Placeholder canvas

IND VS AUS : सिर्फ 2 गेंद खेलकर ही कार्तिक ने लूट ली महफिल

Bihari News

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही टी20 आई सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया. बारिश से प्रभावित 8-8 ओवरों के मैच में 91 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने कप्तान Rohit Sharma(46*) की पारी की बदौलत 4 गेंद रहते हासिल कर लिया. रोहित ने शानदार पारी खेलकर ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड जीता ही लेकिन Dinesh Karthik ने महफ़िल लूट ली. जब भारतीय टीम को अंतिम 6 गेंदों पर जीत के लिए 9 रनों की जरुरत थी, कार्तिक ने पहले छक्का और फिर चौका लगाकर भारत को जीत दिला दी. इस तरह DK ने एक बार फिर साबित किया कि वो वर्तमान में टीम इंडिया के बेस्ट फिनिशर हैं.

दिनेश कार्तिक ने अंतिम ओवर में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज Daniel Sams की पहली गेंद पर जोरदार छक्का जड़ दिया. सैम्स ने वो गेंद धीमी गति की फेंकी थी, जिसे कार्तिक ने बैकवर्ड स्क्वायर लेग की दिशा में छक्का लगाया फिर अगली गेंद पर डीप मिड विकेट की दिशा में चौका लगा दिया. कार्तिक ने मात्र 2 गेंदों पर 10 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई. दूसरी छोर पर 46 रन बनाकर कप्तान रोहित शर्मा ने जीत के बाद दिनेश कार्तिक को गले लगा लिया.

कार्तिक ने कप्तान को दिया श्रेय

मैच के बाद प्रेस कॉनफ्रेंस में जब कार्तिक से इस बारे में सवाल पूछा गया तो कार्तिक ने दिल जीतने वाला जवाब दिया. उन्होंने जीत का सारा श्रेय कप्तान रोहित को दिया. कार्तिक ने कहा, “अरे मैंने क्रेडिट कुछ नहीं लिया सर, रोहित शर्मा ने कमाल का बैटिंग किया. मुझे तो लास्ट का दो बॉल मिला जो हुआ वो ट्राई किया. रोहित शर्मा ने आज कमाल का बैटिंग किया है. नई गेंद के साथ उस विकेट पर वर्ल्ड क्लास बॉलर्स को वैसा शॉट खेलना आसान नहीं है. यह दिखाता है कि रोहित शर्मा कितना बड़ा प्लेयर है ना सिर्फ भारतीय क्रिकेट का बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट में. तेज गेंदबाजों को खेलने की उनमें काफी अच्छी क्षमता है जो उन्हें खास बनाता है.”

हार्दिक का होना विलासता है

दिनेश कार्तिक ने इसके बाद टीम कॉम्बिनेशन को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि ऑलराउंडर Hardik Pandya का टीम में होना, एक बड़ा एडवांटेज है. कार्तिक ने कहा कि हार्दिक टीम को संतुलन प्रदान करते हैं.
दिनेश कार्तिक ने कहा, “आज हमें चार बॉलर्स की जरूरत थी क्योंकि एक गेंदबाज ज्यादा से ज्यादा दो ओवर फेंक सकता था. लेकिन हमारे पास फिर भी 5 विकल्प थे. हार्दिक पांड्या के रूप में एक वर्ल्ड क्लास बॉलर होना एक विलासिता है. जब हार्दिक पांड्या है प्लेइंग इलेवन में तो टीम काफी बैलेंस नजर आती है. ऐसे में आप एक अतिरिक्त बॉलर या बैटर खिला सकते हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे बहुत कम खिलाड़ी है जो टीम को इस तरह का संतुलन प्रदान करते हैं. अक्षर पटेल भी अब इस राह पर चल रहे हैं. इस वजह से ही ऋषभ पंत आज खेले, हालांकि उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला.”

अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला रविवार, 25 सितंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा.

Leave a Comment