Placeholder canvas

IND VS AUS : नाथन लायन का नया कीर्तिमान, ध्वस्त किया महान शेन वार्न का रिकॉर्ड

Bihari News

इंदौर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने कहर मचा दिया. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों के आगे बेबस नजर आए और पूरी टीम मात्र 109 रनों पर सिमट गई. मैथ्यू कुह्नमेन ने फाइव विकेट हॉल प्राप्त किया जबकि स्पिनर नाथन लायन ने 3 विकेट झटके. स्पिनर टॉड मर्फी को भी एक सफलता मिली. ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लायन ने जैसे ही अपना दूसरा विकेट लिया, उन्होंने महान शेन वार्न का रिकॉर्ड तोड़ दिया और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. जी हां दोस्तों, ऑस्ट्रेलिया के ऑफ-स्पिनर नाथन लायन अब एशिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज बन गए हैं, उनसे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड शेन वार्न के नाम था लेकिन लायन ने इंदौर टेस्ट के पहले दिन वार्न के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. यह नाथन लायन का एशिया में 128वां विकेट था, वहीं शेन वार्न ने अपने करियर में एशिया में कुल 127 विकेट झटके थे.

इस मामले में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज स्पिनर डैनियल विटोरी हैं, जिन्होंने एशिया में 98 विकेट झटके हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्टार तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने 92, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने 82 और वेस्टइंडीज के कर्टली वॉल्श ने 77 विकेट लिए हैं. हम एशिया में लिए गए विकेटों की बात कर रहे हैं. नाथन लायन ने मैच में भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा का विकेट लेकर महान शेन वार्न के रिकॉर्ड की बराबरी की और फिर रवीन्द्र जडेजा को आउट करने के बाद उन्होंने शेन वार्न का रिकॉर्ड तोड़ दिया. हालांकि इसके बाद लायन ने 1 और विकेट हासिल किया, उन्होंने भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज श्रीकर भरत को एलबीडबल्यू कर दिया, इस तरह अब नाथन लायन ने पहली पारी में कुल 3 और एशिया में कुल 129 विकेट पूरे कर लिए हैं.

खास बात ये है कि एशियाई जमीन पर सिर्फ 2 ही विदेशी गेंदबाज टेस्ट में 100 या उससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे हैं. एक दिवंगत शेन वार्न थे और एक हैं नाथन लायन.

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने अपनी टीम को इंदौर टेस्ट में ड्राईवर सीट पर बिठा दिया है. अगर भारत यह टेस्ट जीत जाता है तो सीरीज पर तो कब्जा होगा ही साथ ही भारतीय टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने में कामयाब हो जाएगी. लेकिन फ़िलहाल जो स्थिति है, उसे देखकर तो ऐसा लग नहीं रहा है, लेकिन क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है, इसलिए अभी कुछ कहना गलत होगा. आपको क्या लगता है दोस्तों ? तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम जीत दर्ज कर पाएगी या नहीं ? कमेंट में जरुर बताएं.

Leave a Comment