Placeholder canvas

टीम इंडिया की हालत सुधारने के लिए अनिल कुंबले ने दिए 2 सुझाव !

Bihari News

2022 टी20 वर्ल्ड कप में Rohit Sharma की कप्तानी वाली भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेटों से हार गई थी, इसी के साथ टीम इंडिया का वर्ल्ड कप अभियान वहीं थम गया. इस शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम में बदलाव की मांग उठ रही है. पूर्व क्रिकेटर और क्रिकेट एक्सपर्ट ने कई सुझाव दिए हैं. अब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोच Anil Kumble ने एक दिलचस्प बात कही है. पूर्व महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का मानना है कि रेड और वाइट बॉल दोनों में भारत को अलग-अलग टीमें बनानी चाहिए.

कुंबले ने टेस्ट और सीमित ओवरों के अलग-अलग टीम बनाने की बात को काफी जोर देकर कहा है. कुंबले ने कहा कि टीम को इसकी जरुरत है. अनिल कुंबले ने एक इंटरव्यू में कहा, “निश्चित रूप से, आपको अलग टीमों की जरूरत है. आपको निश्चित तौर पर टी20 स्पेशलिस्ट प्लेयर्स की जरूरत है.”

अनिल कुंबले ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि इस अंग्रेजी टीम ने और यहां तक कि आखिरी (टी20) विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने भी दिखाया है कि आपको बहुत सारे ऑलराउंडरों में निवेश करने की जरूरत है. बल्लेबाजी क्रम देखिए. लियम लिविंगस्टोन नंबर 7 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. लिविंगस्टोन की गुणवत्ता का 7 नंबर किसी अन्य टीम के पास नहीं है. (मार्कस) स्टोइनिस नंबर 6 (ऑस्ट्रेलिया के लिए) पर आते हैं. इस तरह की टीम आपको बनानी होती है. यह कुछ ऐसा है जिसमें आपको निवेश करने की आवश्यकता है.”

हालांकि कुंबले कप्तान या कोच बदलने के पक्ष में नहीं हैं. महान स्पिनर ने कहा, “मैं वास्तव में यह नहीं कह सकता कि आपको एक अलग कप्तान की जरूरत है या एक अलग कोच की. यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस टीम को चुनने जा रहे हैं और फिर इस चीज को चुनें कि आप किस का सपोर्ट करोगे और किसे ज्यादा मौके दोगे. किस कप्तान के चारों ओर टीम बनाओगे.”

गौरतलब है कि सेमीफाइनल में शर्मनाक हार के बाद कई लोग रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने की बात कह रहे हैं. पूर्व भारतीय ओपनर K.Srikkanth ने Hardik Pandya को कप्तान बनाने की वकालत की है. श्रीकांत ने कहा कि 2024 टी20 विश्व कप के लिए हार्दिक पंड्या को भारत का कप्तान बनाना चाहिए. हालांकि टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर Irfan Pathan श्रीकांत की बात से सहमत नहीं नजर आए. पठान ने कहा कि चूंकि हार्दिक पंड्या एक तेज गेंदबाज-ऑलराउंडर हैं इसलिए उनको इंजरी का खतरा है, ऐसे में हार्दिक को कप्तान बनाना खतरे से खाली नहीं होगा.
बता दें कि 18 नवंबर से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए हार्दिक को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है. भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर जा रही है, जहां दोनों देशों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. वनडे सीरीज में Shikhar Dhawan टीम की कप्तानी करेंगे. न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी Rohit Sharma, Virat Kohli, आदि को आराम दिया गया है.

Leave a Comment