Placeholder canvas

IPL 2023 : एक नजर सभी 10 कप्तानों पर

Bihari News

आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग जिसका 16 वां सीजन 31 मैच से शुरू हो रहा है और ओपनिंग मैच 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गत चैंपियन गुजरात टायटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे खेला जायेगा। आईपीएल के अब तक 15 सीजन मुक्कमल हो चुके है इस बीच कई ऐसे कप्तान आए और गए जिन्होंने आईपीएल की ट्रॉफी भले ही ना जीती हो लेकिन अपनी शानदार कप्तानी से टीम को हमेशा एकसूत्र में बांधे रखा। इतना ही नहीं उनकी कप्तानी में टीम सेमी फाइनल और फाइनल में भी पहुंची लेकिन बदकिस्मत ट्रॉफी उनकी झोली में नहीं आ सकी। विराट कोहली, केन विलियमसन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, के एल राहुल इन्ही कप्तानों में से है। जिन्होंने अपनी टीम के लिए ना सिर्फ शानदार कप्तानी की बल्कि इन्होंने बल्ले से खूब रन भी बनाए है।

दोस्तों आज हम अपनी लेख में मौजूदा सीजन के सभी कप्तानों के परफोर्मेस और उपलब्धियों की चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

सबसे पहले बात करते है मुंबई इंडियंस के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा की..

आईपीएल की जब शुरुआत हुई थी तो मुंबई इंडियंस सभी टीमों में से सबसे महंगी टीम थी। और सभी को यही लग रहा था कि ये टीम पहली बार में ही चैंपियन बन सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ । फिर साल 2013 में टीम की कमान दी गई हिट मैन रोहित शर्मा को। फिर क्या था इस कप्तान ने अपनी शानदार कप्तानी से टीम की तस्वीर ही बदलकर रख दी। पहली ही बार में अपनी कप्तानी में रोहित ने मुंबई इंडियंस को चैंपियन बना दिया। मुंबई ने साल 2013,2015,2017,2019 और 2020 में यानी पांच बार खिताब दिलाकर आईपीएल के सबसे सफल कप्तान बन गए। आइए अब रोहित शर्मा का आईपीएल परफोर्मेंस भी जान लेते है रोहित ने आईपीएल के सभी सीजन में कुल 227 मैच खेले है जिसमें उन्होंने एक शतक और 40 अर्द्ध शतक लगाए है रोहित ने 129 की शानदार स्ट्राइक रेट से 5879 रन बनाए है जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 109 है। अब आपको बताते है एज ए कैप्टन रोहित का रिकॉर्ड, रोहित ने 143 मैचों मे कप्तानी की है इसमें 79 में जीत मिली और 60 में हार। और चार मैच टाई रहे है विनिंग परसेंटेज देखे तो 56 है।

अब बात करते है आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स की, और उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ..

मिट्टी को छूकर सोना बनाने वाला ये जाबांज कप्तान विरोधी टीम के फैंस के दिलो में भी जगह बना लेता है। मैदान पर अपने कूल अंदाज के लिए जाने जाने वाले धोनी आईपीएल के दूसरे सफल कप्तान है। इन्होंने आईपीएल के तीसरे सीजन में ही चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बना दिया था। और ठीक उसके अगले साल भी फिर से चैंपियन बना दिया। यह जादुई कप्तान बुरे दौर से भी गुजरा लेकिन जब वापसी हुई तो चैंपियन बनाकर अपनी बेगुनाही का सबूत दे दिया। चेन्नई सुपर किंग्स ने जितने भी आईपीएल खिताब जीते है सभी धोनी की कप्तानी में जीते है जिसकी शुरुआत उन्होंने पहले 2010 से की। फिर 2011, 2018, और 2021 में सीएसके को चैंपियन बनाया। अब बात करते है धोनी के आईपीएल करियर की। एमएसडी ने कुल 234 मैच खेले जिसमें उन्होंने 4978 रन बनाए है धोनी का सर्वोच्च स्कोर 84 है जिसमें 24 हाफ सेंचुरी शामिल है अब आपको बताते है एज ए कैप्टन धोनी का रिकॉर्ड, धोनी ने 210 मैचों मे कप्तानी की है जिसमें 123 में जीत और 86 में शिकस्त मिली।इनका विनिंग परसेंटेज है 58.85 । धोनी ने सबसे ज्यादा 9 फाइनल मैच खेले जिसमें चार बार ट्राफी जीतने में कामयाब रहे है।

आइए तीसरे नंबर पर बार करते है राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान संजू सैमसन की..

