skip to content

ऐसे जा सकते हैं पटना से कैमूर; जाने गाड़ी, बस और ट्रेन से जुड़ी जानकारी

Bihari News

बिहार का कैमूर जिला अपने गौरवशाली अतित और विरासतों को अपने में समेटे हुए है. जब कैमूर की पहाड़ियों में हम अपनी निगाहें दौड़ाते हैं तो पहाड़ियों के ये हिस्से जिवंत जान पड़ते हैं. जब हम कैमूर के पहाड़ी श्रृंखलाओं, यहाँ की वाइल्डलाइफ सेंचुरी, झरने और प्रकृति के संगम को देखते है तो मन जैसे रोमांचित हो उठता है. अगर आप बिहार में घुमने को लेकर प्लान बना रहें हैं तो जल्दी से कैमूर को भी अपने लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. यकींन मानिये बिहार में स्थित यह जगह आपको स्वर्ग की अनुभूति करवाएगा. तो चलिए आज हम आपको बताएँगे की पटना से कैमूर कैसे जा सकते है और वहां पर कौनकौन सी ऐसी जगहें हैं जहां पर हम अपने आप को प्राकृति के काफी करीब होने का एहसास कर सकते हैं.

तो सबसे पहले हम बात करते हैं बिहार की राजधानी पटना से कैमूर हम निजी वाहन, बाइक या बस से कैसे जा सकते हैं. यदि आप अपने निजी वाहन या बाइक से जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको राष्ट्रिय राजमार्ग 2 मोहनिया टाउन के माध्यम से जाना होगा. आपको बता दें की राष्ट्रीय राजमार्ग 30 मोहनिया से निकलकर आरा के साथ राजधानी पटना से जुड़ती है. रामगढ़ के होते हुए मोहनिया दक्षिण में रामगढ़ बक्सर से जुड़ा है साथ ही साथ दक्षिण में भभुआ के साथ है. जो की भभुआ से मोहनिया को राज्य राजमार्ग 14 से जोड़ता है. पटना से कैमूर की दूरी लगभग 192 किलोमीटर है. बता दें की इस दूरी को तय करने में लगभग 5 घंटे का समय लग जाता है. यदि आप अपना ये सफ़र बस से तय करना चाहते हैं तो कई ऐसी बसें हैं जो पटना से भभुआ या कैमूर के लिए जाती हैं. इन बसों में एसी, स्लीपर और लोकल हर तरह की बसें आपको मिल जाएँगी.

बस, निजी गाड़ी और बाइक से पटना से कैमूर कैसे जाएँ इसकी जानकारी तो हमने बता दी. अब हम आपको इसी चर्चा के बीच रेलवे रूट की जानकारी देंगे. तो चलिए अब हम जानते हैं की पटना जंक्शन से कैमूर के लिए कौनकौन सी ट्रेने किस समय चलती हैं. तो सबसे पहले हम बात करते हैं भभुआ इंटरसिटी एक्सप्रेस 13249 की. यह ट्रेन सुबह 5:25 मिनट पर है जो की आपको सुबह 10 बजे तक भभुआ रोड स्टेशन तक पहुंचाएगी. उसके बाद 13243 भभुआ रोड इंटरसिटी एक्सप्रेस शाम में 5:45 मिनट पर है जो की भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर आपको 11:45 मिनट पर पहुंचाएगी. फिर पटना जंक्शन से बुद्धपूर्णिमा एक्सप्रेस रात के समय 11:50 मिनट पर खुलती है और भभुआ रोड स्टेशन पर सुबह 4:19 मिनट पर पहुंचाती है.

कैमूर तक कैसे पहुंचे इसके बारे में तो हमने काफी कुछ जान लिया. पर अब चलिए चलते हैं कैमूर की प्रकृतिक खूबसूरती का दीदार करने. यहाँ की खुबसूरत पहाड़ी श्रृंखला की खूबसूरती मानो दिल को छू गयी हो. इसकी पहाड़ी श्रृंखला लगभग 483 किलोमीटर में फैली विन्ध्य रेंज मध्यप्रदेश से होते हुए बिहार के कैमूर जिले तक आकर खत्म होती है. मालूम हो की यह जिला बिहार के सबसे समृद्ध क्षेत्रों में से एक है. यह क्षेत्र पूरी तरह से प्रकृति के गोद में समाई हुई है. कैमूर में हम सबसे पहले बात करेंगे वाइल्डलाइफ सेंचुरी की, जिसमे हम आपको बतायेंगे कैमूर वन्य जीव अभ्यारण्य के बारे में. यह राज्य का सबसे बड़ा अभ्यारण है, जो की भभुआ के निकट स्थित है. यह अभ्यारण 1342 किलोमीटर में फैला हुआ है जहाँ कुछ झरने और झील भी मौजूद है. यह अभ्यारण 70 प्रजातियों के पक्षियों के साथसाथ सांभर हिरण, तेंदुआ, बाघ, चौसिंगा, चीतल जैसे कई जानवरों का निवास स्थान भी है. इसके अलावे करकट झरना बेस्ट पिकनिक स्पॉट में से एक है जो की कैमूर की पहाड़ियों के बीचोंबीच स्थित है. करकट झरना के अलावे तेल्हार झरना भी पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है जो की दुर्गावती नदी के किनारे स्थित है. यदि हम ऐतिहासिक स्थलों में कैमूर को देखे तो बख्तियार खां का मकबरा भी लोग खूब पसंद करते हैं. यह मकबरा कैमूर जिले के चैनपुर प्रखंड में कोहरा नदी के किनारे बना हुआ है. कैमूर में प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थलों के अलावे धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं. यहाँ का सूर्य मंदिर मुख्य धार्मिक स्थलों में से एक है. यह मंदिर कैमूर जिले के रामगढ़ में गोरखर पोखर के बीच में मौजूद है.

Leave a Comment