आईपीएल की एक ऐसी टीम जिसने दो बार खिताब जीतकर चेन्नई और मुंबई जैसी टीमों को यह बता दिया कि खिताब जीतने का माद्दा इस टीम में भी है। दोस्तों साल 2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई थी। तब उस समय आईपीएल की कुछ टीमें बहुत मजबूत तो कुछ टीम कमजोर नजर आ रही थी। लेकिन हम आपको जो बात बताने जा रहे है हो सकता है आप उस पर यकीन ना करें लेकिन यह शत प्रतिशत सच है। 2008 में जब सभी टीमें आईपीएल के लिए फाइनलाइज हो गई। तब ज्यादातर क्रिकेट एक्सपर्ट और पंडित यही कह रहे थे कि आईपीएल की पहली विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स या फिर कोलकाता नाइट राइडर्स ही होगी। क्योंकि यह टीम पेपर वर्क में बहुत मजबूत थी। टीम की कमान सौरव गांगुली के हाथों में थी। और टीम में ब्रैंडन मैक्कुलम, सलमान बट,डेविड हसी, रिकी पोंटिंग, क्रिस गेल, मोहम्मद हफीज, इशांत शर्मा, उमर गुल , शोएब अख्तर और अजंता मेंडिस जैसे दमदार खिलाड़ी थे जो उस दौर में फॉर्म में भी चल रहे थे। लेकिन यह टीम खिताब ना जीत सकी।

दोस्तों, ये तो हमने आपको कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की कुछ ऐसे तथ्य बताएं है जिसे आप शायद नहीं जानते थे। लेकिन आपको आगे केकेआर टीम की पूरी कहानी बताएंगे कि कैसे जो टीम सीजन के पहले ही साल में सबकी फैवरिट लग रही थी आखिर उसे विजेता बनने में पांच साल कैसे लग गए। और जब यह टीम परवान पर थी। तो दो खिताब जीतने के बाद आखिर क्या हुआ कि केकेआर अर्श से फर्श पर आ गई ।

चलिए आपको कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का 2008 से लेकर 2022 तक का आईपीएल परफोर्मेंस बताते है।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के दो मालिक है एक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और दूसरे अभिनेत्री जूही चावला, वा उनके पति जय मेहता है। केकेआर को उस समय इन सभी ने करीब 300 करोड़ रुपए में खरीदा था। जिसमे शाहरुख खान की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिली इंटरटेनमेंट ने 55% शेयर से साथ खरीदा तो वहीं मेहता ग्रुप की 45% की हिस्सेदारी है। और आज के आंकड़ों में देखा जाए तो टीम के वेल्युवेशन में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है एक आंकड़े के अनुसार साल 2019 में इसका वेल्युशन 629 करोड़ था। दोस्तों एक वक्त ऐसा भी आया जब केकेआर टीम का इतना खराब परफोर्मेंस देखकर शाहरुख खान ने अपने शेयर बेचने वाले थे। लेकिन 2012 में जब केकेआर ने गौतम गंभीर की अगुवाई में खिताब जीता तो शाहरुख खान की खुशी का ठिकाना नही रहा। लोग बताते है शाहरुख को इतनी खुशी थी कि वो बालकनी से ग्राउंड में कूदने वाले थे।

अब तक केकेआर की टीम ने 15 आईपीएल सीजन खेल चुकी है जिसमें सिर्फ दो बार खिताब जीत पाई है। पहली बार 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर और दूसरी बार 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर जीती थी। चैंपियन बनने के अलावा केकेआर का प्रदर्शन हमेशा ही बेहतरीन रहा है। जिसमे 2011 और 2016 में यह टीम प्ले ऑफ में पहुंची और 5 बार लीग स्टेज पर भी। दोस्तों अगर केकेआर का किसी टीम के खिलाफ विनिंग परसेंटेज देखे तो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ है जो लगभग 69% है और वहीं टीम का ओवरऑल परसेंटेज देखे तो 51% है। केकेआर का विन परसेंटेज से मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे कम हैं जो कि सिर्फ 22% है।

