Placeholder canvas

शायद IPL में कभी नहीं टूटेंगे ये 5 रिकॉर्ड !

Bihari News

IPL 2023 सीजन की शुरुआत 30 मार्च से होने जा रही है। इस सीजन में भी पिछली सीजन के भांति 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वें संस्करण का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा। हम सब जानते हैं कि आईपीएल विश्व की सबसे प्रतिष्ठित लीग है और इस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

आईपीएल में हमने कई रिकॉर्ड बनते और टूटते देखे हैं. लेकिन आईपीएल में कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिसे सुनकर या देखकर लगता है कि शायद यह कभी नहीं टूटेंगे।

5) एक टीम द्वारा सबसे कम रन-

यह शायद ऐसा रिकॉर्ड होगा जिसे कोई भी टीम तोड़ना नहीं चाहेगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने आईपीएल के इतिहास में सबसे कम स्कोर बनाने का अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। आईपीएल 2017 में ईडन गार्डन के मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के टीम मात्र 9.4 ओवर में 49 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इस मुकाबले में बेंगलुरु का कोई भी बल्लेबाज कोलकाता के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका.

4) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े-

आईपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 4 ओवर में 14 रन खर्च कर चार विकेट झटके थे। यह आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था और यह रिकॉर्ड 11 साल तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ सका था। लेकिन आईपीएल 2019 में अल्जारी जोसेफ ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मुंबई इंडियंस के इस गेंदबाज ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 3.4 ओवर में मात्र 12 रन खर्च कर 6 विकेट चटकाए और साथ ही एक मेडन ओवर भी डाला। अब शायद ही कोई गेंदबाज इस रिकॉर्ड को जल्दी तोड़ पाएगा

3) लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड-

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल के दो खिताब जीत चुकी है। इस टीम ने टूर्नामेंट में अपना दबदबा बना रखा है और आईपीएल इतिहास में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम है। उनके पास पहले सीज़न से ही एक बहुत ही संतुलित टीम है और बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में उनका बहुत मजबूत कोर है। उनके पास कुछ शानदार ऑलराउंडर भी हैं जो टीम को एक मुकाम दिलाते हैं . इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक की सबसे लंबी जीत की लय बनाई है। आईपीएल 2014 और 15 सीजन में इस टीम ने लगातार 10 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था जो आज तक कोई भी टीम नहीं तोड़ पाई है.

2) सर्वाधिक टीम स्कोर-

आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 263 रन बनाकर सबको हैरानी में डाल दिया था। उस समय यह स्कोर वनडे क्रिकेट में अमूमन बनता था लेकिन क्रिस गेल के बल्ले से निकली वह तूफानी पारी आईपीएल के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारी में से एक हैं। क्रिस गेल ने 66 गेंदों में 17 छक्के और 16 चौकों की मदद से 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। उन्होंने मात्र 30 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था जो कि एक अलग रिकॉर्ड है। इस मुकाबले में बेंगलुरु की टीम ने 133 रन से जीत दर्ज की थी। ऐसा लगता है कि शायद ही अब कोई टीम इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएगी।

1) सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर-

निसंदेह T20 क्रिकेट के इतिहास में क्रिस गेल का प्रदर्शन लाजवाब रहा है और शायद वह इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। वह शीर्ष क्रम में एक भयंकर हिटर है जहां वह कुछ ही मिनटों में खेल को विपक्षी टीम से दूर ले जा सकते हैं। पुणे वारियर्स के खिलाफ 2013 सीज़न के खेल में उन्होंने ठीक यही किया था जब उन्होंने 265.15 की स्ट्राइक रेट से 13 चौकों और 17 छक्कों की मदद से सिर्फ 66 गेंदों में 175 * रन बनाए थे। उन्होंने अपनी टीम को 264 के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग टोटल में मदद की और इस पारी के साथ रिकॉर्ड बुक में अपना नाम लिखा।

कमेंट करके बताइए क्या इन रिकॉर्ड के अलावा अन्य रिकॉर्ड है जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है?

Leave a Comment