Placeholder canvas

IND VS AUS 2nd TEST DAY-2 : लायन का पंजा, बैकफूट पर भारतीय टीम

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम 262 रन पर ही ऑलआउट हो गई, यानी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर(263) से 1 रन पीछे ही रह गई. वो तो Axar Patel और Ravichandran Ashwin ने 8वें विकेट के लिए बेहद जरुरी साझेदारी कर दी वरना भारतीय टीम पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से काफी पीछे रह जाती और हार का खतरा मंडराने लगता लेकिन अक्सर और अश्विन की बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम मैच में बनी हुई है. भारतीय टीम का स्कोर तब 139/7 था जब अक्सर और अश्विन ने आठवें विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी कर डाली, जिससे भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के स्कोर के बराबर पहुंची. अक्सर पटेल 74 रन बनाकर आउट हुए जबकि अश्विन ने 37 रनों की परी खेली. इन दोनों के अलावा Virat Kohli 44 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन कोहली के LBW डिसिजन पर काफी विवाद भी हुआ. ये साफ नहीं हो पाया कि गेंद उनके बल्ले पर पहले लगी थी या फिर पैड पर.

अक्सर-अश्विन के कारण मैच में बनी है टीम इंडिया

दूसरे दिन टीम इंडिया ने 21/0 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया, कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल ने संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया लेकिन दोनों ज्यादा समय तक टिक नहीं पाए. ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर Nathan Lyon ने दोनों को तुरंत ही पवेलियन की राह दिखा दी. केएल राहुल का फ्लॉप शो जारी रहा, वो 17 रन बनाकर लायन की गेंद पर LBW हो गए जबकि कप्तान रोहित को लायन ने 32 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया. नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए अपना 100वां टेस्ट खेल रहे Cheteshwar Pujara को तो लायन ने खाता भी नहीं खोलने दिया, वो भी लायन की गेंद पर LBW होकर पवेलियन लौट गए. नंबर-4 पर उतरे Virat Kohli संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन दूसरी तरफ लायन ने Shreyas Iyer को 4 रनों के निजी स्कोर पर पीटर हैंड्सकोंब के हाथों कैच करवा दिया. इसके बाद Ravindra Jadeja ने कोहली के साथ 5वें विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की लेकिन Todd Murphy ने जडेजा को LBW कर साझेदारी को तोड़ दिया.

इसके बाद कोहली भी 44 रन बनाकर डेब्यू कर रहे स्पिनर Matthew Kuhnemann की गेंद पर LBW हो गए, हालांकि कोहली को दिए गए आउट निर्णय पर विवाद जारी है. विकेटकीपर-बल्लेबाज Srikar Bharat भी एक बार फिर फ्लॉप रहे और मात्र 6 रन बनाकर लायन का शिकार बने. इसके बाद संकटमोचन बनकर उतरे अक्सर पटेल और रविचंद्रन अश्विन, जिन्होंने 8वें विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की. अश्विन को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान Pat Cummins ने आउट किया जबकि अक्सर पटेल को टॉड मर्फी ने आउट किया. भारत का आखिरी विकेट Mohammad Shami के रूप में गिरा, जिन्हें कुह्नेमन ने बोल्ड कर दिया. भारत की पारी 262 रनों पर खत्म हो गई.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लायन ने सबसे अधिक 5 विकेट चटकाए जबकि टॉड मर्फी और मैथ्यू कुह्न्मेन ने 2-2 विकेट झटके. पैट कमिंस को 1 विकेट मिला. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन बना लिए हैं. Travis Head 39 रन और Marnus Labuschagne 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. Usman Khwaja के रूप में ऑस्ट्रेलिया का एकमात्र विकेट गिरा, जिन्हें रवीन्द्र जडेजा ने 6 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया. ऑस्ट्रेलिया की लीड 62 रन की हो गई है.

Leave a Comment