skip to content

IPL 2023: MI को लगा बड़ा झटका यह खिलाड़ी हुआ टीम से बाहर

Bihari News

पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस के सामने आईपीएल 2023 के मैच नंबर 54 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की चुनौती होगी। यह हाई वोल्टेज मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमें जीत दर्ज कर अपना दबदबा बनाने की कोशिश करेंगी। अंक तालिका की बात करें तो दोनों ही टीमों के नाम पांच जीत के साथ 10 अंक दर्ज हैं और ऐसे में इस मुकाबले में जो टीम जीत दर्ज करेगी वह आई पी एल 2023 प्लेऑफ में अपनी जगह सुनिश्चित करने की स्थिति मजबूत कर लेगी।

अगर पिछले मैच की बात करें तो मुंबई इंडियंस की टीम पिछले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों बुरी तरह से शिकस्त का सामना करके आई है तो वही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को भी दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। दोनों ही टीमों में कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं और ऐसे में अब जीत दर्ज कर अपनी टीम के मनोबल को बढ़ाने का काम करने की तरफ इनकी नजरें होंगी।

चलिए आगे बढ़ने से पहले दोनों टीमों की रिपोर्ट और संभावित प्लेइंग इलेवन जान लेते हैं

मुंबई इंडियंस: मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा परेशानी का सबब रोहित शर्मा की फॉर्म है। सीजन में कप्तान ने 10 मुकाबलों में मात्र 184 रन बनाए हैं और आई पी एल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 40वे स्थान पर हैं। पिछले 33 आईपीएल मुकाबलों में रोहित के बल्ले से मात्र 2 अर्धशतक निकले हैं। आपको बता दें रोहित शर्मा ने आईपीएल 2000 21 में मात्र एक हाफ सेंचुरी लगाई थी और पिछले सीजन उनके बल्ले से एक भी हाफ सेंचुरी नहीं आई थी। ऐसे में रोहित शर्मा की नजर फॉर्म में वापस आने पर होंगी। शानदार फॉर्म में चल रहे ईशान किशन के साथ कैमरून ग्रीन इस मुकाबले में भी ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं। सूर्यकुमार यादव खराब फॉर्म से उबर चुके हैं और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सबसे बेहतरीन गेंदबाज मोहम्मद सिराज के सामने इनका रिकॉर्ड शानदार है। सिराज के विरुद्ध सूर्या ने 200 की स्ट्राइक रेट से रन बटोरे हैं। चेन्नई के विरुद्ध तिलक वर्मा को टीम में जगह नहीं मिली थी लेकिन वर्मा मुंबई की बल्लेबाजी का स्तंभ बन चुके हैं और इस मैच में उनकी वापसी तय लग रही है। मुंबई की गेंदबाजी आक्रमण की कमान जोफ्रा आर्चर के हाथों होगी। जब पिछली बार यह दोनों टीमें आपस में भिड़ी भी तो आरसीबी के ओपनर विराट कोहली और फाफ डू प्लेसिस ने उनकी जमकर पिटाई की थी। बेंगलुरु के कप्तान के सामने आर्चर का रिकॉर्ड शानदार रहा है. लेकिन आर्चर की जगह पर अब टीम में क्रिस जॉर्डन को शामिल कर लिया गया है. बता दें कि जॉर्डन मुंबई की टीम में पहले से शामिल थे लेकिन अधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया था. क्रिस जॉर्डन के बारे में यह कहा जाता है कि आखिरी ओवरों में विकेट निकालने और रन बचाने में महारत है. ऐसे में अब सबकी निगाहें जॉर्डन के साथ ही कुमार कार्तिकेय और पीयूष चावला पर भी होंगी। इस सीजन इन दोनों ने काफी प्रभावित किया है।

संभावित 11: किशन, कैमरून ग्रीन, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, डेविड, नेहल, क्रिस जॉर्डन , कुमार कार्तिकेय, अरशद खान और पीयूष चावला।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए विराट कोहली और फाफ डू प्लेसिस ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे। इन दोनों ने ही अपनी टीम के लिए शानदार शुरुआत प्रदान की है। एक तरफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डू प्लेसिस इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके नाम 157.71 की औसत के साथ 511 रन दर्ज हैं। विराट कोहली ने भी 10 मुकाबलों में छह अर्धशतक के साथ 419 रन बनाए हैं। हालांकि उनकी स्ट्राइक रेट थोड़ी चिंता का विषय है। महिपाल ने पिछले मैच में शानदार अर्धशतक लगाया था और ऐसे में विराट और फाफ के कंधों से थोड़ा सा बोझ कम होगा। ग्लेन मैक्सवेल, अनुज रावत और दिनेश कार्तिक की तिगड़ी को भी बल्ले के साथ टीम के लिए कुछ योगदान करना होगा। हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में शामिल हुए केदार जाधव को इस मुकाबले में मौका मिल सकता है। गेंदबाजी की बात करें तो और आरसीबी की गेंदबाजी शानदार है। पावर प्ले में मोहम्मद सिराज कहर बरपा रहे हैं। इस सीजन किस गेंदबाज ने 10 मैच में 15 विकेट चटकाए हैं। हर्षल पटेल का मुंबई इंडियंस के सामने आईपीएल रिकॉर्ड शानदार है और मात्र 12 मुकाबलों में इन्होंने 21 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा सबकी नजरें श्रीलंका के हसरंगा पर भी होंगी जो इस मैदान पर पहले एक मैच में 5 विकेट चटका चुके हैं। जोश हेजलवुड आरसीबी की गेंदबाजी को और मजबूत करेंगे।

संभावित 11: फाफ डू प्लेसिस, विराट कोहली,महिपाल लोमरर, ग्लेन मैक्सवेल, अनुज रावत, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हंसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड और मोहम्मद सिराज।

चलिए अब पिच रिपोर्ट को भी देख लेते हैंपिच रिपोर्ट के अनुसार तेज गेंदबाजी को इस मैदान पर फायदा होगा। हालांकि अक्सर इस मैदान पर बड़े स्कोर बनते हुए दिखाई देते हैं। कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करते हैं। पिछले चार में से तीन मुकाबलों में चेस करने वाली टीम ने मैच में जीत दर्ज की थी।

आरसीबी वर्सेस मुंबई हेड टू हेडदोनों टीमों के बीच अब तक 31 आईपीएल मुकाबले खेले गए हैं जिसमें मुंबई इंडियंस ने 17 तो वहीं बेंगलुरु के खाते में 14 जीत आई हैं। पिछले छह आईपीएल मैचों की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5 बार मुंबई इंडियंस की टीम को हराया है।

Leave a Comment