Placeholder canvas

IPL 2008-2022 : सबसे अलग टीम राजस्थान रॉयल्स का सफर !

Bihari News

दोस्तों, मौजूदा समय में आईपीएल में दस टीमें है लेकिन सबसे अलग टीम राजस्थान रॉयल्स है जो अपने दो खास वजहों के लिए जानी जाती है पहली वजह यह कि इस टीम ने साल 2008 में पहली बार में ही आईपीएल खिताब अपने नाम किया था और दूसरी वजह यह है कि आप सभी आईपीएल टीमों के नाम देखिए वो अपने सिटी को रिप्रीजेंट करती आई है जैसे कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, या फिर दिल्ली कैपिटल । लेकिन राजस्थान रॉयल्स इकलौती ऐसी टीम है जो अपने स्टेट को रिप्रीजेंट करती है। अब आप गुजरात टायटंस और किंग्स इलेवन पंजाब का नाम भी इस लिस्ट में जोड़ सकते है। राजस्थान रॉयल्स को हमने इकलौती इसलिए बताया कि वो आईपीएल की पहली चैंपियन टीम है । दोस्तों राजस्थान रॉयल्स ने अपने यूनिक अंदाज के लिए जानी जाती है और इसी अंदाज में उसने अपनी आईपीएल जर्नी भी तय की है। जो कई बार कंट्रोवर्सी से जूझी तो कई बार इतिहासिक विक्ट्री कर विजेता बनी।

दोस्तों क्या आपको पता है कि जब साल 2007 में आईपीएल की सभी टीमें खरीदी जा रही थी तो सबसे महंगी टीम मुंबई इंडियंस थी जिसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 119 मिलियन डॉलर में खरीदा था जिसके मालिक मुकेश अंबानी है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 117 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था। जहां कई और टीमें सबसे ऊंचे दामों में बिक रही थी वहीं राजस्थान रॉयल्स सबसे कम दामों में खरीदी गई थी। इमर्जिंग ग्रुप ऑफ़ मिडिया ने राजस्थान रॉयल्स को सिर्फ 67 मिलियन डॉलर में खरीदा था। और इसी वजह से यह टीम आईपीएल की सबसे सस्ती टीम बनकर सामने आई। राजस्थान रॉयल्स की टीम अभी जयपुर की एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अंडर आती है जिसके मालिक है मनोज मदाले। शुरू में इस टीम के मालिक शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा थे। आईपीएल के पहले सीजन में जब राजस्थान की टीम पहली बार मैदान पर उतरी तो इसे कमजोर आंका जा रहा था। सीजन के पहले मैच में जब दिल्ली डेयर डेविल्स ने राजस्थान रॉयल्स को नौ विकेट से शिकस्त दी तो कमजोर होने की बात और पक्की हो गई।

दर्शकों से लेकर क्रिकेट जानकारों को कमजोर लगने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम अंडर डॉग टीम बनकर उभरी । और अगले ही मैच में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया। इसके बाद टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लीग के 14 में से 11 मैच जीतकर सबकी बोलती बंद कर दी। लीग मैच समाप्त होते होते राजस्थान सबकी फेवरेट टीम बन गई। इस टीम ने पहले सेमीफाइनल में दिल्ली की टीम को हराया और फिर फाइनल में जगह बनाई। जहां इनका मुकाबला हुआ चेन्नई सुपर किंग्स से। और इस मैच को राजस्थान रॉयल्स ने तीन विकेट से जीतकर आईपीएल के पहले ही सीजन में चैंपियन बनाकर इतिहास रच दिया। फाइनल मैच में यूसुफ पठान को मैन ऑफ द मैच दिया गया। क्योंकि उन्होंने 39 गेंदों पर 56 रन बनाए थे और साथ ही 3 विकेट भी झटके थे। इस सीजन में जहां शेन वाटसन ने सर्वाधिक रन बनाए वहीं पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। इस तरह ऑरेंज कैप और पर्पल कैप राजस्थान के खिलाड़ियों के पास ही रही। सही मायनो में यह सीजन राजस्थान के लिए बेस्ट सीजन रहा। और तब से लेकर अब तक यह टीम फाइनल में जगह बनाने के लिए तरसती रही है।

