Placeholder canvas

क्या आप जानते हैं इन तीन गेंदबाजों ने टेस्ट मैच में नंबर 3 पर की है बल्लेबाजी ?

Bihari News

इन तीन खिलाड़ियों के बारे में आप नहीं जानते होंगे लेकिन इन खिलाड़ियों ने भारत के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी की है. तो चलिए एक एक कर जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने भारत के लिए नंबर तीन पर आकर बल्लेबाजी की है. यह साल 2023 की बात है जब बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा था पहले दिन रविचंद्रन अश्विन नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए आये थे. आम तौर पर गेंदबाजों को निचले क्रम में बल्लेबाजी करवाया जाता है लेकिन अश्विन को उस दिन नाईट वॉचमैन के रूप में मैदान पर भेजा गया था. तो आज हम आपको ऐसे ही तीन खिलाड़ी के बारे में आगे बताने बाले हैं जिनके बारे में आप सोचे भी नहीं होंगे कि यह खिलाड़ी नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आ सकता है. हालांकि इन खिलाड़ी ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए कोई बड़ा कमाल नहीं किया है लेकिन टीम ने एक बार उनपर भरोसा जरूर जताया है.

तो चलिए अब बात करते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला. जब इन खिलाड़ियों का नाम आप सुनेंगे तो बरबस कह देंगे इन्हें तीन नंबर पर बल्लेबाजी के लिए क्यों बुलाया था ?

नंबर तीनः- शार्दूल ठाकुर- शार्दुल ठाकुर अपनी गेंदबाजी के लिए ज्यादा जाने जाते हैं. हालांकि वे एक हरफनमौला खिलाड़ी हैं लेकिन वे अपनी गेंजबाजी के लिए ज्यादा बार याद किये जाते हैं. क्योंकि उन्होंने गेंदबाजी करते हुए कई जोड़ियों को ब्रेक किया है. हालांकि अपने क्रिकेट के शुरुआती सालों में उन्होंने रन भी बनाए हैं ऐसे में उनसे रन की भी उम्मीद की जाती रही है. उन्होंने गाबा में बीजीटी सीरीज के दौरान रन बनाएं थे लेकिन हालिया कुछ सालों में उनके बल्ले से रन निकलना बंद हो गया था जिसका नतीजा है कि उन्हें टेस्ट टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया. साल 2021 में उन्हें नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला. तब वे महज 10 रन ही बना सके थे. ऐसे में अब कहा जा रहा है कि शार्दूल को अगर एक बार फिर से टेस्ट टीम में जगह बनाना है तो उन्हें फिर से रन बनाना होगा. शार्दूल के अगर हम टेस्ट मैचों को देखें तो अब तक उन्हें 8 टेस्ट मैच खेले हैं. 24.44 के औसत की मदद से 27 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. इस दौरान उन्होंने 5 विकेट हॉल एक बार लिया है. इस दौरान बल्लेबाजी करते हुए 19.54 की रन औसत से 254 रन बनाया है. तीन अर्धशतक भी बनाया है लेकिन नंबर तीन पर सफल नहीं रह पाए.

नंबर-दो ईशांत शर्मा- ईशांत शर्मा अपने शुरुआती समय में अच्छे बल्लेबाज के रूप में जाने जाते थे. उनके बारे में यह कहा जाता था कि वे पिच पर टिककर बल्लेबाजी कर सकते हैं. ईशांत के बारे में यह कहा जाता है कि इनके पास डिफेंसिव तकनीक से बल्लेबाजी करने की क्षमता थी. यही वह कारण था कि ईशांत को नंबर तीन पर दो बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला. हालांकि इस क्षण को ईशांन भूना नहीं पाए और दोनों ही पारियों को जोड़कर महज 11 रन ही बना पाए. ईशांत के अगर हम टेस्ट कैरियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 105 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 32.41 की रन औसत से 311 विकेट अपने नाम दर्ज किया है. जिसमें 11 बार 5 विकेट हॉल का कारनामा किया है. ईशांत शर्मा अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं लेकिन शुरुआती समय में अच्छी बल्लेबाजी करते रहे हैं. फिलहाल ईशांत शर्मा आईपीएल में भी अपना कमाल अपना जौहर दिखा रहे हैं.

नंबर तीन- जसप्रीत बुमराह- जसप्रीत बुमराह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बारे में कोई भी विश्वास नहीं कर सकता है कि यह खिलाड़ी नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए आया होगा. दरअसल यह मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में चल रहा था जिसमें बुमराह को नाईट वॉचमैच के रूप में मैदान पर भेजा गया था. बुमरात को मैदान में आता देख हर कोई दंग रह गया था. लेकिन बुमरान ने वो कर दिखाया जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं कि थी. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, पैक कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे गेंदबाजों का बसूबी सामना किया. ऑस्ट्रलिया के गेंदबाज उन्हें उस दिन आउट नहीं कर सके. हालांकि बुमराह के नंबर तीन पर बल्लेबाजी को लेकर बोलते हुए पूर्व कप्तान सुनील गवास्कर ने कमेंट करते हुए कहा था कि बुमराह 30-40 साल बाद अपने पोते-पोतियों को बताएँगे कि उन्होंने भारत के लिए नंबर-3 पर बल्लेबाजी की है. लेकिन इसके पीछे के कारणों को नहीं बताएंगे.

Leave a Comment