Placeholder canvas

IPL 2008-2022 : सबसे सफल टीम मुंबई इंडियन्स का सफर !

Bihari News

दोस्तों, हम सभी यह बात बखूबी जानते है कि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय लीग है। रंग बिरंगी जर्सी में खेला जाने वाला यह खेल सिर्फ करोड़ों भारतीयों के दिल में ही नही बल्कि विश्व जगत के कोने कोने पर मौजूद आईपीएल प्रशंसकों के दिल में भी बसता है। यही वजह है कि जो लोकप्रियता आईपीएल को मिली है वह किसी अन्य लीग को नही मिल सकी। दोस्तों आज हम अपनी इस विडियो में आईपीएल की उस टीम की चर्चा करने जा रहे है जो अपने आपमें सबसे अलग और खास है। अलग यूं कि जब यह टीम साल 2007 में नीलामी के लिए तैयार थी। तब कुछ ऐसा हुआ था जिसे जानकर हर कोई हैरान था इसकी चर्चा विडियो के बीच में करेंगे। और यह टीम खास इसलिए है कि आईपीएल की सबसे ज्यादा ट्रॉफी इसी टीम के पास है।

आप इससे पहले अनुमान लगाने में अपने दिमाग में जोर अधिक दें उससे पहले हम ही आपको बता देते है आखिर वो कौन सी टीम है जिसकी हम बात कर रहे है।

दोस्तों जिसकी चर्चा यहां हो रही है वो इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे अधिक बार ट्राफी जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस है। जिसका विश्लेषण आज हम इस लेख में करेंगे और बताएंगे इस टीम के सफल होने का राज क्या है।

दोस्तों, आईपीएल की शुरुआत जब भी होती है तो क्रिकेट फैंस की सबसे फेवरेट टीम मुंबई इंडियंस ही होती है। खास होने की वजह फैंस अलग अलग बताते है। कोई इसलिए पसंद करता है कि इस टीम ने सबसे अधिक बार आईपीएल ट्राफी उठाई है तो कुछ लोग मुकेश अंबानी की टीम समझकर इसे पसंद करते है। वहीं कुछ लोग इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि मुंबई इंडियंस की टीम जब भी अपने होम ग्राउंड में खेलती है तो इसे चीयर करने बॉलीवुड के सितारे स्टेडियम पहुंच जाते है। दोस्तों आपके पसंद करने की वजह इनसे से कौन सी है कमेंट करके बताइए।

आईपीएल की सबसे सफल टीम के मालिक है भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी। मुंबई इंडियंस आईपीएल की सभी टीमों में से सबसे महंगी टीम है इस टीम को साल 2007 में नीलामी के वक्त 111.9 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था। और अपनी शानदार परफोर्मेस की वजह से टीम के वेल्युवेशन में भी काफी इजाफा हुआ है। जो कि 2022 के हिसाब से 160 मिलियन ज्यादा है। जो कि अब तक की सभी आईपीएल टीमों में सबसे ज्यादा है। मुंबई इंडियंस की शुरुआत 2008 में हुई थी । इस टीम के लोगों में खास बात यह है कि इसमें सुदर्शन चक्र है। क्या आपको पता है कि शुरू में इस टीम का नाम मुंबई रेजर्स रखा जाने वाला था। लेकिन सचिन तेंदुलकर के सुझाव के बाद टीम के मालिक मुकेश अंबानी ने इसका नाम बदलकर मुंबई इंडियंस रख दिया। सचिन तेंदुलकर ने कुछ सीजन मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है और वे टीम के आइकन खिलाड़ी भी रहे है। यह टीम आईपीएल में पांच बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। पहली बार 2013 में सीएसके को हराकर खिताब जीता था। दूसरी बार 2015 में भी सीएसके के खिलाफ , तीसरी बार 2017 में नई नवेली टीम राइजिंग पुणे के खिलाफ , और चौथी बार 2019 में फिर सीएसके को हराकर जीता था। इस टीम ने खिताबी जीत का पंजा साल 2020 में दिल्ली कैपिटल को पांच विकेट से हराकर लगाया था। पांच खिताब अपने नाम करने वाली मुंबई इंडियंस एकमात्र टीम है। इसके अलावा इस टीम ने दो बार चैंपियन लीग टी 20 की ट्रॉफी भी अपने नाम की है। आईपीएल इतिहास में सबसे पहले 100 मैच जीतने वाली टीम भी मुंबई इंडियंस ही थी।

