skip to content

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले टॉप-5 गेंदबाज

Bihari News

क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना टेस्ट क्रिकेट खेलने का होता है और क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में यह प्रारूप सबसे कठिन माना जाता है। लगातार पांच दिन खेलना कठिन बात है और खिलाड़ी को मानसिक रूप से भी बहुत मजबूत रहना होता है। आज चक दे क्रिकेट की टीम आपको टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले विश्व के टॉप 5 गेंदबाजों से रूबरू कराएगी।

5) Stuart Broad(स्टूअर्ट ब्रॉड)-

स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के बेहतरीन तेज गेंदबाज है। इस तेज गेंदबाज ने 159 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और 31982 गेंदे फेंकी हैं। यही नहीं इस गेंदबाज ने 566 विकेट भी चटकाए हैं और 15 रन खर्च कर 8 विकेट चटकाना इन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

4) James Anderson(जेम्स एंडरसन)-

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने के मामले में चौथा स्थान भी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के नाम है।177 मुकाबलों में जेम्स एंडरसन ने 37907 गेंदे फेंकी हैं। इस दौरान इस गेंदबाज ने 675 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

3) Shane Warne(शेन वार्न)-

विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं।145 मुकाबलों में इस बेहतरीन फिरकी गेंदबाज ने 40705 गेंदे फेंकी हैं और 708 विकेट चटकाए हैं। एक मैच में 128 रन खर्च कर 12 विकेट चटकाना शेनॉन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

2) Anil Kumble(अनिल कुंबले)-

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने के मामले में अनिल कुंबले दूसरे स्थान पर हैं। 132 मुकाबलों में अनिल कुंबले ने 40850 गेंदे फेंकी हैं। यही नहीं अनिल कुंबले के नाम पर इस क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

1) Muttiah Muralidharan(मुथैया मुरलीधरन)-

विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है। श्रीलंका के इस गेंदबाज ने 133 मुकाबलों में 44039 गेंदे फेंकी हैं. मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 800 विकेट चटकाने का विश्व रिकॉर्ड भी बना रखा है।

Leave a Comment