Placeholder canvas

एक छत के नीचे मिलेगी बस और टैक्सी, बन रहा है मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब

Bihari News

इस साल जून के महीने तक पटना को अपना पहला मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब मिल जाएगा. इस नयी सुविधा के तहत सार्वजनिक परिवहन के विभिन्न साधन जैसे बस, रिक्शा, ऑटोरिक्शा और कैब समेत अन्य परिवहन की सुविधा एक हीं छत के नीचे मिलेंगी. बहुस्तरीय कार पार्किंग से एक प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट हब जो की जीपीओ में बकरी बाज़ार के पास है वह 440 मीटर लम्बे पैदल यात्री मेट्रो के माध्यम से पटना जंक्शन और बुद्ध स्मृति पार्क के पास से जुड़ा होगा. इससे निर्बाध कनेक्टिविटी भी पटना जंक्शन के पास से भूमिगत मेट्रो स्टेशन को प्रदान होगा. दिल्ली के एक प्राइवेट कंपनी द्वारा आधुनिक सुविधाओं से लैस जी +2 बिल्डिंग का निर्माण शुरू हो गया है. बता दें की नोडल एजेंसी द्वारा बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड यानि BSBCC परियोजना को क्रियान्वित किया जाएगा. वहीँ सिटी बसों के लिए भवन के भूतल में जगह होगी और वाणिज्यिक वाहन के साथसाथ निजी वाहन अन्य मंजिलों में होंगे. इस बात की जानकारी अधिकारीयों द्वारा दी गयी है.

demo photo

के कार्तिकेय जो की PSCL पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड परियोजना प्रबंधक हैं उन्होंने कहा है की एकीकृत परिवहन केंद्र स्टेशन रोड पर यातायात की भीड़ को कम करेगा, साथ हीं साथ जब सभी परिवहन सुविधाएँ एक साथ एक छत के नीचे होंगी तो यह सुविधा यात्रियों को एक निर्बाध यात्रा देगा. मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने यह भी बताया की इसे विकसित करने के लिए 68 करोड़ रुपये की धनराशी का उपयोग किया जा रहा है. जो जून के महीने तक तैयार हो जाएगा. क्योंकि काम को बड़ी हीं तेजी के साथ आगे बढाया जा रहा है. अगस्त महीने तक इस परियोजना के समय सीमा को रखा गया था.

इसमें 24 पार्किंग बे होंगी जो 32 बसों को ट्रांसपोर्ट हब भूतल पर एक बार में हीं समायोजित कर सकेगा. इन 24 पार्किंग बे में छह को इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट वाले ईबसों के लिए आरक्षित किया जाएगा. प्रिया सौरव जो की PSCL की जनसंपर्क अधिकारी हैं उन्होंने बताया की मल्टी मॉडल हब को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रखा जाएगा. साथ हीं यह एक वाणिज्यिक और निजी वाहनों के डिपो के रूप में काम करेगा. बस, मार्ग और समय को लोक स्वचालित डिस्प्ले के माध्यम से भी देख सकेंगे. जो की ईमारत में हीं स्थापित किया जाएगा. पहले भी हमने बताया था की जमीनी स्तरों पर 32 बसों को स्थापित करने सुविधा मौजूद है. वहीँ वाणिज्यिक वाहन में किराये के वाहन, रिक्शा और ऑटो जैसे वाहन को पहली मंजिल पर लगाने की सुविधा दी जाएगी. अगर बात निजी वाहन की करें तो दूसरी मंजिल को इसके लिए आरक्षित किया गया है.

demo photo

बताया गया है की इसमें कई बुनियादी सुविधाएँ मौजूद होंगी. जैसे कैफेटेरिया, टिकट काउंटर, एटीएम, चार्जिंग पॉइंट, वेटिंग एरिया, पीने का पानी और वाशरूम आदि. यहाँ सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. साथ हीं सुरक्षा के लिए अग्निशमन उपकरण भी रहेंगे. बता दें की पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड यानि PSCL रेलवे स्टेशन क्षेत्र पुनर्विकास परियोजना का मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब का एक हिस्सा है. इसके तहत गतिविधि केंद्र से जुड़ने वाला पुल, बहुस्तरीय कार पार्किंग और स्टेशन रोड पर एक पैदल यात्री सबवे बनाया जाएगा.

Leave a Comment