संजू सैमसन वो युवा कप्तान और बल्लेबाज जिसने अपनी कप्तानी में पिछले साल राजस्थान रॉयल्स की टीम फाइनल में पहुंची लेकिन किस्मत ने साथ नही दिया और टीम को गुजरात के हाथों हार झेलनी पड़ी। संजू सैमसन कप्तान के साथ एक ऐसे बल्लेबाज भी है जिन्होंने टीम के शुरुआती झटकों के बाद क्रीज पर आकर टीम को संभाला है और कई बड़ी अक्रामक पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाई है। संजू सैमसन ने आईपीएल के 138 मैचों मे 3526 रन बनाए है। जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 119 रन है ।संजू ने 3 सेंचुरी और 17 हाफ सेंचुरी भी लगाई है अब बात करते है संजू की कप्तानी की.. संजू सैमसन ने अभी तक 31 मैचों मे कप्तानी की है जिसमें 15 जीते और 16 हारे है संजू का बतौर कप्तानी विनिंग परसेंटेज 48 है। संजू ने सिर्फ एक बार फाइनल खेला है वो भी साल 2022 के आईपीएल में।

दोस्तों चौथे नंबर पर जिस कप्तान की चर्चा करने वाले है वो है शिखर धवन..

एक ऐसा खिलाड़ी जिसने आईपीएल के कई सीजन में अपने बल्ले से करिश्मा दिखाया है और ना जाने कितनी बेजोड़ पारियां खेली है जिससे टीम को जीत मिली है। शिखर धवन आईपीएल 2023 में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करेंगे। क्योंकि मयंक अग्रवाल को जब पिछले साल पंजाब टीम की कमान सौंपी गई थी तो टीम फाइनल में जगह नहीं बना पाई थी। जिसके बाद फ्रेंचाइजी ने पंजाब की कमान शिखर धवन के हाथों में दी है शिखर आईपीएल में दिल्ली कैपिटल और सनराइजर्स हैदराबाद से भी खेल चुके है। शिखर धवन के आईपीएल करियर की बात करें तो शिखर ने 206 मैच खेले है जिसमें 126 की स्ट्राइक रेट से 6244 रन बनाए है जिसमें दो शतक और 47 अर्द्ध शतक शामिल है शिखर का सर्वोच्च स्कोर 106 रन है अगर बतौर कप्तान शिखर धवन का प्रदर्शन देखें तो 11 मैचों मे कप्तानी करने का मौका मिला है जिसमें 4 में जीत और 7 में हार नसीब हुई है और इनका विनिंग परसेंटेज 36 है।

पांचवे नंबर पर दिल्ली कैपिटल की टीम है और इसके कप्तान है डेविड वार्नर..

आईपीएल के 15 वें सीजन में दिल्ली कैपिटल के कप्तान ऋषभ पंत थे लेकिन ऋषभ पंत की कार का एक्सीडेंट हुआ जिसकी वजह से उन्हें गंभीर चोटें आई और वो फिलहाल क्रिकेट से दूर है ऐसे में दिल्ली कैपिटल की फ्रेंचाइज के सामने बड़ा सवाल यह था कि पंत की जगह टीम की कमान किसके हाथों में दी जाए। बहुत सोच विचार कर फ्रेंचाइज ने डेविड वार्नर को दिल्ली कैपिटल का कप्तान बनाया। डेविड वार्नर के पास कप्तानी का अनुभव है वो सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ना सिर्फ कप्तानी बल्कि हैदराबाद को आईपीएल चैंपियन भी बनाया। निश्चित पर डेविड वार्नर दिल्ली की टीम के लिए बेहतरीन कप्तान साबित होंगे। डेविड वार्नर का आईपीएल करियर पर नजर डाले तो उन्होंने अभी 162 मैच खेले है जिसमें 5881रन बनाए है वार्नर ने 4 सेंचुरी और 55 हाफ सेंचुरी भी लगाई है उनका उच्चतम स्कोर 126 रन है। अब देखते है वार्नर की कप्तानी का अनुभव, वार्नर ने 69 मैचों मे कप्तानी की है जिसमें 35 मैच जीते और 32 हारे है और दो मैच टाई किए है वार्नर का विनिंग परसेंटेज 52 है वार्नर ने अपनी कप्तानी में एक बार फाइनल खेला है और ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहे है।

