Placeholder canvas

अपने आधार को भी लगाएं मास्क, UIDAI ने जारी की चेतावनी…

Bihari News

आज के समय में आधार कार्ड एक ऐसी महत्वपूर्ण चीज बन गयी हैं कि इसके बिना किसी काम को पूरा ही नही किया जा सकता. अब अगर लोगों को किसी भी सरकारी योजना का उठाना चाहते हैं तो उनके पास आधार कार्ड होना जरुरी हैं. ठीक उसी तरह अब आधार कार्ड की मांग प्राइवेट कंपनी भी लोगों को जॉब मुहैया कराने के लिए मांगती हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपका ये सभी जगह अपनी आधार कार्ड को फोटोकॉपी या आधार कार्ड का नंबर देना सही है. अगर, नहीं तो मैं आपको बता दु की, यह बिलकुल सही नहीं हैं. क्योंकि आज के समय में लोग आपका आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी को हासिल कर के आपसे लाखो के रुपये ले सकते हैं. अगर, आप भी हर जगह अपने आधार कार्ड को देते है तो, सावधान हो जाए क्यूंकि आप इसकी वजह से लाखो के फ्रॉड में पड़ सकतें हैं. वहीं कई बार ऐसा होता है कि हमें मज़बूरी में अपना आधार कार्ड देना होता हैं. ऐसा कई बार सवाल किया जाता है कि क्या आधार कार्ड देना सही हैं. क्या हमें किसी को आधार कार्ड देने से पहले सोचना चाहिए. इस तरह के न जाने कितनी अफवाहें हमारे आसपास फैलती रहती हैं. इसी तरह के सवालों का जवाब आज आपको यहां इस विडियो में देखने को मिलेगा.

बता दे कि UIDAI के द्वारा खुद यह साफ़ तौर पर कहा गया है कि आपके आधार कार्ड से कोई आपके बैंक से पैसे को नही निकाल सकता हैं. UIDAI का इस पर कहना है कि अगर आप अपना आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी किसी भी माध्यम से किसी के साथ शेयर करते है तो, इससे आपके बैंक अकाउंट हैक नही होने वाला हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि UIDAI के द्वारा इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट कर लिखा गया है कि, ”’मास्क आधार नंबर की जानकारी से बैंक अकाउंट हैक नहीं हो सकता है. यदि आप अपने आधार नंबर का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, तो आप VID या मास्क्ड आधार का उपयोग कर सकते हैं, यह मान्य है और व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है.’

अब आपके मन में सवाल आ रहे होंगे कि ये मास्क आधार कार्ड क्या हैं? तो मैं आपको बता दु कि मास्क आधार कार्ड भी आम आधार कार्ड की तरह ही होता है, जिससे आप अपने सारे काम पूरे कर सकते है वो भी बिना किसी परेशानी के. मास्क आधार कार्ड और आम आधार कार्ड में बस ये फर्क होता कि आम आधार कार्ड में आपके आधार कार्ड का 12 संख्या वाला नंबर को साफ़ तौर पर देखा जा सकता हैं, लेकिन मास्क आधार कार्ड में आपके 12 संख्या वाला आधार कार्ड नंबर के केवल अंतिम चार अंकों को ही देखा जा सकता हैं. बताते चले की इसे UIDAIके द्वारा सुरक्षित इसलिए माना गया है क्योंकि इसमें आपके आधार कार्ड की संख्या सभी को सिर्फ XXXXX में ही दिखाई देगी. यही वजह है कि मास्क आधार कार्ड सभी लोगो के लिए काफी सुरक्षित है क्योंकि इसमें आपके आधार कार्ड का नंबर कोई नही देख सकेगा.

अगर आप भी इसे डाउनलोड करना चाहते है तो, आप UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकतें हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसे डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा . यहां जाने के बाद एक ऑप्शन ” DO YOU WANT A MASKED AADHAR” दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना कांटेक्ट नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और फिर आप अपना मास्क्ड आधार डाउनलोड कर सकतें हैं. हालांकि, मैं आपको बता दु कि हम सभी को अपने आधार कार्ड का फोटो कॉपी देने से बचना चाहिए. सरकार का भी यही कहना है कि आप आधार कार्ड की फोटोकॉपी के बदले मास्क्ड आधार ही दूसरों से शेयर करें. जिससे आपके कामों पर भी कोई असर न पड़े और आपको किसी प्रकार की परेशानी भी न हो.

Leave a Comment