Placeholder canvas

कितना तैयार है KKR ? क्या लगा पाएगी जीत की हैट्रिक ?

Bihari News

दोस्तों देश दुनिया के खेल प्रेमी फटाफट क्रिकेट यानी आईपीएल के रोमांच से सराबोर होने को अब पूरी तरह से तैयार है। क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 16 वें सीजन का आगाज 31 मार्च से शुरू हो जायेगा। इस टूर्नामेंट में दस टीमें हिस्सा ले रही है। दिल्ली, पंजाब, लखनऊ और बेंगलुरु के लिए जहां अपना पहला खिताब जीतने की चुनौती होगी तो वहीं मुंबई, चेन्नई, राजस्थान , कोलकाता, और गुजरात जैसी टीमें एक और खिताब अपनी झोली में डालना चाहेंगी। आईपीएल की सभी टीमों को लेकर हम जो एनालिसिस कर रहे है उसमें हमने आपको चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टायटंस की टीमों का पहले ही विश्लेषण बता चुके हैं। आज के इस लेख में हम दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का विश्लेषण करेंगे, और बताएंगे कि इस सीजन में क्या केकेआर खिताब की हैट्रिक लगा पाएगी।

केकेआर यानी कोलकाता नाइट राइडर्स जिसने साल पहली बार साल 2012 और दूसरी बार 2014 में आईपीएल चैंपियन बनी थी। आईपीएल की नीलामी से लेकर अब तक केकेआर टीम के लिए सबकुछ अच्छा चल रहा था। लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से एक हफ्ते पहले इस टीम को कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में बड़ा झटका लगा। क्योंकि पिछले सीजन में श्रेयस अय्यर ने केकेआर की कप्तानी की थी। जहां टीम का प्रदर्शन शुरुआती मैचों के बाद खराब हो गया। अय्यर के चोटिल होने पर टीम मैनेजमेंट के लिए बड़ा सवाल यह था कि उनकी जगह आखिर कप्तान किसे बनाया जाए। काफी टीम मंथन के बाद टीम के सबसे पुराने खिलाड़ी नीतीश राणा के हाथों में टीम की कमान सौंपी गई।

नितीश राणा और रिंकू सिंह (दाएं से)

अगर केकेआर टीम के प्लेइंग इलेवन पर नजर डाले तो पिछली बार जहां ओपनिंग की जिम्मेदारी वेंकटेश अय्यर और अभिजीत तोमर के कंधो पर थी इस बार अभिजीत तो नहीं दिखेंगे लेकिन वेंकटेश अय्यर जरूर नजर आ सकते है। और इनके साथ अफगानिस्तान के रहमाननुल्लाह होंगे। इसके बाद तीसरे नंबर पर सुनील नरेन होंगे। जिन्होंने कई बार टीम के लिए ओपनिंग भी की है और सुनील में वो क्षमता है कि अपनी अक्रामक पारी से टीम को बड़े स्कोर तक ले जा सकते है। मिडिल ऑर्डर में श्रेयस अय्यर के नही होने से नए कप्तान नीतीश राणा को खुद जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी। और शुरुआती झटकों के बाद टीम को संभालना होगा। इसके साथ ही रिंकू सिंह और आंद्रे रसेल को मध्यक्रम मजबूत करना होगा। इन दोनो खिलाड़ियों में यह अद्भुत कला है कि टीम की जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी भी करना जानते है। और जरूरत पड़ने पर अपना गेर बदलकर तेजी से रन बटोर सकते है। रिंकू ने पिछले साल 7 मैच में सिर्फ 174 रन ही बनाए थे। उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था इस लिहाज से इस बार उनके लिए यह बड़ी जिम्मेदारी है कि पिछले साल की भरपाई इस साल करें और ना सिर्फ टीम के लिए बल्कि खुद के लिए भी अच्छा करें। जबकि आंद्रे रसेल हमेशा की तरह विरोधी गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी थी। रसेल ने 14 मैच में 335 रन बनाए थे।

टीम के पास शाकिब अल हसन , वरुण चक्रवर्ती जैसे दो बेहतरीन स्पिनर है। जो किसी भी विरोधी टीम की बल्लेबाजी को परेशान कर सकती है। सुनील नरेन भी अपनी स्पिन का जादू दिखाएंगे। सुनील नरेन ने आईपीएल 2022 में 14 मैचों मे 71 रन बनाए और 9 विकेट भी झटके थे। सही मायनो में बात की जाए तो टीम की मजबूती सुनील नरेन, साकिब, वरुण, रेसेल और वेंकटेश अय्यर है। वहीं केकेआर टीम की तेज गेंदबाजी में नजर डाले तो । टीम के पास नामीबिया के डेविड विसे है तो अफगानिस्तान के रहमतुल्लाह गुरबाज है जो काफी किफायती गेंदबाजी करते है। टीम में एक ट्रंप कार्ड गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन है। जो टीम को अहम मौकों पर विकेट दिलाने में माहिर है।

पिछले साल लोकी फर्ग्यूसन गुजरात टीम का हिस्सा थे इस बार केकेआर ने इन्हे दस करोड़ में शामिल किया है लोकी ने पिछले साल 13 मैच में 12 विकेट हासिल किए थे और गुजरात टीम के चैंपियन बनने में इनका अहम योगदान था। इसके अतिरिक्त टीम के पास बैकप में शार्दुल ठाकुर, हर्षित राणा, लिटन दास, वैभव अरोरा, सुयेश शर्मा, एन जगन्दीशन अंकुल राय, मंदीप सिंह , और उमेश यादव यादव जैसे धुरंधर खिलाड़ी है। जो किसी भी चोटिल खिलाड़ी का जगह लेकर उसी लय के साथ टीम के लिए किफायती साबित हो सकते है। इस टीम में ट्रॉफी जीतने का माद्दा है। बाएं हाथ के बल्लेबाज नीतीश राणा के लिए अब ये कोशिश रहेगी कि श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में टीम को अच्छे से लीड कर केकेआर को तीसरी बार चैंपियन बनाकर नौ साल का सूखा खत्म किया जाए। कोलकाता नाइट राइडर्स का पहला मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब के साथ एक अप्रैल को है। यह मैच पंजाब के होम ग्राउंड मोहाली में खेला जाएगा।

Leave a Comment