हमारे इस विडियो में छठा कप्तान है कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान श्रेयस अय्यर..

श्रेयस अय्यर एक ऐसा खिलाड़ी और कप्तान ने दोनो ही जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। श्रेयस अय्यर उन खिलाड़ियों में से है जो कप्तान हो या खिलाड़ी अपने बल्ले से विरिधियों की बोलती बंद कर देते हैं। श्रेयस अय्यर को कप्तानी का अच्छा खासा अनुभव है पिछले साल श्रेयस केकेआर के कप्तान थे शुरू में कुछ मैच जीतने के बाद केकेआर हारती चली गई और नतीजतन प्ले ऑफ में नही पहुंच सकी। वैसे देखा जाए तो श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तानी से पहले दिल्ली कैपिटल टीम के भी कप्तान रह चुके है वो आईपीएल साल 2020 में दुबई में खेला गया था और उनकी कप्तानी में दिल्ली फाइनल में पहुंची थी। केकेआर के फ्रेंचाइज ने बार फिर से श्रेयस अय्यर पर भरोसा जताया है श्रेयस अय्यर का आईपीएल करियर देखा जाए तो इन्होंने अभी तक 101 मैच खेले है जहां उन्होंने 2776 रन बनाए है 19 हाफ सेंचुरी अय्यर के खाते में दर्ज है श्रेयस का आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 96 रन है। अगर इनके कप्तानी का रिकॉर्ड पर भी नजर डालें तो श्रेयस अय्यर ने 55 मैचों में कप्तानी करने का अवसर मिला जिसमे 27 जीते और 26 हारे है। और दो मैच टाई किए है इनका विनिंग परसेंटेज 50 है

दोस्तों कप्तानी की सिग्मेंट वाली विडियो में सातवें स्थान पर जिस कप्तान की चर्चा करने वाले है वो है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस

फाफ डु प्लेसिस ने साउथ अफ्रीका के लिए कप्तानी की है लेकिन उन्हें आईपीएल में कप्तानी करने का मौका आईपीएल के 15 वें सीजन में मिला। जब उन्हें विराट कोहली की जगह कैप्टन बनाया । फाफ डु प्लेसिस वैसे आईपीएल में विभिन्न टीमों के लिए खेलते नजर आए है वो भी सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में। लेकिन कप्तान उन्हे पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का बनाया गया। और बार भी वो टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे। फाफ की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पिछले साल प्ले ऑफ में जगह बनाई थी। लेकिन फाइनल तक नहीं पहुंच सकी। अगर फाफ डु प्लेसिस के आईपीएल करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने अभी तक कुल 116 मैचों खेले है जिसमें 3403 रन बनाए है फाफ ने 25 हाफ सेंचुरी लगाई है इनका आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 96 है। वहीं अगर फाफ डु प्लेसिस के कप्तानी की चर्चा की जाए तो उन्होंने 16 मैचों मे कप्तानी की है जिसमें 9 में जीत और 7 में शिकस्त मिली है। और इनका विनिंग परसेंटेज 56 है।

अब नजर डालते है आईपीएल की नई नवेली टीम लखनऊ सुपर जॉइंट्स के कप्तान , के एल राहुल की ..

