Placeholder canvas

ISRO की रिपोर्ट का दावा भारत में बिजली से सबसे ज्यादा जगमग बिहार

Bihari News

इसरो यानी इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन द्वारा जारी एक रिपोर्ट से बिहार का मनोबल काफी ऊँचा हो गया है. दरअसल इसरो द्वारा यह दावा किया गया है की बिहार बिजली से देश के सबसे ज्यादा रौशन राज्यों में सबसे आगे रहा. बता दें की बिहार बिजली के क्षेत्र में रिकॉर्ड 474 फीसदी वृद्धि के साथ अव्वल रहा है और यह बात इसरो के नाईट टाइम एटलस विकास सूचकांक में आई है. राष्ट्रिय स्तर पर औसतन 43 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यह आंकड़ा पिछले एक दशक के लिए तैयार किये गये एटलस में आया है. इस रिपोर्ट को देख कर यह कहा जा सकता है की बिहार से अँधेरा केवल ख़त्म हीं नहीं हुआ है, बल्कि अब बिहार भारत के रौशन राज्यों में शुमार भी हो चूका है. एक समय ऐसा भी था जब बिहार में अक्सर बिजली की समस्या देखी जाती थी. लेकिन जब से इसरो की यह रिपोर्ट सामने आई है तब से उर्जा विभाग बेहद उत्साहित नज़र आ रहा है. संजीव हंस जो की उर्जा विभाग के प्रधान सचिव हैं उन्होंने बताया है की इसरो ने जो भी आंकडें बताएं हैं वो आंकडें साइंटिफिक एनालिसिस के बाद हीं तैयार किये गये आंकडें हैं. 474 फीसदी बढ़ोतरी को इसरो के आंकडें में दर्शाया गया है इसे देख कर यह पता चलता है की राज्य की विद्युत् कंपनियां राज्य में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है.

दरअसल बिहार में बिजली की स्थिति को सुधारने का ऐलान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2012 में हीं कर दिया था. ऐलान करने के बाद पांच विद्युत् कंपनियों का गठन बिहार राज्य विद्युत् बोर्ड को पुनर्गठित करने के बाद किया गया. कई परियोजनाओं को बिजली सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा प्राथमिकताएं दी गयी. जिसके लिए वित्तीय सहायता के साथसाथ प्रशासनिक सहायता भी प्रदान किया गया. इसके लिए कई जरुरी दिशानिर्देश भी जारी किये गये ताकि लोगों को बिजली की सुविधा बेहतर ढंग से मिल सके.

चलिए अब हम जानते हैं की पिछले दस महीने में बिजली से कितने राजस्व जमा किये गये. दरअसल पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में कंपनी द्वारा 10,742 करोड़ का राजस्व संग्रह किया गया था. लेकिन अभी के चल रहे वित्तीय वर्ष में मात्र दस महीने में हीं दस हजार करोड़ रुपये तक का आंकड़ा पहुँच गया. जो की राज्य के लिए एक बहुत बड़ी सफलता भी है. इस बात की जानकारी बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने दी. बताया जा रहा है की नए वित्तीय वर्ष के शुरू होने से पहले यानी की एक से दो महीने में राजस्व संग्रहण का आंकड़ा और भी बढ़ने की उम्मीद है. इसके लिए बिजली वितरण कंपनियों के एमडी को उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बधाई भी दी है.

बताते चलें की बिहार की बिजली कंपनियों ने राष्ट्रिय स्तर पर रिकॉर्ड हर घर बिजली योजना से लेकर स्मार्ट प्रीपेड मीटर के इंस्टालेशन में भी कायम किया है. इस बात की जानकारी सीएमडी द्वारा दी गयी है. अब तक बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगभग 12 लाख 30 हजार से भी अधिक लगाए जा चुके हैं. स्मार्ट मीटर को तेजी से लगाए जाने का काम मुजफ्फरपुर सर्किल के अनतर्गत शहरी क्षेत्र में एक और दो डिवीज़न में चल रहा है. कई विरोधों के बावजूद भी लगभग 6200 मीटर मुजफ्फरपुर सर्किल में पिछले एक महीने में लगाए जा चुके हैं. जहाँ 1000 से भी अधिक मीटर सीतामढ़ी के डुमरा क्षेत्र में और 5150 मीटर मुजफ्फरपुर के शहरी क्षेत्र में लगे. सीएमडी ने बताया की जागरूक उपभोक्ता और कंपनी द्वारा आधुनिक तकनीकों को आत्मसात करने पर हीं लक्ष्य को आसानी से पूरा किया गया है.

Leave a Comment