Placeholder canvas

IPL 2023 : ये 5 दमदार खिलाड़ी अगर नहीं होते बाहर, तो आज बदली रहती पॉइंट्स टेबल की तस्वीर !

Bihari News

दोस्तों, देश में इस वक्त इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 16वां संस्करण खेला जा रहा है. मुकाबले बेहद दिलचस्प हो रहे हैं और रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बन रहे हैं और टूट रहे हैं. वैसे टी आईपीएल हर साल और भी बेहतर और ग्रैंड बनकर आता है, इस बार भी ऐसा ही आलम है लेकिन इस बार के आईपीएल में कुछ खिलाड़ियों के ना होने से मजा थोड़ा सा फीका जरुर हुआ है. और उन टीमों को भी अपने दमदार खिलाड़ी की कमी खल रही है.
इस लेख में हम आपको उन 5 दमदार खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनके ना होने से उनके टीमों को भारी नुकसान हुआ है और अगर वो फिट होते और खेलते तो शायद पॉइंट्स टेबल की स्थिति कुछ और होती.
एक नजर उन खिलाड़ियों पर –

5. प्रसिद्द कृष्णा(राजस्थान रॉयल्स)

राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से आईपीएल के 16वें सीजन से बाहर हैं. राजस्थान रॉयल्स को उनकी काफी कमी खल रही है. हालांकि उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल हुए संदीप शर्मा भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं मगर कृष्णा की कमी तो रॉयल्स को फिर भी खल ही रही है.
प्रसिद्ध कृष्णा को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2022 ऑक्शन में 10 करोड़ रूपए में खरीदा था और पिछले सीजन उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 17 मैचों में 19 विकेट चटकाए थे. 2008 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ था, जब राजस्थान की टीम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी.
राजस्थान रॉयल्स से पहले कृष्णा कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी खेल चुके हैं. अभी तक के अपने 51 मैचों के आईपीएल करियर में प्रसिद्ध कृष्णा ने 49 विकेट चटकाए हैं.

4. जॉनी बेयरस्टो(पंजाब किंग्स)

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो आईपीएल 2023 में पंजाब की टीम का हिस्सा हैं लेकिन यह सीजन नहीं खेल रहे हैं. वो अपने लेग इंजरी से रिकवर नहीं कर पाए, जिस वजह से आईपीएल 2023 से बाहर हो गए.
आईपीएल के अलावा बेयरस्टो टी20 वर्ल्ड कप 2022 भी नहीं खेल पाए थे.
पंजाब ने उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू शोर्ट को शामिल किया है. मगर बेयरस्टो जैसे बल्लेबाज का कोई रिप्लेसमेंट नहीं है, ये बात पंजाब की टीम भी जानती है.

3. श्रेयस अय्यर(कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2023 में अपने कप्तान को ही मिस कर रही है. KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर बैक इंजरी के चलते टूर्नामेंट से बाहर हुए हैं.
28 वर्षीय स्टार बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान पीठ में इंजरी की शिकायत की थी जिसके बाद वो उसके बाद होने वाली वनडे सीरीज से भी बाहर हो गए थे.
श्रेयस अय्यर को KKR ने पिछले साल मेगा ऑक्शन में 12.25 करोड़ रूपए में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया था और टीम का कप्तान भी नियुक्त किया था. श्रेयस की गैरमौजूदगी में KKR की टीम मैनेजमेंट ने नितीश राणा को कप्तान नियुक्त किया है.

2. ऋषभ पंत(दिल्ली कैपिटल्स)

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत भी पूरे लीग से बाहर हैं. 31 दिसंबर, 2022 की रात को पंत का एक भीषण सड़क हादसा हो गया था. उनकी जान तो बच गई लेकिन काफी गंभीर चोटें आई. वो फ़िलहाल रिकवर कर रहे हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में अभी समय लग सकता है. वो कब तक मैदान में वापसी करेंगे, ये कोई नहीं जानता.
सबसे अधिक कमी अगर किसी टीम को किसी खिलाड़ी की खल रही है तो वो टीम है दिल्ली कैपिटल्स और खिलाड़ी हैं ऋषभ पंत. बाएं हाथ के धाकड़ विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत अकेले अपने दम पर मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं. दिल्ली की टीम मैनेजमेंट ने पंत की जगह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वार्नर को टीम का कप्तान बनाया है. ऋषभ पंत के आईपीएल करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अबतक 98 मैचों में 147.97 की स्ट्राइक रेट से 2800 से ज्यादा रन बनाए हैं. उनके नाम टूर्नामेंट का एक शतक भी दर्ज है.

1. जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियन्स)

ऋषभ पंत के अलावा एक और खिलाड़ी है, जिसे उनके फ्रेंचाइजी काफी ज्यादा मिस कर रहे हैं. मुंबई इंडियन्स के प्राइम गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जो पीठ की इंजरी के चलते टूर्नामेंट से बाहर हैं. वो काफी लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट से भी दूर हैं. वो 2022 के अगस्त महीने से ही बाहर हैं. इस दौरान वो एशिया कप और बाद में टी20 वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गए थे. मुंबई इंडियन्स आईपीएल के मौजूदा सीजन में अपने प्राइम बॉलर जसप्रीत बुमराह को बुरी तरह मिस कर रही है.
बुमराह ने आईपीएल में अबतक 120 मैचों में 7.4 की इकॉनमी से 145 विकेट हासिल किए हैं, 10 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है.

तो ये रहे वो 5 दमदार खिलाड़ी जो अगर खेल रहे होते तो पॉइंट्स टेबल कुछ और कह रहा होता. अगर कोई और खिलाड़ी है, जिसका नाम इस लिस्ट में होना चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताएं.

Leave a Comment