Placeholder canvas

इस तरह से पूरी दुनिया में मिलते हैं IPL टीमों के पदचिन्ह

Bihari News

दोस्तों, भारत की इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग तो है ही लेकिन इसके साथ यह लीग दुनिया की सबसे पहली और सफल टी20 फ्रेंचाइजी लीग है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आईपीएल की देखादेखी दुनियाभर में टी20 फ्रेंचाइजी लीग शुरू हुए. ऐसा इसलिए हुए क्योंकि आईपीएल काफी सफल हुआ, हर लिहाज से, फिर चाहे वो लोप्रियता के लिहाज से हो, खेल के लिहाज से हो या फिर कमाई के लिहाज से. आईपीएल ने विश्व क्रिकेट में मानो एक क्रांति ला दी.

आईपीएल की अपार सफलता को देखते हुए वेस्टइंडीज ने कैरिबियन प्रीमियर लीग(CPL), ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग(BBL) की शुरुआत की. इसके बाद कई और देशों की जैसे पाकिस्तान की पाकिस्तान सुपर लीग(PSL), श्रीलंकन प्रीमियर लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग, अफगानिस्तान प्रीमियर लीग शुरू हुई. पिछले साल दक्षिण अफ्रीका ने भी अपने यहां टी20 लीग की शुरुआत की है इसके अलावा इंग्लैंड में द हंड्रेडक्रिकेट लीग खेली जाती है. इंग्लैंड की द हंड्रेडथोड़ा अलग है, इसमें 100 गेंदों का खेल होता है इसलिए इसका नाम द हंड्रेड है. इसके अलावा अमेरिका और UAE जैसे समृद्ध देशों में भी टी20 फ्रेंचाइजी लीग खेली जाती है, जिनके टीमों के नाम भी आईपीएल टीमों के नाम से हुबहू मिलते हैं.

अब जब पूरी दुनिया में टी20 फ्रेंचाइजी लीग खेली जाती है ऐसे में आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग ही इसकी जन्मदाता है क्योंकि यही सबसे पहले शुरू हुई है. लेकिन इस विडियो में हम आपको बताने वाले हैं कि आईपीएल ने कैसे समूचे दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है. इस विडियो के जरिए आप जानेंगे कि कैसे आईपीएल के पदचिन्ह आपको समूचे दुनिया में मिलेंगे. आईपीएल टीमों के नाम से प्रेरित होकर दुनियाभर के टी20 लीग में टीमों के नाम रखे गए हैं.

जरा इन टीमों के बारे में जानते हैं.

MI New York

यह न्यूयॉर्क सिटी बेस्ड टीम है जो मेजर लीग क्रिकेट(MLC) में खेलती है. इस टीम का स्वामित्व इंडियाविन स्पोर्ट्स के पास है. यह यूएसए की टी20 लीग टीम है. इसके आगे का MI मुंबई इंडियन्स से प्रेरित है.

Los Angeles Knight Riders

लॉस एंजेल्स नाइट राइडर्स भी एक अमेरिकन प्रोफेशनल क्रिकेट टीम जो केलिफोर्निया बेस्ड टीम है. यह भी मेजर लीग क्रिकेट(MLC) की 6 टीमों में से एक है. इस टीम का स्वामित्व नाइट राइडर्स ग्रुप के पास है. इसी तरह टेक्सस सुपरकिंग्स भी एक टीम है जो चेन्नई सुपरकिंग्स के नाम से प्रेरित है.

अब आते हैं अमेरिका के ही बगल में वेस्टइंडीज में होने वाली कैरिबियन प्रीमियर लीग(CPL) में खेलने वाली कुछ टीमों के बारे में

आप बस टीमों के नाम देखिए ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स, जोबर्ग सुपरकिंग्स, सेंट लूसिया किंग्स.

अब आते हैं UAE में, यहां भी टीमों के नाम मिलेंगे आपको आईपीएल वाले ही. जैसे MI Emirates, Abu Dhabi Knight Riders, Dubai Capitals.

अब अगर साउथ अफ्रीका की टी20 लीग की टीमों को देखें तो यहां भी आपको वैसे ही नाम मिलेंगे. MI Cape Town, Paarl Royals, Pretoria Capitals, Durban Super Giants, Sunrisers Eastern Cape. 2022 में दक्षिण अफ्रीका की टी20 क्रिकेट लीग का पहला एडिशन खेला गया, जिसमें एडेन मार्क्रम की कप्तानी वाली सनराइजर्स ईस्टर्न केप चैंपियन बनी थी. और इसके बाद आईपीएल की सनराइजर्स हैदराबाद के मालिकों ने भी मार्क्रम को ही 2023 में टीम का नया कप्तान नियुक्त किया. इन टीमों के नाम इसलिए आईपीएल टीमों वाले हैं क्योंकि इनके मालिक वही हैं, जो आईपीएल टीमों के मालिक हैं. अब समझ गए ना, मामला क्या है.

इस वक्त आईपीएल का 16वां सीजन खेला जा रहा है और अब आईपीएल पहले से ज्यादा ग्रैंड हो गया है. 2022 में दो नई टीमों की एंट्री हुई है लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स. यानी अब 10 टीम आईपीएल में खेलते हैं. इससे मुकाबलों की संख्या भी बढ़ी है और खेलने वाले खिलाड़ियों की भी. आपके अनुसार आईपीएल से भारतीय क्रिकेट को फायदा हुआ है या नुकसान ? कमेंट करके अपनी राय दें.

Leave a Comment