Placeholder canvas

IPL के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज

Bihari News

IPL 2023 सीजन की शुरुआत 30 मार्च से होने जा रही है। इस सीजन में भी पिछली सीजन के भांति 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वें संस्करण का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा। हम सब जानते हैं कि आईपीएल विश्व की सबसे प्रतिष्ठित लीग है और इस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

आईपीएल में हमने कई रिकॉर्ड बनते और टूटते देखे हैं। फैंस को आईपीएल का बेसब्री से इंतजार है और इसके बीच में हम आपको आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे तेज ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप पांच बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे।

5) एबी डिविलियर्स-

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को मिस्टर 360 डिग्री के नाम से जाना जाता है। यह दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज मैदान के किसी भी कोने में शॉट मारने में सक्षम है। आईपीएल में डिविलियर्स ने गेंदबाजों की बहुत पिटाई की है और आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर काबिज है।बैंगलोर की ओर से खेलते हुए डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ आईपीएल 2016 में महज 42 गेंदों पर शतक बनाया था। इस पारी में उन्होंने 52 गेंदों पर नाबाद 129 रन बनाए थे। अपनी पारी में डिविलियर्स ने कुल 12 छक्के और 10 चौके जड़े थे।

4) एडम गिलक्रिस्ट-

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक लगाया था जो आईपीएल के इतिहास में चौथा सबसे तेज शतक है। गिलक्रिस्ट ने मुंबई के गेंदबाजों की बुरी तरह से पिटाई की थी और मात्र 42 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। इस मैच में उन्होंने 42 गेंदों में नाबाद 109 रन बनाए थे।

3) डेविड मिलर-

आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में डेविड मिलर का नाम तीसरे स्थान पर आता है। आईपीएल 2016 में डेविड मिलर ने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मात्र 38 गेंदों में शतक पूरा कर लिया था। एक समय पर पंजाब की टीम मात्र 66 रन पर 4 विकेट गवां चुकी थी लेकिन डेविड मिलर की इस तूफानी पारी की बदौलत उन्होंने 191 रन का स्कोर मात्र 18 ओवर में चेस कर लिया। मिलर ने 7 छक्कों और 8 चौकों की मदद से 38 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए।

2) यूसुफ पठान-

आईपीएल के इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक यूसुफ पठान के नाम है। साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए यूसुफ पठान में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मात्र 37 गेंदों में शतक लगा डाला। उस समय यह शतक आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज शतक था और तीन सीजन तक इसे कोई बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया। बेहतरीन पारी में यूसुफ पठान ने 9 छक्के और 8 चौके लगाए।

1) क्रिस गेल-

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने आईपीएल में कई रिकॉर्ड बना रखे हैं जिसमें से एक रिकॉर्ड आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का भी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ आईपीएल 2013 में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस पारी के दौरान क्रिस गेल ने मात्र 30 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था जो कि T20 क्रिकेट में रिकॉर्ड बन गया। क्रिस गेल की इस पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने 263 रन का स्कोर बनाया जो कि एक रिकॉर्ड है।

कमेंट करके बताइए क्या क्रिस गेल को फिर से आईपीएल में खेलने का मौका मिलना चाहिए?

Leave a Comment