोरंजक किरदार निभाया है. इसके अलावे इन्हें साल 1985 में सागर जैसे बड़े पर्दे पर देखा गया. साथ हीं साथ इन्होने इधरउधर, विक्रम बेताल, देख भाई देख जैसे टीवी सीरियल में भी काम किया.
  • अपने फ़िल्मी सितारों की सूचि में अब हम बात करते हैं नेहा शर्मा के बारे में. ये भी भारतीय सिनेमा की एक अभिनेत्री हैं जो की मूल रूप से बिहार की हैं. इन्होने क्या सुपर कूल हैं हम, यमला पगला दीवाना 2 और हेरा फेरी 3 समेत कई चर्चित फिल्मों में भी काम किया है.
  • अब हम बात करेंगे हिंदी टेलीविज़न के जानेमाने कलाकार गुरमीत चौधरी की. इनका जन्म बिहार के भागलपुर जिले में हुआ था. इन्होने सोनी टीवी, स्टार प्लस, जी टीवी जैसे कई बड़े मंच पर काम किया. इनकी चर्चित धारावाहिक पुनर्विवाह, रामायण, गीतहुई सबसे पराई और कुमकुम एक प्यारा सा बंधन है.
  • अब हम जानेंगे एक ऐसे हस्ती के बारे में जिसने हिंदी सिनेमा जगत में अपनी पहचान तो बनाई हीं है साथ हीं साथ भारत को वर्ल्ड ताईक्वान्डो चैंपियनशिप हांगकांग में भी देश का नाम ऊँचा कर चुकी हैं. जी हाँ हम बात कर रहें हैं नीतू चंद्रा के बारे में, जो की बिहार की राजधानी पटना से अपना सम्बन्ध रखती हैं. यदि इनका फ़िल्मी कैरियर देखे तो इन्होंने अक्षय कुमार के साथ गर्म मसाला और रन जैसी फिल्मों में भी काम किया है.
  • अब हम बात करते हैं एक हास्य और चर्चित अभिनेता संजय मिश्रा के बारे में. इनका जन्म बिहार के दरभंगा जिले में हुआ था. इन्होने भी कई हिंदी फिल्मों और टेलीविज़न धारावाहिकों में अभिनय किया है. बता दें की इन्हें आँखों देखि के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर से भी नवाजा जा चूका है. ये टोटल धमाल जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में भी काम कर चुके हैं.
  • चलिए अब हम जानते हैं बिहार के एक और चर्चित एक्ट्रेस रिचा सोनी के बारे में. इन्होने अपने स्कूल और कॉलेज की शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से ली थी. रिचा भाग्यविधाता, मुस्कान और सिया के राम जैसे कई चर्चित टीवी सीरियल में भी काम कर चुकी हैं.
  • अब हम बात करेंगे हिंदी टीवी इंडस्ट्री में नाम कमाने वाले एक और हस्ती अहम शर्मा की. इनका जन्म बिहार के बख्तियारपुर में हुआ था. इन्होंने अपने कैरिएर की शुरुआत चाँद के पार चलो धारावाहिक से की थी. बता दें की इन्होने ब्रह्मराक्षस, महाभारत, CID, छोटी सी ज़िन्दगी और फिअर फाइल्स जैसे कई चर्चित टीवी सीरियल में काम किया है.
  • चलिए अब हम जानते हैं बिहार की बेटी कावेरी झा के बारे में. इनका जन्म बिहार के सीतामढ़ी में हुआ था. यदि इनके फ़िल्मी कैरिएर को देखे तो इन्होने भूल भुलैया में अपना एक छोटा सा रोल अदा किया था. उसके बाद साल 2008 में आई फिल्म हाईजैक के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया. बॉलीवुड के साथसाथ ये तेलगु, मराठी और तमिल में भी अपना नाम कमा चुकी हैं.
  • अब हम बात करेंगे शॉट गण के नाम से मशहुर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा के बारे में. जिन्होंने ना केवल बॉलीवुड बल्कि राजनीती में भी अपनी अच्छी पहचान हासिल की है. ये बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले हैं. इन्होने लगभग चार दशक तक बॉलीवुड में काम किया. इतने समय में इन्होने 200 से भी अधिक फिल्मों में अपना रोल अदा किया. इनकी पहली फिल्म साजन है. इसके अलावे ये खिलौना, मेरे अपने, ब्लैकमेल और बॉम्बे टू गोवा जैसी कई चर्चित फिल्मों में वे काम कर चुके हैं.
  • अब हमारे फ़िल्मी सितारे की लिस्ट में अगला नाम अनुरिता झा का है. जो की एक लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री होने के साथसाथ मॉडल भी हैं. इनका जन्म बिहार के मधुबनी जिले में हुआ था. इन्होने कई बॉलीवुड फ़िल्में और वेबसीरीज में अपना रोल अदा किया. इनकी चर्चित वेब सीरीज गैंग्स ऑफ़ वासेपुर और आश्रम 3 है.
  • चलिए अब हम जानते हैं दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के बारे में. भले हीं अब ये हमारे बीच मौजूद ना हो लेकिन जिस संघर्ष के साथ सुशांत ने पटना जैसे शहर से सपनो की नगरी मुंबई तक का सफ़र तय किया और बॉलीवुड में एक बेहतरीन जगह बनायी उसे शायद कोई भूल नहीं सकता. बता दें की इन्होने अपने एक्टिंग की शुरुआत टेलीविज़न के छोटे पर्दे से शुरू की थी. इनकी चर्चित फिल्म छिछोरे, एमएस धोनी, शुद्ध देसी रोमांस, दिल बेचारा और केदारनाथ जैसी कई फ़िल्में रहीं.

