skip to content

WPL 2023 : हरमनप्रीत की मुंबई इंडियन्स बनी चैंपियन

Bihari News

विमेंस प्रीमियर लीग(WPL) 2023 के पहले संस्करण को मुंबई की टीम ने जीत लिया है. पुरुषों के IPL के तर्ज पर भारत में विमेंस प्रीमियर लीग यानी WPL खेली गई, जिसमें कुल 5 टीमों ने हिस्सा लिया. टीम थे Delhi Capitals, Mumbai Indians, Uttar Pradesh Warriors, Royal Challengers Bangluru, और Gujarat Giants. फाइनल में मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हरा दिया और ख़िताब अपने नाम कर ली.

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान Meg Lanning ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और लेकिन Hayley Kerr और Amelia Kerr की घातक गेंदबाजी के आगे दिल्ली की टीम धराशाई हो गई और टीम 9 विकेट खोकर 131 रन ही बना पाई. कप्तान मेग लेनिंग ने सबसे अधिक 35 रन बनाए जबकि Shikha Pandey ने 17 गेंदों पर नाबाद 27 रन बनाए. मुंबई की तरफ से Issy Wong ने भी 3 विकेट चटकाए लेकिन वो महंगी साबित हुई.

132 रनों के लक्ष्य को मुंबई की टीम ने Nat Sciver-Brunt की नाबाद 60 रनों की पारी की बदौलत 3 गेंद रहते हासिल कर लिया. मुंबई की टीम ने 3 विकेट खोए ; Hayley Matthews 13 रन, Yashika Bhatia 4 रन और कप्तान Harmanpreet Kaur 37 रन बनाकर आउट हुईं. स्काईवर-ब्रंट के साथ टीम को जीत दिलाकर Amelia Kerr नाबाद 14 रन बनाकर लौटी.
दिल्ली की तरफ से Radha Yadav और Jess Jonassen को 1-1 विकेट मिला. नट स्काईवर-ब्रंट को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और हेली मैथ्यूज को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया. इस तरह हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियन्स ने WPL 2023 की ट्रॉफी जीत ली.

मुंबई की इस जीत का एक विडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. मुंबई की टीम जैसे ही मैच जीती, डग-आउट में बैठे सभी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ ख़ुशी से झूम उठे. इस दौरान मुंबई की कप्तान हरमनप्रीत कौर भी अपने इमोशन पर काबू नहीं कर पाई. दरअसल, इंटरनेशनल स्तर पर मेग लेनिंग ने हरमनप्रीत कौर को नॉकआउट स्तर पर कई बार हराया है, लेकिन अब WPL में हरमनप्रीत ने बाजी मारी. मेग लेनिंग ऑस्ट्रेलिया की कप्तान हैं और हरमनप्रीत भारत की.

Leave a Comment