Placeholder canvas

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला वनडे : किसका पलड़ा भारी ? क्या होगी दोनों टीमों की प्लेइंग-11

Bihari News

श्रीलंका का वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ करने के बाद भारतीय टीम तैयार है न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के लिए. बुधवार, 18 जनवरी को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला वनडे मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम श्रीलंका को टी20 आई और वनडे सीरीज दोनों में हरा कर आ रही है. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी भारतीय टीम वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी. वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी जबकि न्यूजीलैंड की बागडोर टॉम लेथम के हाथों में होगी. कीवी टीम के नियमित कप्तान केन विलियमसन पाकिस्तान दौरे के बाद आराम पर हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी बार कोई वनडे मुकाबला पिछले साल नवंबर में हुआ था. उस सीरीज में भारतीय टीम को 0-1 से हार मिली थी, 2 मैच बारिश के भेंट चढ़ गए थे.

भारत बनाम न्यूजीलैंड : किसका पलड़ा भारी ?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 113 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. भारत ने जहां 55 वनडे मैचों में जीत दर्ज की है वहीं न्यूजीलैंड ने 50 मैचों में जीत का स्वाद चखा है. 7 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला जबकि 1 मैच टाई रहा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 392, भारत का उच्चतम स्कोर रहा है जबकि 88 लोएस्ट. कीवी टीम ने भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर 349 और न्यूनतम 79 बनाया है.

भारत का दबदबा

न्यूजीलैंड की टीम ने पिछले 34 साल में भारतीय जमीन पर 6 वनडे सीरीज खेली है लेकिन किसी सीरीज में कीवी टीम को जीत नहीं मिली. न्यूजीलैंड ने भारत में आखिरी वनडे सीरीज 2017/18 में खेली थी, जिसमें उन्हें 1-2 से शिकस्त मिली थी. कीवी टीम पाकिस्तान को 2-1 से वनडे सीरीज हराकर आ रही है. मौज्जोदा समय में कीवी टीम odi रैंकिंग में शीर्ष पर है. और भारतीय टीम इस वक्त जिस लय में है, तो सीरीज के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है.

पहले वनडे में प्लेइंग 11 :-

भारत –

बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बैक इंजरी के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं, उनकी जगह रजत पाटीदार को शामिल किया गया है. प्लेइंग 11 में अय्यर का स्थान निश्चित रूप से सूर्यकुमार यादव लेंगे, वहीं बतौर विकेटकीपर ईशान किशन खेलेंगे क्योंकि केएल राहुल निजी कारणों से बाहर हैं. उनके अलावा अक्सर पटेल ने भी छुट्टी ली है, इसलिए उनकी जगह वाशिंगटन सुंदर को शामिल किया जा सकता है.

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में रेस्ट लेकर वापसी करेंगे हार्दिक पंड्या. ऐसे में भारतीय टीम के पास 2 विकल्प होंगे. तीन स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज प्लस हार्दिक पंड्या और तब कुलदीप यादव और यूजी चहल में से किसी 1 स्पिनर के लिए जगह खाली होगी या फिर भारतीय टीम दोनों के साथ जाएगी तब 2 स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज + हार्दिक पंड्या और तीन स्पिनर.

पहले वनडे में भारत की संभावित प्लेइंग 11 : India (probable): 1 Rohit Sharma (captain), 2 Shubman Gill, 3 Virat Kohli, 4 Suryakumar Yadav, 5 Ishan Kishan (wk), 6 Hardik Pandya, 7 Washington Sundar, 8 Kuldeep Yadav/Yuzvendra Chahal, 9 Mohammed Shami, 10 Mohammed Siraj, 11 Umran Malik.

न्यूजीलैंड –

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 स्पिनर खिलाए थे लेकिन भारत के खिलाफ हैदराबाद में वो ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि इश सोधी एंकल इंजरी से रिकवर होने में नाकाम रहे हैं. बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स रिकवर करने में कामयाब रहे. न्यूजीलैंड को असली निर्णय विलियमसन और टिम साउदी के जगहों को भरने के लिए करना होगा.

पहले वनडे में न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11 : New Zealand (probable): 1 Finn Allen, 2 Devon Conway, 3 Mark Chapman/Henry Nicholls, 4 Daryl Mitchell, 5 Tom Latham (capt & wk), 6 Glenn Phillips, 7 Michael Bracewell, 8 Mitchell Santner, 9 and 10 two out of Henry Shipley, Doug Bracewell and Jacob Duffy, 11 Lockie Ferguson.

हैदराबाद की पिच स्पिन को मददगार रहती है. यहां स्पिनरों का आंकड़ा तेज गेंदबाजों की तुलना में ज्यादा बेहतर है. मार्च, 2019 में यहां पर आखिरी वनडे खेला गया था जिसमें भारतीय टीम ने स्पिनर कुलदीप यादव, रवीन्द्र जडेजा और केधार जाधव की गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 236 रनों पर रोक दिया था. मौसम के पूरी तरह से साफ होने के अनुमान हैं, अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Leave a Comment