Placeholder canvas

इतना रुपया दिजिए घर आ जाएगा जमीन का नक्शा, ये है प्रोसेस

Bihari News

बिहार में जमीन से जुड़े सबसे ज्यादा मामले हैं. ऐसे में बिहार सरकार इन मामलों में कमी लाने को लेकर लगातार विचार कर रही है. इसी कड़ी में कई कड़े और बड़े निर्णय भी लिये गए हैं. ऐसे में बिहार सरकार ने इसको लेकर अहम फैसला लिया है. जिसमें यह बताया जा रहा है कि अब आप अपने घर पर अपने जमीन का नक्शा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा बिहार पहला ऐसा राज्य बना है जोकि अपने गांव और कस्बों में ऑनलाइन नक्सा पहुंचाने की व्यवस्था कर रहा है. आपको बता दें कि प्रदेश में जिस तरह से अपराधिक मामले सामने आ रहे हैं उसमें जमीन से जुड़ा मसला सबसे ज्यादा है. इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार लागातार जमीन से जुड़े नियमों को सरल बनाया जा रहा है ताकि जमीन से जुड़े मामलों का जल्द से जल्द निपटारा हो सके.

पहले बिहार सर्वेक्षण कार्यालय, गुलजारबाग में जाकर नक्शा लाना पड़ता था लेकिन अब इसे डिजिटली भी आप मंगवा सकते हैं. बता दें कि वर्तमान में बिहार सर्वेक्षण कार्यालय में वर्तमान में 1 लाख 35 हजार 865 नक्शा उपलब्ध हैं. जिसे आप आसानी से मंगवा सकते हैं. इस पूरे मामले को लेकर राजस्व-भूमि सुधार विभाग के मंत्री आलोक कुमार मेहता ने बताया कि भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय, बिहार, पटना द्वारा राजस्व नक्शों को डोर स्टेप डिलीवरी की शुरुआत एक अच्छी पहल हैं. इससे लोगों को बहुत ही आसानी से मदद मिल जाएगी. साथही लोगों को भूमि विवाद के निपटारे में भी आसानी होगी. उन्होंने यह भी कहा कि इस नई पहल से भ्रष्टाचारियों पर लगाम लग पाएगी. बता दें कि यह नक्शा प्राप्त करने के लिए सभी प्रमुक बैंकों से लिंक करवाया गया है. ताकि आसानी से भुगतान करवाया जा सकते हैं.

आइए अब जान लेते हैं कि हम नक्शा को कैसे प्राप्त करेंः-

अपने घर पर नक्शे की मांग करने के लिए आपको निदेशालय की वेबसाइट DLRS.bihar.gov.in पर जाकर आपको डोर स्टेप डिलीवरी आइकन पर क्लिक करना होगा. यहां आने के बाद आपको अपने मौजे के नक्शा का आर्डर और पेमेंट ऑानलाइन करना होगा. एक शीट के नक्शा के लिए आपको 285 रुपये देने होंगे. बता दें कि इसी पैसे में उस नक्शे का कंटेनर का शुल्क और डाक का खर्च भी जुड़ा रहेगा. बता दें कि एक बार में एक कंटेनर में 5 शीट का ऑर्डर आप कर सकते हैं. आपके पास जो नक्सा आएगा वह कूट के गोल और मजबूत डिब्बे में पैक होगा. जिसे बाद में डाक विभाग स्पीड पोस्ट से आपके घर भेज देगा.

बताया जा रहा है कि बिहार में जमीन से जुड़े हुए मामलो को जल्द से समाप्त करने के लिए सरकार इस तरह की गतिविधियों पर ध्यान दे रही है. बता दें कि बिहार में जमीन सर्वेक्षण का भी कार्य किया जा रहा है जिससे की आम लोगों के साथ ही सरकारी की जमीन का सही सही माप किया जा सके और आपसी झगड़ों को दूर किया जा सके. बता दें कि बिहार में जमीन से जुड़े मामलों में भाई से भाई और देहादी के मामले सबसे ज्यादा है. जिससे की अपराधिक घटनाएं भी देखने को मिल रही है.

Leave a Comment