  • जब हम बात बिहार की गलियों से निकले फ़िल्मी सितारों की कर रहे हों तो भला मदर इंडिया को कैसे भूल सकते हैं. जी हाँ हम बात कर रहें जैबुन्निसा की, जिनका फ़िल्मी नाम कुमकुम था. इनका जन्म बिहार के शेखपुरा में हुआ था. इन्होने बॉलीवुड के लगभग 115 फिल्मों में काम किया. इनकी चर्चित फ़िल्में मदर इंडिया, कोहिनूर, गंगा की लहरें, राजा और रंक, आँखे और ललकार समेत कई फिल्मों थी.

  • अब हम जानेंगे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने कलाकार अखिलेन्द्र मिश्रा के बारे में. ये भी एक बिहारी एक्टर हैं और अपना सम्बन्ध बिहार के सारण जिले से रखते हैं. चंद्रकांता जैसी सुपरहिट टीवी धारावाहिकों से इन्होने अपनी पहचान बनाई. इसके अलावे ये लगान, तू मेरा हीरो और द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह जैसी चर्चित फिल्मों में काम कर चुके हैं.

  • चलिए अब हम जानते हैं बिहार से हीं अपना सम्बन्ध रखने वाली एक और एक्ट्रेस श्वेता बासु प्रसाद के बारे में. इन्होने अपने एक्टिंग कैरिएर की शुरुआत बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस से हिंदी फिल्मों और टीवी से की. इन्हें फिल्म मकड़ी के लिए साल 2002 में बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस में नेशनल फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है. इन्होने कई चर्चित फिल्म जैसे बद्री की दुल्हनिया, मकड़ी और एक्र्बाल में काम किया.

  • अब हम बात करेंगे बिहार में हीं जन्मे एक और कलाकार शेखर सुमन के बारे में. इन्होने अपने थिएटर कैरिएर की शुरुआत वाह जनाब से की थी. बता दें की इनकी पहली फिल्म उत्सव थी.
  • चलिए अब हम बात करते हैं शॉट गन के नाम से मशहुर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा के बारे में. सोनाक्षी भी एक बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं. इन्होने अपने कैरिएर की शुरुआत एक कौस्टयुम डिज़ाइनर के रूप में किया. आगे चलकर ये एक अभिनेत्री बन गयी. बता दें की इनकी चर्चित फिल्मों में खानदानी शफाखाना, कलंक और दबंग जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं.

  • आइये अब आखिरी में हम बात करते हैं राजेश कुमार के बारे में. ये भी अपना ताल्लुक बिहार से रखते हैं. ये टेलीविज़न इंडस्ट्री में लगभग 19 साल तक काम कर चुके हैं. एक महल हो सपनो का जैसे टीवी सीरियल से इन्होने अपने टेलीविज़न कैरिएर की शुरुआत की थी. इसके बाद ये कुसुम, चाँद और खिचड़ी जैसे सीरियल में भी नज़र आयें.

Leave a Comment