skip to content

IPL 2023: KKR vs RR आज कौन मारेगा बाजी?

Bihari News

IPL -2023 इन दिनों अपने चरम पर है. IPL को चाहने वाले उसे पसंद करने वाले अब इस बात को लेकर चर्चा कर रहे हैं कि आईपीएल की टॉप चार टीमें कौन सी होगी. क्योंकि पिछले कुछ मैचों में जिस तरह से बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं. उससे कोई भी आखिरी स्थिति तक पहुंचने में सक्षम नहीं है. इन दिनों प्लेऑफ में पहुंचने के लिए के लिए कोलकाता और राजस्थान की टीम आमने सामने होगी. तो चलिए देखते हैं दोनों टीमें कि क्या है खासियत और जीत के लिए दोनों टीमों ने किस तरह से अपने तरकस को सजाया है. दो बार की चैंपियन KKR के लिए इस समय करो या मरो जैसे हालात हैं. हालांकि पिछला दो मुकाबला जीतने के बाद केकेआर का हौसला बुलंद है लेकिन प्वाइंट टेबल में अंक चाहिए जो फिलहाल केकेआर के पास नहीं है. पिछले दोनों मुकाबलों में आखिरी स्थिति में केकेआर कीटीम ने जीत दर्ज की है. पहले हैदराबाद को हराया उसके बाद पंजाब की टीम को हराया है. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि केकेआर की टीम यह मैच अगर जीतती है तो प्लेऑफ में यह टीम पहुंच सकती है. वहीं अगर हम अंक तालिका की बात करें तो केकेआर की टीम नंबर आठ से नंबर छंः पर पहुंच गई है. वहीं राजस्थान की टीम वर्तमान में नंबर चार पर हैं.

केकेआर और राजस्थान की टीमों के बीच में एक बात हैं केकेआर पिछले दो मुकाबले जीती है जबकि राजस्थान की टीम को पिछले तीन मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. पिछले कुछ मैचों में राजस्थान की टीम 200 से अधिक के रन स्कोर को बचाने में नाकाम रही है. जिसके चलते उन्हें आज करो या मरो जैसे हालात में आना पड़ गया है. राजस्थान रॉयल्स के पास इन दिनों यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर और संजू सैमसंग जैसे खिलाड़ी फॉर्म में चल रहे हैं. जरूरत पड़ने पर ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर बाकि बचा हुआ काम पूरा कर देते हैं. ऐसे में राजस्थान की बल्लेबाजी बहुत ही बेहतरीन मानी जा रही है. लेकिन राजस्थान की गेंदबाजी में एक धार की जरूरत है. हालांकि इस बार मुरुगन अश्विन और कुलदीप यादव पर सब की नजरें बनी रहेगी.

राजस्थान की संभावित प्लेइंग इलेवनः यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), जो रूट, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, मुरुगन अश्विन, संदीप शर्मा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल.

केकेआर की टीम इन दिनों आत्मविश्वास से लबरेज है. हालांकि उन्हें रन बनाने होंगे. जिस तरह से आखिरी ओवर तक मैच जा रहा है ऐसे में केकेआर को इस पर विचार करने की जरूरत है. हालांकि केकेआर में वरुण चक्रवर्ती पर सबकी निगाहें होगी. हैदराबाद और पंजाब के खिलाफ इन्होंने अपनी गेंदबाजी से कमाल दिखाया था. इन दिनों सुनील नारायण विकेट के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई दे रहे हैं. केकेआर की टीम आखिरी ओवर में जिस तरह से रन लूटा रही है उससे गेंदबाजी पर दवाब बढ़ रहा है. ऐसे में वैभव अरोड़ा, हर्षत राणा पर पूरा दवाब है. बल्लेबाजी को देखें तो वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा आंद्रे रसेल रिंकू सिंह पर बल्लेबाजी का पूरा दारोमदार है. पिछले मैचों में इन खिलाड़ियों ने दिखाया है कि इनमें दम है कर सकते हैं. लेकिन गेंदबाजी में वरुण चक्रवर्ती के अलावा कोई भी खिलाड़ी उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाया है.

कोलकाता की संभावित प्लेइंग इलेवन: वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, शार्दुल ठाकुर, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, सुयश शर्मा और वरुण चक्रवर्ती.

दोनों ही टीमों के बीच में हेड टू हेड 27 मुकाबला खेला गया है जिसमें 14 केकेआर जीतने में सफल रही है तो वहीं 12 मुकाबले आर आर जीतने में कामयाब रही है. एक मैच में कोई भी परिणाम सामने नहीं आया है. इस सीजन में ये दोनों टीमें पहले बार आमने सामने हो रही है. पिछला मुकाबला साल 2022 में खेला गया था जिसमें केकेआर को जीत मिली थी.

खिलाड़ियों का जिक्र करें तो नीतीश राणा ने 11 मैचों में 326 रन बनाएं हैं तो वहीं रिंकू सिंह ने 11 मैचों में 337 रन बनाए हैं जबकि बटलर ने 11 मैचों में 392 रन बना दिए हैं. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि शार्दुल ठाकुर को भी आज के मैच में मौका मिल सकता है. यशस्सवी जायसवाल जिनकी बल्लेबाजी कमाल की है इन्होंने 477 रन बना लिया है. ऐसे में ये चार ऐसे खिलाड़ी हैं जोकि दोनों टीमों के लिए की फैक्टर का काम कर सकते हैं.

KKR और RR के बीच होने वाला यह मैच 11 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच को भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है. इसके अलावा जियो सिनेमा ऐप पर लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है.

चलते चलते आपको एक सवाल के साथ छोड़े जाता हूं KKR और RR के बीच में कौन सी टीम जीतने में सफल होगी.

Leave a Comment