दोस्तों टीम के शुरुआती क्लासिक की बात करें तो इस टीम में सचिन तेंदुलकर, सनत जयसूर्या, जहीर खान और आशीष नेहरा थे। साल 2012 में इस टीम के पास एक ऐसा रिकॉर्ड है जो अभी तक किसी के पास नहीं है। इस टीम ने साल 2012 में राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हराया था। जिसमें सचिन और जयसूर्या ने अकेले दम 163 रनों के टारगेट को पूरा कर लिया था। अगर टीम के सबसे उच्चतम और न्यूनतम स्कोर की बात की जाए तो इस टीम ने पंजाब के खिलाफ 223 रन बनाए थे और सबसे न्यूनतम स्कोर 87 रन हैदराबाद के खिलाफ बनाया था। दोस्तों ये रोहित शर्मा टीम के कप्तान है जो साल 2013 से टीम के साथ है इनके अंडर टीम पांच बार खिताब अपने नाम कर चुकी है।

रोहित शर्मा जब से टीम से जुड़े वे सबसे ज्यादा स्कोरर और लशीथ मलिंगा जो टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट टेकर गेंदबाज रहे है रोहित शर्मा ने 226 आईपीएल मैचों में अब तक 5874 रन बना चुके है। चेन्नई सुपर किंग्स के बाद मुंबई इंडियंस की सबसे ज्यादा विनिंग परसेंटेज है जबकि मुंबई इंडियंस कोई भी मैच खेलती है तो उसके जीतने के चांसेज 57.77 होता है। अगर रोहित की किसी टीम के खिलाफ परसेंटेज देखे तो केकेआर के खिलाफ सबसे अच्छी लगभग 76% है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रोहित बेबस नजर आए है। दोस्तों सुपर ओवर की बात करें तो मुंबई इंडियंस के लिए सुपर ओवर सबसे लकी साबित हुए है। मुंबई इंडियंस आईपीएल की इकलौती ऐसी टीम है जिसके पास सबसे ज्यादा मेडेन ओवर का रिकॉर्ड है। इस टीम ने लगभग 56% मेडेन ओवर फेंके है। इसके साथ ही सबसे अधिक नो बॉल का रिकॉर्ड भी इसी टीम के पास है। जो की करीब 100 से ज्यादा है श्री संत के बाद ही वो गेंदबाज है जिन्होंने आईपीएल में 27 नो बॉल फेंकी है एमआई आईपीएल की ऐसी टीम है जिसके पांच खिलाड़ी रन आउट होकर पवेलियन जा चुके है।

दोस्तों हम सभी जानते है कि आईपीएल में एक टीम से चार से विदेशी खिलाड़ी नही खेल सकते ये आईपीएल का नियम भी कहता है । लेकिन साल 2011 में मुंबई की टीम से पांच विदेशी खिलाड़ी खेले थे ऐसा इसलिए हुआ था कि उनके ज्यादातर भारतीय खिलाड़ी इंजर्ड हो गए थे और टीम को पूरी करने के लिए एक इंटरनेशनल खिलाड़ी को खिलाना बहुत जरूरी था। आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस के नाम सबसे ज्यादा मार्जन से विक्ट्री का रिकॉर्ड भी दर्ज है साल 2018 में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मुंबई के 212 रनों के जवाब में दिल्ली कैपिटल की टीम 66 रनों पर सिमट गई थी। जिसके बाद मुंबई 146 रनों से यह मैच जीत गई थी।

लसिथ मलिंगा जब भी मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे उन्होंने किफायती गेंदबाजी की और टीम को कई मैच भी जिताए। लेकिन जब उन्हें कभी कभार बल्लेबाजी का मौका मिला तो वो अधिकतर शून्य पर ही आउट हुए है। मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा 33 बार शून्य पर आउट हुए है। जो कि अब तक के किसी भी प्लेयर का डक रिकॉर्ड है मुंबई इंडियंस में एक नाम जो हमेशा जीत की निशानी रहा है वो है कीरोन पोलार्ड। 2009 में इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में तहलका मचाया था जिसके बाद आईपीएल नीलामी में पोलार्ड को खरीदने पर बड़ी बड़ी बोली लगने लगी लेकिन अंत में मुंबई इंडियंस ने पोलार्ड को शामिल कर लिया और साल 2010 से पोलार्ड सिर्फ मुंबई इंडियंस की तरफ से ही खेल रहे है। पोलार्ड ने कई मौकों पर टीम की कप्तानी भी की है। पोलार्ड के नाम कुछ अनोखे रिकॉर्ड है जिनके लिए वो प्रसिद्ध है। पोलार्ड आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी है। उनसे पहले सुरेश रैना है। पोलार्ड ने रोहित के बाद टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए है।

आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से दो अप्रैल को है। रोहित शर्मा चाहेंगे कि वो ना सिर्फ पहला मैच बल्कि सभी मैच जीतकर फाइनल में पहुंचे और अपनी टीम को छठी बार खिताब दिलाए।

Leave a Comment