Placeholder canvas

5 वनडे में 4 कप्तान ! भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में ये होंगे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

Bihari News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का तो समापन हो गया अब दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है, जिसका आगाज 17 मार्च से होने जा रहा है. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ भारतीय टीम ने 2-1 से जीती और अब टीम वनडे सीरीज भी जीतने का दम भर रही है. इसी बीच ऑस्ट्रेलियाई खेमे से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर ये है कि 17 मार्च से शुरू होने जा रहे भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी Steve Smith ही करते नजर आएंगे.

दरअसल टीम के नियमित कप्तान Pat Cummins भारत के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के बाद अपनी बीमार मां के पास स्वदेश लौट गए थे, जिसके बाद बचे हुए आखिरी दो टेस्ट मैचों स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभाली थी. स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने एक टेस्ट जीता और दूसरा टेस्ट ड्रा हुआ था. भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान पैट कमिंस की मां का निधन हो गया. उनकी मां मारिया कमिंस ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही थीं.

ESPN Cricinfo की एक रिपोर्ट के अनुसार पैट कमिंस वनडे सीरीज के लिए भी भारत वापस नहीं आ पाएंगे और ऐसे में स्टीव स्मिथ ही ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे. इसका मतलब ये हुआ कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने पांच वनडे मुकाबलों में चौथे कप्तान के साथ उतरेगी.
सितंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद Aaron Finch ने रिटायरमेंट की घोषणा की थी, जिसके बाद पैट कमिंस को ही वनडे टीम की भी कमान सौंपी गई थी. इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर में वनडे सीरीज के दूसरे मैच में कमिंस को आराम दिया गया था, तब Josh Hazlewood को कप्तान बनाया गया था और अभी हेजलवुड भी चोटिल हैं तो स्मिथ को टीम की कमान सौंपी जाएगी. स्टीव स्मिथ इससे पहले 51 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाल चुके हैं.

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का वनडे स्क्वाड

डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ(कप्तान), मार्नस लैबुशेन, मिचेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरोन ग्रीन, जोश इंग्लिश, सीन एबट, एश्टन एगर, मिचेल स्टार्क, नाथन एलिस, एडम जाम्पा.

Leave a Comment