skip to content

आयरलैंड ने टी 20 वर्ल्ड कप में किया बड़ा उलटफेर

Bihari News

टी 20 वर्ल्ड कप का रोमांच अपने चरम पर पहुंच चुका है। आयरलैंड की टीम ने एक बार फिर बड़ा उलटफेर करते हुए इंग्लैंड की टीम को धूल चाट दी है। 2011 के 50 ओवर वर्ल्ड कप में भी आयरलैंड की टीम ने इंग्लैंड को 327 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उसे हरा दिया था। और इस बार फिर आयरलैंड की टीम से उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन किया और डकवर्थ लुईस नियम के चलते 5 रन से जीत अर्जित की। यह इंग्लैंड के खिलाफ आयरलैंड की टी 20 में पहली जीत है और इस जीत के मायने और बढ़ जाते है जब यह वर्ल्ड कप जैसे भव्य टूर्नामेंट में आई हो। वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 का यह पहला उलटफेर है। इंग्लैंड की टीम को यह हरा बेहद चुभने वाली है। वह अफगानिस्तान के खिलाफ पहला मैच जरूर जीत गई थी मगर दिग्गज टीमों से अभी उसका सामना होना बाकी है।

आयरलैंड मस्त – इंग्लैंड पस्त

आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 रनों से हराने के साथ पॉइंट्स टेबल पर अपना खाता खोला है। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर, आयरलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता भेजा। जिससे आयरलैंड के बल्लेबाजों ने कबूल किया और स्कोर बोर्ड पर 157 रन जड़ डाले। एक समय तो आयरलैंड 180 रनों के लक्ष्य की तरफ बढ़ रही थी मगर अंतिम ओवरों में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने विकेट चटका, टीम की वापसी कराई। आयरलैंड के कप्तान बलबिर्नी ने शानदार अर्धशतक लगाया। उन्होंने 47 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली साथ ही विकेट कीपर बल्लेबाज टकर ने 34 रनों की पारी खेली। आयरलैंड का मिडिल ऑर्डर बुरी तरह फेल हुई और टीम 19.2 ओवरों तक ही बल्लेबाजी कर पाई। इंग्लैंड की तरफ से लिविंगस्टन और मार्क वुड ने 3-3 विकेट हासिल किए।

इंगलैंड की शर्मनाक बल्लेबाजी

इंग्लैंड की बल्लेबाजी बुरी तरह फेल हो गई। 158 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहले ओवर में कप्तान बटलर का साथ नहीं मिला। बटलर खाता तक नहीं खोल सके, इसके बाद एलेक्स हेल्स भी 7 रन बनाकर आउट हो गए। नए गेंदबाज हैंड ने बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड कर आयरलैंड को तीसरी सफलता दिलाई। स्टोक्स ने स्कोर बोर्ड को ज्यादा तकलीफ ना देते हुए बस 6 रन ही बनाए। इसके बाद डेविड मलान ने टेस्ट मैच वाली पारी खेली और 37 गेंद खेलकर ने 35 रन बनाए। हैरी ब्रूक ने 18 रनों की पारी खेली, मोइन अली-24 और लियम लिविंगस्टन 1 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। तभी बारिश ने इंग्लैंड की टीम को धोखा देते हुए उसे हार थमा दी। डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से इंग्लैंड निर्धारित ओवरों में 5 रन से पीछे चल रहा थी जिसके कारण आयरलैंड ने एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इंग्लैंड की टीम ने लिविंगस्टोन पहले बल्लेबाजी के लिए ना भेज कर गलती कर दी जिसके कारण मिलान और ब्रूक अधिक गेंद खेलते चले गए। वहीं अगर लिविंगस्टोन आते तो वही तेज रफ्तार से बल्लेबाजी करते और इंग्लैंड मैच जीत जाती। अब आयरलैंड ने प्रतियोगिता को रोमांचक बना दिया है साथ ही टीमों को एसोसिएट नेशन की टीमों को हल्के में ना लेने की चेतावनी भी दे दी है।

 

Leave a Comment