राजस्थान रॉयल्स टीम का 2008 में विनिंग परसेंटेज 78 था। जो किसी भी आईपीएल टीम के लिए बहुत ज्यादा होती है। इस सीजन में राजस्थान ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी बनाया था जो अभी तक कायम है। राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में सिर्फ तीन मैच हारे थे। साल 2009 में ब्रिटिश एशियन कप होना था। जो कि एक चैरिटी के लिए खेली गई एक सीरीज थी। तब यह तय हुआ कि भारत और इंग्लैंड में टी 20 चैंपियनशिप जीतने वाली टीमों के बीच यह मैच होगा। भारत की तरफ से राजस्थान रॉयल्स को भेजा गया। क्योंकि वो 2008 की आईपीएल विजेता थी। इसलिए राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला मिडिलसैक्स की टीम से हुआ। जिसे राजस्थान रॉयल्स ने 46 रन से मैच जीत लिया। दोस्तों बहुत कम लोगों को पता होगा कि राजस्थान रॉयल्स आईपीएल की ऐसी इकलौती टीम है जिसके कप्तान ने खुद कोच की जिम्मेदारी संभाली हो। जी हां शेन वार्न ने ऐसा किया था। वो टीम के कप्तान भी थे और कोच भी । उन्होंने पूरी टीम को गाइड किया। मौजूदा समय में इस टीम की जर्सी का रंग गुलाबी है और जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है यानी पिंक सिटी। राजस्थान टीम ने कई शानदार और बड़े खिलाड़ी रखे जिन्होंने अच्छा खेल दिखाया। साथ ही राजस्थान रॉयल्स वह टीम भी है जो नए और अन कैप्ड खिलाड़ियों को ज्यादा मौके देती है यही कारण है कि जो नए खिलाड़ी टीम में आए वो पहले कुछ नही थे लेकिन टीम में खेलने के बाद अलग रंग में दिखे। यूसुफ पठान ऐसे ही खिलाड़ी है जो टीम इंडिया के लिए ज्यादा सफल नहीं हुए लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए विजेता बनकर उभरे। इनके अलावा शेन वाटसन, राहुल द्रविड़, संजू सैमसन, स्टुअर्ट बिन्नी जैसे खिलाड़ी उभरकर निखरे। एक खास बात और खिलाड़ी को कैसे भुल सकते है रवींद्र जडेजा जो डोमेस्टिक क्रिकेट में भी स्ट्रगल कर रहे थे लेकिन टीम में आते ही उनकी किस्मत बदली और यहीं से उनका नाम रॉकस्टार पड़ा।

राजस्थान रॉयल्स के लिए साल 2010 और 2013 सबसे बुरा दौर रहा। 2010 में जहां एक तरफ यह टीम आईपीएल से बाहर होने वाली थी। जिसकी वजह कॉन्ट्रैक्ट और फ्रेंचाइजी थे। तो दूसरी तरफ 2013 में फिक्सिंग के कारण बुरी फांसी। जहां टीम के तीन खिलाड़ी फिक्सिंग में फंसे। ये तीन खिलाड़ी थे श्रीसंत, अंकित चौहान और अजीत चंदेला। पुलिस ने इन्हे गिरफ्तार कर लिया। लेकिन बाद में ये तीनों बेकसूर साबित हुए। और क्रिकेट से इन तीनों को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया। दूसरी तरफ टीम के मालिक राज कुंद्रा भी फंस गए। वो अपने साथी के साथ सट्टा लगाते थे। 2013 में राजस्थान रॉयल्स बैन होने से तो बच गई लेकिन 2015 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले की वजह से आईपीएल से बाहर होना पड़ा। इसके साथ ही चेन्नई पर भी गाज गिरी थी। दो सालों के बैन के बाद इन दोनो टीमों की फिर वापसी हुई।

दोस्तों, राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात करे तो वो अजिंक्य रहाणे है उन्होंने 100 मैच में 2810 रन बनाए है इनके बाद आते है शेन वाटसन जिन्होंने 2372 रन बनाए है और तीसरे नंबर है संजू सैमसन जिन्होंने टीम की तरफ से खेलते हुए 2184 रन बनाए है टीम की तरफ से खेलते हुए जोश बटलर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया है बटलर ने दो मई 2021 को एसआरएच के खिलाड़ी 124 रन बनाए थे साथ ही बटलर ने 2022 आईपीएल में चार शतक लगाने वाले राजस्थान रॉयल्स के पहले खिलाड़ी भी है। वहीं यूसुफ पठान एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल में सबसे फास्ट सेंचुरी लगाई। सिर्फ 37 गेंदों में शतक बनाया था। तब वे राजस्थान रॉयल्स के अहम खिलाड़ियों में से एक थे। टीम ने अभी तक कुल 195 मैच खेले जिसमें 96 में जीत और 94 में हार मिली है टीम का जीत परसेंटेज 49 रहा है।

आईपीएल 2023 में राजस्थान का पहला मुकाबला दो अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। टीम चाहेगी कि जिस ऊर्जा और जज्बे के साथ वो पहले सीजन में चैंपियन बने थे उसी जज्बे के साथ आईपीएल 2023 का खिताब अपने नाम करें।

Leave a Comment