Placeholder canvas

मैच विनिंग पारी के बाद ईशान किशन, ‘अगर मैं अपना काम छक्के मारकर कर सकता हूं, तो स्ट्राइक रोटेट करने की जरूरत नहीं है.’

Bihari News

इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तिन मैचों की वनडे सीरिज 1-1 की बराबरी पर हैं. बता दे कि सीरिज का दूसरा मैच बीते दिन रविवार को रांची में खेला गया था. इस मैच में श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बैटर ईशान किशन ने बेहद ही शानदार विनिंग पारी खेली. रांची का यह मैदान ईशान किशन का घरेलु मैदान भी हैं. उन्होंने अपने घरेलु मैदान में 84 बॉल पर 93 रनों की आतिशी पारी खेली. इसी दौरान ईशान ने 7 छक्के और 4 चौके भी जमाए. इस पारी के बाद ईशान काफी खुश हैं लेकिन उन्हें इस बात का मलाल भी है की उन्होंने पहला हंड्रेड मिस कर दिया. अगर ईशान चाहते तो बड़ी ही आसानी से साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल कर अपने शतक को पूरा कर सकते थे, लेकिन उन्होंने मैच के दौरान बड़ा शॉट मारा जिस वजह से वह आउट हो गयें. मैच के बाद ईशान किशन ने मीडिया से बातचीत करते हुए इस बात का खुलाशा किया कि आखिर उन्होंने स्ट्राइक रोटेट क्यों नही की.दरअसल, जब मीडिया के लोगों ने उनसे स्ट्राइक रोटेट को लेकर सवाल किये तो उन्होंने उसका जवाब देते हुए कहा कि, ”आईपीएल में मैं 99 पर आउट हुआ था. दो बॉल पर पांच रन चाहिए थे. तब मैं रोटेट करने की सोचता तो शायद मैच जीतना भी मुश्किल हो जाता. कुछ प्लेयर्स की ताकत स्ट्राइक रोटेट करना होता है, लेकिन मेरी ताकत छक्के मारना है. मैं आसानी से छक्के मार सकता हूं और कई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाते. अगर मैं अपना काम छक्के मारकर कर सकता हूं, तो मैं स्ट्राइक रोटेट करने के बारे में नहीं सोचता.”

ईशान ने आगे स्ट्राइक रोटेट को जरुरी बताते हुए कहा कि,” ‘स्ट्राइक रोटेट करना भी काफी जरूरी होता है, जब टीम के ज्यादा विकेट गिर जाते हैं तब ऐसा करना जरूरी हो जाता है. इसलिए उसकी प्रैक्टिस भी जरूरी है, वो प्रैक्टिस सेशन से आएगी. लेकिन मेरा मानना है कि अगर आपकी ताकत छक्के मारना है, तो छक्के मारो, स्ट्राइक रोटेट करने की जरूरत नहीं है.”

बता दे कि बीते दिन रांची के मैदान में खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने सात विकेट पर 278 रन बनाये थे. वहीं इसके जवाब में भारतीय टीम के द्वारा 45.5 ओवेरों में तिन विकेट खोकर ही टारगेट को हासिल कर लिया गया था. जिसमें श्रेयस अय्यर ने शानदार बैटिंग की और 113 रनों की नाबाद पारी खेली. यह उनके वनडे इंटरनेशनल करियर का महज दूसरा शतक रहा हैं. वहीं अब इस सीरिज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 11 अक्टूबर, मंगलवार को दिल्ली में खेला जाना हैं.

Leave a Comment