Placeholder canvas

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में टूटेंगे 5 बड़े रिकॉर्ड, इन दिग्गजों पर रहेगी नजर !

Bihari News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज का आगाज बस कुछ ही घंटों में होने जा रहा है. इस टेस्ट सीरीज का नाम है बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, जो काफी लंबे समय से खेला जा रहा है. इस बार इसका आयोजन भारत में ही हो रहा है, चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर के विधर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. कुछ ही घंटों में क्रिकेट के दो महाशक्ति आपस में टकराएंगे.

 

वैसे तो दोनों टीम जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक देगी लेकिन भारत के नजरिए से यह सीरीज कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें लाजवाब प्रदर्शन के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल(WTC 2021-23) का टिकट मिलेगा साथ ही भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर-1 स्थान पा लेगी. खैर इस विडियो में हम बात करने वाले हैं कुछ रिकॉर्ड की, जो इस सीरीज के दौरान बनेंगे और टूटेंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के खिलाड़ी इस सीरीज के दौरान बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं, उनके पास रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका होगा. यहां हम आपको 5 रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जो इस सीरीज के दौरान बन सकते हैं.

1. विराट के पास 25 हजारी बनने का मौका

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इस सीरीज में अपने टेस्ट शतकों का सूखा खत्म करने के इरादे से उतरेंगे. विराट बेहतरीन फॉर्म में भी हैं, वाइट बॉल यानी सीमित ओवरों के सीरीज में उन्होंने शतक पर शतक लगाए हैं लेकिन अब रेड बॉल यानी टेस्ट क्रिकेट में भी वो अपना दबदबा बनाना चाहेंगे. विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 25000 रन पूरे करने के बेहद करीब हैं, उन्हें बस 64 रनों की दरकार है, और लगता है पहले टेस्ट में ही वो यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे. अगर वो ऐसा कर लेते हैं तो विश्व क्रिकेट के छठे बल्लेबाज बन जाएंगे. कोहली के नाम अभी तक 490 मैचों में 24,936 रन दर्ज हैं. भारतीय क्रिकेट में सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 25000 से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए हैं.

2. सुपरफ़ास्ट अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास भी इतिहास रचने का मौका है. स्टार ऑफ-स्पिनर के पास सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने का मौका होगा. उन्हें ये मुकाम हासिल करने के लिए सिर्फ 1 विकेट की जरुरत है और लगता है वो भी पहले टेस्ट में ही ये कीर्तिमान बना देंगे. अगर वह नागपुर टेस्ट में एक विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे.

3. स्मिथ की नजर सचिन के रिकॉर्ड पर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के पास भी बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा. इस टेस्ट सीरीज में वो महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. स्मिथ ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के 14 टेस्ट मैचों में कुल 8 शतक लगाए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर के नाम 34 टेस्ट मैचों में 9 शतक दर्ज हैं. स्मिथ अगर सीरीज में 2 शतक लगाते हैं तो वो सचिन को पीछे छोड़ देंगे.

4. पुजारा पर भी रहेगी नजर

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 20 मैचों में 1893 रन बनाए हैं और अगर वो 107 रन और बना लेते हैं तो वह बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में 2000 रन बनाने वाले भारत के चौथे और ओवरऑल छठे बल्लेबाज बन जाएंगे.

5. नाथन बनेंगे लायन
ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लायन भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 94 विकेट हासिल कर चुके हैं. अगर वो इस टेस्ट सीरीज के दौरान 6 विकेट और हासिल कर लेते हैं तो वह भारत के खिलाफ 100 विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे. इसके अलावा वो महान अनिल कुंबले के बाद बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में 100 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे.

आपके अनुसार नागपुर टेस्ट में इनमें से कौन से रिकॉर्ड टूट सकते हैं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment