skip to content

बिहार के लाल के आगे बांग्लादेश की टीम हुई ढेर

Bihari News

बिहार के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया है. मुकेश द्वारा 40 रन देकर 6 विकेट की बदौलत भारत ए ने दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट मैच में बांग्लादेश ए को 252 रनों पर समेट दिया. बता दें कि गोपालगंज के मुकेश कुमार ने अभी हाल ही में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ डेब्यू किया था और जबरदस्त प्रदर्शन किया था. उस सीरीज में भी मुकेश ने 5 विकेट लिए थे. फिर उनको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई घरेलु वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल किया गया था लेकिन एक भी मैच में मौका नहीं मिला था. अब मुकेश ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट लेकर एक बार फिर सनसनी मचा दी है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि दूसरी पारी में मुकेश कितना विकेट झटकते हैं ?

बांग्लादेश ए के खिलाफ दूसरे अनफॉफिशियल टेस्ट के पहले दिन भारत ए के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपनी गेंदबाजी से बांग्लादेश के बल्लेबाजों को धाराशाही कर दिया. बिहार के गोपालगंज के रहने वाले मुकेश कुमार का यह अब तक का सबसे बेस्ट प्रदर्शन रहा है. उन्होंने 40 रन खर्च कर 6 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है. बिहार के लाल के इस शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय ए टीम इस मैच में मजबूत पकड़ बनाती दिख रही है. मैच में पहले दिन बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 80.5 ओवर में 252 रन बनाए. आपको बता दें कि इस मैच में चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव जैसे सीनियर खिलाड़ी खेल रहे हैं. मुकेश कुमार की गेंदबाजी को अगर हम देखें इस मैच में उन्होंने 15.5 ओवर की गेंदबाजी में 40 रन दिए और 6 विकेट अपने नाम कर लिया. इस दौरान उन्होंने 5 मेडन ओवर भी फेंका है. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 2.52 की रही है. वहीं उमेश यादव ने 16 ओवर में मात्र 2 विकेट उनके हाथ लगे तो वहीं पिछले मैच मे शानदार गेंदबाजी करने वाले सौरभ कुमार को पहले दिन एक भी विकेट नहीं मिला. साथ ही नवदीप सैनी को भी एक भी विकेट नहीं मिला.

मुकेश कुमार बंगाल की ओर से घेरलू क्रिकेट खेलते हैं. मुकेश के पिता कोलकाता में टैक्सी चलाते थे. हालांकि मुकेश के पिता को बेटे का क्रिकेट खेलना अच्छा नहीं लगता था. हालांकि एक ट्रायल मैच के बाद मुकेश कुमार की किस्मत बदल गई. मुकेश कुमार को क्रिकेट में शुरुआती पहचान साल 2008-09 में मिली जब वे गोपालगंज जिले में प्रतिभा की खोज नाम की एक प्रतियोगिता में भाग लिए थे. जिसमें मुकेश कुमार ने 25-25 ओवर का 7 मैच खेला था जिसमें उन्होंने 34 विकेट अपने नाम कर लिया था. इस प्रतियोगिता के ठीक एक साल के बाद उन्हें BCCI द्वारा आयोजित होने वाले एसोसिएट एंड एफिलिएट टूर्नामेंट में बिहार अंडर -19 की तरफ से प्रतिनिधित्व करने का मौका मिल गया. लेकिन उस समय बिहार में रणजी की टीम नहीं थी. ऐसे में बिहार में क्रिकेट में आगे का भविष्य दिख नहीं रहा था. ऐसे में मुकेश कुमार ने अपने पापा के पास यानी की कोलकाता जाने का फैसला कर लिया. बंगाल में रहते हुए उन्होंने अपनी बीए की पढ़ाई भी पूरी की. उन्हें पश्चिम बंगाल की टीम से रणजी खेलने का मौका मिला. जहां उनका प्रदर्शन शानदार रहा. जिसका नतीजा हुआ की उन्हें न्यूजीलैंड-A के खिलाफ खेलने का मौका मिला.

मुकेश ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने इस सीरीज भी एक बार पांच विकेट लिए थे. मुकेश ने 30 फर्स्ट क्लास मैच में 109 विकेट लिए है. फर्स्ट क्लास खेलते हुए मुकेश ने 5 बार पारी में 5 विकेट लिए है. पश्चिम बंगाल की तरफ से रणजी में खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है, मुकेश न्यूजीलैंडए के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे हैं. वहीं पश्चिम बंगाल के लिए लगातार दो सीजन रणजी खेलते हुए उन्होंने 30 से अधिक विकेट झटके, जिसके बाद से चयनर्कताओं की नजर में आने लगे है. अब वे बांग्लादेशए के खिलाफ खेले जा रहे मैच में अपना बेस्ट प्रदर्शन दे रहे हैं. हम उम्मीद करते हैं बिहार का यह सितारा बहुत ही जल्द भारतीय टीम का हिस्सा बने.

Leave a Comment