skip to content

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरे टी20 मैच में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारतीय सरजमीं पर इससे पहले कभी नहीं हुआ था ऐसा

Bihari News

रविवार, 29 जनवरी को एक लो-स्कोरिंग मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया. रविवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज का दूसरा मैच खेला गया. पहले मैच में हार के बाद यह मैच भारतीय टीम के लिए ‘करो या मरो’ वाला था लेकिन भारत ने मैच जीता और सीरीज 1-1 से बराबर कर लिया.
लखनऊ की धीमी पिच पर स्पिनर्स हावी रहे और टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम सिर्फ 99 रन ही बना सकी, लेकिन 100 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करने में भारतीय टीम के बल्लेबाजों के पसीने छूट गए. भारतीय टीम ने पारी के अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर लक्ष्य को हासिल किया. मैच में Suryakumar Yadav 20 रनों के आंकड़े को छूने वाले एकमात्र बल्लेबाज थे, उन्होंने 31 गेंदों पर नाबाद 26 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान Hardik Pandya ने 20 गेंदों में नाबाद 15 रन बनाए.


पिच में इतना ज्यादा टर्न था कि विश्व के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी बेबस नजर आए. तभी तो 30 गेंदों पर 60-70 रन स्कोर करने वाले सूर्या सिर्फ 26 रन ही बनाए और इस दौरान उनके बल्ले से मात्र 1 चौका निकला. फिर भी सूर्या ने धैर्य दिखाया और भारत को जीत तक ले गए, उन्होंने टीम की जीत तक अपना विकेट बचाए रखा, यही कारण था कि उनको ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड से सम्मानित किया गया.

मैच में बने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में रविवार को हुए भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 मुकाबले में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बने. भारतीय सरजमीं पर पहली बार किसी टी20 अंतराष्ट्रीय मैच के दौरान एक भी छक्का नहीं लगा. पूरे मैच में सिर्फ 14 चौके लगे, जिसमें से 8 भारतीय बल्लेबाजों ने जबकि 6 न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने लगाए. मैच में स्पिनरों ने 30 ओवर डाले, जो इस प्रारूप में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है.
भारतीय स्पिनर्स Yuzvendra Chahal(1/4), Deepak Hooda(1/17), Washington Sundar(1/17), और Kuldeep Yadav(1/17) ने मिलकर 13 ओवरों में 55 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाए, जिससे कीवी टीम 8 विकेट खोकर 99 रन ही बना सकी, जो इस प्रारूप में भारत के खिलाफ उनका सबसे कम स्कोर है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Arshdeep Singh ने भी 2 विकेट चटकाए थे. न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान Mitchell Santner ने सर्वाधिक 19 रन बनाए थे.

अंतिम ओवर का रोमांच

अंतिम ओवर में भारत को 6 रन चाहिए थे और गेंद Blair Tickner के हाथों में थी. पहली 3 गेंदों पर सिर्फ 2 रन बने,चौथी गेंद पर सूर्यकुमार यादव भाग्यशाली रहे जब गेंदबाज ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया इसके बाद पांचवीं गेंद पर सूर्या ने चौका लगाकर भारत को जीत दिला दी.

Leave a Comment