Placeholder canvas

IPL 2023 : ‘सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है’, तूफानी पारी के बाद रहाणे का चौंकाने वाला बयान

Bihari News

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) 2023 में अभी तक जिस खिलाड़ी ने सबसे अधिक हैरान किया है वह हैं अजिंक्य रहाणे. चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) के लिए खेलते हुए रहाणे जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसने क्रिकेट पंडितों को हैरत में डाल दिया है. रविवार, 23 अप्रैल को ईडन गार्डन्स, कोलकाता में KKR के खिलाफ मुकाबले में अजिंक्य रहाणे ने 29 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 5 छक्के लगाए. रहाणे को इस तूफानी पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. इससे पहले एक मैच के दौरान रहाणे ने 19 गेंदों पर अर्द्धशतक जड़ा था, जो कि इस सीजन का दूसरा सबसे तेज है. पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में अजिंक्य रहाणे ने बड़ा ही दिलचस्प बयान दिया है. रहाणे ने अपनी शानदार बल्लेबाजी का श्रेय चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दिया है.

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में अजिंक्य रहाणे ने कहा, “बस एक स्पष्ट मानसिकता थी. अगर आपके कानों के बीच की बात सही है, और आपका दिमाग सही है तो आप ठीक रहेंगे. मैं सिर्फ अपने खेल का लुत्फ उठाने की कोशिश कर रहा हूं. विकेट थोड़ा चिपचिपा था, लेकिन एक बार जब आप अंदर आ जाते हैं तो आपके पास अच्छा मौका होता है. हमारी शुरुआत शानदार रही और इसके बाद मैं अपने शॉट खेलना चाहता था और गति बनाए रखना चाहता था. मैंने अब तक अपनी सभी पारियों का आनंद लिया है, लेकिन मुझे अभी भी लगता है कि सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है. यह बहुत अच्छी सीख है, मैंने कई वर्षों तक भारत के लिए माही भाई (एमएस धोनी) के नेतृत्व में खेला है, और अब सीएसके में भी, यह बहुत अच्छी सीख रही है. यदि आप वह जो कुछ भी कहते हैं, उसे सुनते हैं, तो आप अधिक बार प्रदर्शन नहीं करेंगे.”

अजिंक्य रहाणे इस वक्त राष्ट्रीय टीम से बाहर हैं, हालांकि वो भारत की टेस्ट टीम का ही हिस्सा थे. लेकिन पहले घरेलु क्रिकेट और अब आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी से रहाणे चयनकर्ताओं को करारा जवाब दे रहे हैं. अभी तक पांच मैचों में रहाणे ने 199.04 की स्ट्राइक रेट से 209 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दौरान 2 अर्द्धशतकीय पारियां खेली हैं और नाबाद 71 उनका बेस्ट स्कोर रहा है.
KKR के खिलाफ मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 235 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. चेन्नई की शुरुआत अच्छी रही थी, ऋतुराज गायकवाड़ और डिवॉन कॉनवे ने पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े थे. कॉनवे ने लगातार अपना चौथा अर्द्धशतक बनाया.
दोनों ओपनर के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे और शिवम दुबे ने 34 गेंदों पर 85 रनों की साझेदारी कर डाली. रहाणे ने 29 गेंदों में 71 रन बनाए जबकि दुबे ने 21 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली. KKR की तरफ से कुलवंत खेजरोलिया ने सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए, वरुण चक्रवर्ती और सुयश शर्मा को 1-1 विकेट मिला.

236 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए KKR का स्कोर 9वें ओवर में 4 विकेट पर 70 रन था लेकिन जेसन रॉय और रिंकू सिंह ने KKR के लिए थोड़ी सी उम्मीद जगाई लेकिन जीत नहीं दिला सके. जेसन रॉय 26 गेंदों में 61 रन बनाकर आउट हो गए जबकि रिंकू सिंह ने 33 गेंदों पर नाबाद 53 रन बनाए.
चेन्नई के लिए महीश थिक्षाना सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 4 ओवर में 32 रन देते हुए 2 विकेट चटकाए. तुषार देशपांडे ने भी 2 विकेट लिए. मोइन अली, रवीन्द्र जडेजा, आकाश सिंह और मथिषा पथिराना ने 1-1 विकेट लिए. रहाणे को उनकी शानदार पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.
इस जीत के साथ 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में चेन्नई की टीम टॉप पर पहुँच गई है.

Leave a Comment