Placeholder canvas

IND VS AUS 3rd TEST DAY-1 : बल्लेबाजों के फ्लॉप शो से जड्डू के जादू तक, जानें मैच के 5 टर्निंग पॉइंट

Bihari News

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023’ टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. शुरुआती दोनों मुकाबले हारने के बाद कंगारू टीम ने तीसरे टेस्ट में वापसी की है. तीसरे टेस्ट का पहला दिन कंगारू टीम के नाम रहा.


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन उनके निर्णय को ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने गलत साबित कर दिया. भारतीय बल्लेबाज एक के बाद एक ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों के आगे ढेर होते चले गए और पूरी टीम सिर्फ 33.2 ओवरों में महज 109 रनों पर सिमट गई. स्पिनर मैथ्यू कुहनमैन ने 5 विकेट झटके जबकि नाथन लायन ने 3 विकेट लिए वहीं स्पिनर टॉड मर्फी को भी 1 सफलता मिली. भारत की तरफ से 22 रन बनाने वाले विराट कोहली टॉप-स्कोरर रहे.
109 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होनें तक 4 विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं और इस तरह कंगारू टीम ने 47 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. क्रीज पर पीटर हैंड्सकोंब 7 रन और कैमरोन ग्रीन 6 रन बनाकर खड़े हैं. ऑस्ट्रेलिया के चारो विकेट रवीन्द्र जडेजा ने लिए. उस्मान ख्वाजा सबसे अधिक 60 रन बनाकर आउट हुए.
मैच के 5 टर्निंग पॉइंट :

5. रोहित नहीं उठा पाए लाभ

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को पारी के पहले ही ओवर में 2 जीवनदान मिले थे लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा पाए. दरअसल, बाएं ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की पहली ही गेंद पर रोहित ने विकेटकीपर को कैच थमा दिया था लेकिन अंपायर ने कंगारू खिलाड़ियों के अपील को ठुकरा दिया था और कप्तान ने रिव्यु भी नहीं लिया. इसी ओवर की चौथी गेंद पर रोहित LBW थे लेकिन अंपायर ने फिर एक बार अपील को ठुकरा दिया और कंगारू टीम ने इस बार भी रिव्यु की मांग नहीं की. हालांकि, रोहित शर्मा मिले इन दो जीवनदानों का लाभ नहीं उठा पाए और पारी के छठे ओवर में स्पिनर मैथ्यू कुहनमैन की गेंद पर विकेट गंवा बैठे. रोहित ने 12 रन बनाए थे.

4. पुजारा हुए फ्लॉप

टीम इंडिया के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा से टीम और फैंस को काफी उम्मीदें रहती हैं कि वो टिककर खेलेंगे लेकिन वो सिर्फ 1 रन पर स्पिनर नाथन लायन की गेंद पर बोल्ड हो गए. यह भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा झटका था, इससे टीम पर दबाव आया, जिससे फिर टीम उबर नहीं पाई. बता दें कि लायन ने 12वीं बार पुजारा को अपना शिकार बनाया.

3. विराट का फ्लॉप शो

पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में फ्लॉप शो जारी है, हालांकि टीम के टॉप-स्कोरर वही रहे, वो अच्छे लय में भी लग रहे थे लेकिन एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहे. कोहली 52 गेंदों पर 22 रन बनाकर स्पिनर टॉड मर्फी की गेंद पर LBW हो गए.

2. श्रेयस नहीं खोल पाए खाता

स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अपना खाता भी नहीं खोल सके. वो आए और मात्र 2 गेंदों का ही सामना कर पाए, दूसरे में तो आउट ही हो गए. जिस तरह से श्रेयस अय्यर गैरजिम्मेदाराना ढंग से आउट हुए, उसने पहली पारी में भारत की उम्मीदों को ही खत्म कर दिया. वो तो उमेश यादव ने 17 रन बना दिए वरना भारतीय टीम शायद 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाती.

1. इंदौर में भी चला जड्डू का जादू

स्पिन-ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा का जादू इंदौर में भी चला. जडेजा ने ट्रेविस हेड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया और इसके बाद 3 और विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोए, चारो जडेजा ने ही लिए. जडेजा ने ट्रेविस हेड(9) को पारी के दूसरे ओवर में LBW किया, इसके बाद उस्मान ख्वाजा और मार्नस लैबुशेन के 96 रनों की साझेदारी को जडेजा ने ही तोड़ा. पारी के 35वें ओवर में जडेजा ने विश्व के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लैबुशेन(31) को बोल्ड कर दिया. इसके बाद जडेजा ने खतरनाक लग रहे उस्मान ख्वाजा(60) को आउट किया और 49वें ओवर में कप्तान स्टीव स्मिथ(26) को आउट किया.

Leave a Comment