केकेआर की सबसे अच्छी परफोर्मेंस साल 2012 में रही थी जब इस टीम ने 18 में से 12 मैच जीते थे साथ आईपीएल ट्राफी भी पहली बार अपने नाम की थी। वहीं केकेआर का सबसे बुरा सीजन दूसरे साल यानी 2009 में था जहां वो 14 में से सिर्फ 3 मैच जीती थी। और अंक तालिका में सबसे नीचे थी। दोस्तों केकेआर टीम की जर्सी की एक अनोखी कहानी है शुरू में इस टीम की जर्सी का रंग काला और गोल्ड था जो मां काली को रिप्रेजेंट करता था लेकिन तीसरे सीजन में जर्सी का रंग शाहरुख खान के कहने पर पर्पल और गोल्ड कर दिया गया। जो अभी तक कायम है। आपको शायद ना पता हो लेकिन इस जर्सी को बॉलीवुड के मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया था। इस टीम ने शुरुआती चार सीजन में टैग लाइन ऑल द किंग मैन थी। जिसे पांचवे सीजन में न्यू डॉन न्यू नाइट कर दिया गया। केकेआर टीम के मालिक शाहरुख को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने वानखेड़े स्टेडियम जाने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालाकि एक बैन उन पर 2008 में भी लगा। जहां वह कभी भी किसी समय केकेआर के ड्रेसिंग रूम पर नही जा सकते। यह बैन अभी भी जारी है। आईपीएल के शुरुवाती सीजन में पाकिस्तानी भी हिस्सा थे। और ज्यादातर पाकिस्तानी खिलाड़ी केकेआर में थे। केकेआर के कप्तान जब गौतम गंभीर थे तो उन्होंने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाए थे। गंभीर ने 108 मैच में 3035 रन बनाए थे जो अभी तक कोई केकेआर कप्तान नही कर सका। गंभीर ऐसे खिलाड़ी भी थे जो टीम की तरफ से सबसे हाफ सेंचुरी भी लगाई थी। उनकी कप्तानी में टीम की परसेंटेज 51 हुआ करती थी।

जब भी बात होती है आईपीएल की सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी की तो गंभीर और क्रिस लिन सबसे पहले नजर आते हैं। गंभीर केकेआर एक इकलौते खिलाड़ी जो सबसे ज्यादा शून्य पर आउट हुए है वो दस बार शून्य पर आउट हुए थे। गौतम गंभीर एक अच्छे कप्तान है इसमें कोई दोहराए नहीं लेकिन वो अपने गुस्से की वजह से कई बार विवादों में रहे है एक मैच के दौरान गंभीर और कोहली आपस में भिड़ गए हुआ कुछ यूं कि लक्ष्मीपति बालाजी की गेंद पर कोहली आउट हो गए और तभी कुछ कहासुनी हुई लेकिन मैच के बाद इस विवाद को दोनो खिलाड़ियों ने मैदान पर ही खत्म कर दिया।

साल 2017 के आईपीएल में एक मैच के दौरान केकेआर ने आरसीबी को सिर्फ 49 रनों पर समेट दिया था किसी भी टीम को इतने कम स्कोर में आउट करने वाली केकेआर इकलौती टीम बनी हुई है। दोस्तों केकेआर टीम।के दो तुरुप के इक्के यूसुफ पठान और सुनील रहे है जिन्होंने कई बार टीम को अहम मौकों पर जीत दिलाई है। एक खास रिकॉर्ड इन दोनो के नाम है फास्टेट हाफ सेंचुरी जो कि 15 गेंदों पर लगाई थी। लेकिन इनके रिकॉर्ड को उस समय पंजाब के के एल राहुल ने 14 गेंदों पर 50 रन बनाकर तोड़ दिया था। केकेआर की तरफ से पहला शतक ब्रैंडन मैक्कुलम ने लगाया था। जहां उन्होंने 158 रन बनाए थे। टीम के एक और खिलाड़ी जैक कैलिस जिन्होंने अपने आल राउंडर खेल से केकेआर को कई मैच जिताए है ये दोनो अब केकेआर के कोच और मेंटोर की भूमिका में नजर आते है। टीम का उच्चतम स्कोर 2018 में पंजाब के खिलाफ 245 रन था तो न्यूनतम स्कोर मुंबई के खिलाफ 67 रन था। कोलकाता नाइट राइडर्स ने अब तक 223 मैच खेले है जिसमें विन परसेंटेज 51 रहा है।

आईपीएल 2023 में एक बार फिर टीम की कमान श्रेयस अय्यर के हाथो में है। और टीम का पहला मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक अप्रैल को है। श्रेयस अय्यर की सोच यह रहेगी की टीम को चैंपियन बनाकर 10 साल के सूखे को खत्म किया जाए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *