Placeholder canvas

‘रोहित-विराट पर भरोसा करेंगे तो वर्ल्ड कप कभी नहीं जीत पाएंगे’, विश्व विजेता कप्तान ने दिया चौंकाने वाला बयान

Bihari News

भारत ने आखिरी बार कोई ICC टूर्नामेंट साल 2013 में जीता था, Mahendra Singh Dhoni की कप्तानी में भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था, धोनी की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2007 में टी20 वर्ल्ड कप पर भी कब्जा किया था. उसके बाद से भारतीय टीम को ICC टूर्नामेंट में मुंह की ही खानी पड़ी है. 2019 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी, इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में हमें एक बार भी न्यूजीलैंड ने ही हराया. 2021 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया नॉकआउट स्टेज में भी नहीं पहुंच सकी जबकि 2022 में हमें इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में बुरी तरह हराया. अब सबकी नजर इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप पर है.

2023 में होने वाले वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत ही करेगा. इस मेगा टूर्नामेंट को लेकर प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व महान ऑलराउंडर और विश्व कप विजेता कप्तान Kapil Dev ने एक चौंकाने वाला बयान दे दिया है. यह बयान उन्होंने आगामी वर्ल्ड कप के मद्देनजर ही दिया है. कपिल ने अपने बयान में कहा है कि भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जीतने के लिए Rohit Sharma और Virat Kohli के बजाय युवा खिलाड़ियों की तरफ देखना होगा. उनके अनुसार बेहतर यही होगा कि विश्व कप जीतने की सारी उम्मीदें कोहली और रोहित पर ना टिकी रहे.

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा, “अगर आप वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं तो फिर कोच, चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट को कुछ कड़े फैसले लेने होंगे. व्यक्तिगत हितों को छोड़ना होगा और टीम के बारे में सोचना होगा. आप विराट, रोहित पर या दो-तीन प्लेयर्स पर भरोसा करेंगे कि वो हमें वर्ल्ड कप जिताएंगे तो ऐसा कभी भी नहीं हो सकता. अपनी टीम पर विश्वास करना चाहिए. क्या हमारे पास ऐसी टीम है ? निश्चित रूप से है. क्या हमारे पास कुछ मैच विजेता हैं ? हां, बिलकुल हैं. हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो विश्व कप जिता सकते हैं.”

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पिछले दो साल से वनडे में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं, वो इस बीच भारत के लिए सिर्फ 2 टेस्ट ही खेल पाए हैं और वनडे और टी20 टीम से भी अंदर-बाहर होते रहे हैं, कभी इंजरी की वजह से तो कभी वर्क लोड मैनेजमेंट के चलते. विराट कोहली ने 36 महीने से चले आ रहे वनडे शतक का सूखा तो खत्म किया लेकिन उनसे भी काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि उनका कद ही इतना बड़ा है.
पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने कहा, “हमेशा कुछ ऐसी खिलाड़ी होते हैं, जो आपकी टीम के स्तंभ बन जाते हैं. टीम उनके इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन हमें इस चीज को तोड़ना होगा और कम से कम पांच-छह खिलाड़ियों को तैयार करना होगा. इसलिए मैं कहता हूं कि आप सिर्फ विराट और रोहित पर निर्भर नहीं रह सकते . युवाओं को आगे आकर यह कहने की जरुरत है कि अब हमारा समय है.”

कपिल देव ने आगे कहा, “सबसे साकारत्मक बात या है कि विश्व कप भारत में होने जा रहा है. परिस्थितियों को हमसे बेहतर कोई नहीं जानता. पिछले 8-10 सालों में रोहित और विराट भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण क्रिकेटर रहे हैं. कई लोग पूछने लगे हैं कि क्या विराट और रोहित का आखिरी विश्व कप होगा. मेरा मानना है कि वे खेल सकते हैं लेकिन उन्हें वाकई कड़ी मेहनत करनी होगी. फिटनेस अहम भूमिका निभाएगी. काफी युवा खिलाड़ी सामने आ रहे हैं, क्या वे उनसे प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे ? यह एक सवाल है. हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वे अपना गेम कैसे खेलना चाहते हैं. उनमें क्षमता की कोई कमी नहीं है.”

Leave a Comment