कन्नूर लोकेश राहुल विकेट कीपिंग से लेकर बल्लेबाजी और कप्तानी में इस खिलाड़ी ने सभी को प्रभावित किया है। लोकेश राहुल इस समय लखनऊ सुपर जॉइंट्स टीम के कैप्टन है लोकेश राहुल ने पिछले साल लखनऊ टीम की कमान संभाली थी। और इनका प्रदर्शन ठीक ठाक रहा था। हालाकि राहुल इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब टीम के कप्तान भी रह चुके है। जहां उन्होंने सभी कैटेगिरी में शानदार प्रदर्शन किया था। लोकेश राहुल में प्रतिभा की कमी नही है उन्हे कप्तानी का अच्छा खासा अनुभव है। अगर इनके आईपीएल करियर की बात करें तो इन्होंने अभी तक 109 मैच खेले है जिसमें उन्होंने शानदार 136 के स्ट्राइक रेट से 3889 रन बनाए है उनका उच्चतम स्कोर 132 है राहुल आईपीएल में 4 शतक और 31 अर्द्ध शतक भी जड़ चुके है। लोकेश राहुल के कैप्टेंसी पर नजर डाले तो राहुल को 42 मैचों मे कप्तानी करने का अवसर प्राप्त हुआ जिसमे 20 में जीत और 20 में हार मिली है दो मैच टाई रहे है। और इनका विनिंग परसेंटेज 50 है।

दोस्तों, नौवें नंबर पर आईपीएल की एक और नई नवेली टीम के कप्तान आते है गुजरात टायटंस के हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले आईपीएल सीजन में ये साबित कर दिया कि उन्हें कुंग फू पंड्या क्यों कहा जाता है। फटाफट क्रिकेट में फटाफट अंदाज में कप्तानी कर और फटाफट आईपीएल चैंपियन बन गए। वैसे तो हार्दिक पंड्या आईपीएल में कई सालों तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे थे।लेकिन उन्हें 2022 आईपीएल में नई टीम गुजरात टायटंस का कप्तान गया। और क्या लाजवाब कप्तानी की। टीम को विजेता बनाकर ही दम लिया। और अपने टीम के फ्रेंचाइज के फैसले को सही साबित किया। हार्दिक पंड्या के आईपीएल करियर पर नजर डाले तो इन्होंने 107 मैच खेले है जिसमें 1963 रन बनाए है। हार्दिक ने बल्ले से सिर्फ आठ हाफ सेंचुरी ही बनी है इनका सर्वाधिक स्कोर 91 है वहीं अगर हार्दिक के कप्तानी के रिकॉर्ड देखे तो हार्दिक ने 15 मैचों मे कप्तानी की है जिसमें 11 में जीत और 4 में हार नसीब हुई है और इनका विनिंग परसेंटेज 73 है। हार्दिक ने एक बार फाइनल खेला है जिसमें वो चैंपियन बने है।

विडियो के आखिर में जो कप्तान है वो एडिन मार्क्रम है जिन्हे सनराइजर्स हैदराबाद टीम का कप्तान बनाया गया है। एडिन मार्क्रम साउथ अफ्रीका के कप्तान है उन्होंने कुछ महीने पहले अफ्रीकी सुपर लीग अपनी कप्तानी में जीती थी जिससे प्रभावित होकर सनराइजर्स हैदराबाद के फ्रेंचाइजी ने उन्हें कप्तान बनाने का फैसला किया है ।एडिन मार्क्रम वैसे तो आईपीएल में खेल चुके है लेकिन कप्तानी उन्होंने कभी नही की। वो आईपीएल 2023 में पहली बार किसी टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। अगर एडिन मार्क्रम के आईपीएल करियर को देखे तो उन्हे अभी तक सिर्फ 20 मैच खेलने का मौका मिला है जिसमें उन्होंने 527 रन बनाए है। 3 हाफ सेंचुरी मार्क्रम के नाम दर्ज है। इनका सर्वाधिक स्कोर 68 रन है।

तो दोस्तो ये रहे आईपीएल के 16 वें सीजन में टॉप टेन कैप्टन और उनके रिकॉर्ड। आपका फेवरेट कप्तान कौन है और किसे आप 16 वें सीजन के विजेता के रूप में देखना चाहते है ? कमेंट्स सेक्शन में जाकर आप हमें बता सकते हैं।

Leave a Comment