Placeholder canvas

राजद और जदयू पर भारी पड़े चिराग

Bihari News

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को नागालैंड के विधानसभा चुनाव बड़ी जीत हाथ लगी है. लोजपा को बिहार के बाहर जीत दिलाने का सपना चिराग पासवान का पूरा हो गया है. दरअसल चिराग पासवान की पार्टी लोजपा द्वारा नागालैंड के विधानसभा चुनाव में दो सीट को जीत लिया गया है. इस सीट पर जीत हासिल करने वाले चिराग की पार्टी के उम्मीदवार सुखतो ए. समा और नेइबा कोन्याक हैं. सुखतो ए. समा ने अपनी जीत पुघोबोटो सीट और वहीँ नेइबा कोन्याक ने अपनी जीत टुबो से हासिल की है. तो अब नागालैंड में लोजपा का खाता इस जीत के साथ हीं खुल चूका है.

NDPP पार्टी के वाई. विखेहो स्वू को चिराग की पार्टी के उम्मीदवार सुखतो ए. समा 850 वोट से हरा चुके हैं. सुखतो ए. समा जिन्होंने पुघोबोटो सीट से चुनाव लड़ा है उन्हें 7808 वोट मिले हैं. वहीँ NDPP के वाई जो की सुखतो ए. समा के निकटतम प्रतिद्वंदी थे उन्होंने 6958 वोट हासिल किये हैं. ऐसे में 850 वोटों के अंतर से चिराग की पार्टी ने पुघोबोटो में अपनी जीत दर्ज करवा ली है. बताते चलें की नौ विधानसभा क्षेत्र में चिराग के पार्टी के उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहें और बहुत हीं कम वोट से वे चुनाव में हारे हैं. गौरतलब है की नागालैंड के विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी पहली बार चुनाव के मैदान में उतरी थी. यदि शुरूआती तौर पर चुनाव के नतीजे को देखे तो पार्टी के लिए यह एक शानदार जीत से कम नही है.

बता दें की चिराग पासवान की पार्टी ने नागालैंड के लोकसभा चुनाव में अपने 19 उम्मीदवारों को चुनाव के मैदान में खड़ा किया था. लगभग 8.65 % वोट चिराग के पार्टी को मिला. बिहार की दो और सबसे बड़ी पार्टीयां लोजपा के अलावे चुनावी मैदान में खड़ी हुई थी. इन दो पार्टियों में राजद और जदयू शामिल हैं. जदयू पार्टी को एक सीट पर तसेमिन्यु में जीत तो मिली, लेकिन राजद इस मुकाबले में पिछड़ गयी. वहीँ जदयू के दो दावेदार दूसरे स्थान पर बने रहे और इस तरह लगभग सवा तीन प्रतिशत वोट जदयू को नागालैंड के चुनाव में मिला. इन आंकड़ो को देखकर यह तो साफ़ है की लोजपा पार्टी जदयू पार्टी के वोट के मुकाबले दोगुने से भी अधिक है. इस विधानसभा चुनावी मैदान में बीजेपी सबसे आगे रही. लगभग 18.93% वोट बीजेपी ने हासिल किये.

अब हम बात करते हैं भाजपा और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी यानी NDPP गठबंधन की जिसके सर पर नागालैंड की जनता ने जीत का ताज पहना दिया है. बता दें की भाजपा को 12 और NDPP को 25 सीटें मिली हैं. बीजेपी ने इस चुनावी मैदान में अपने 20 उम्मीदवार उतारें थे. दोनों हीं पार्टी राज्य में गठबंधन की सरकार बनाएगी जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो करेंगे. नेशनल पीपल्स पार्टी यानी NPP यहाँ की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. इस चुनाव में NPP ने महज 5 सीटों पर हीं अपने जीत को दर्ज करवाया है. यहाँ के वर्त्तमान CM नेफ्यू रियो के विधानसभा सीट को लेकर अधिक चर्चा हो रही थी. दरअसल उत्तरी अंगामी द्वितीय सीट से CM नेफ्यू रियो चुनाव में खड़े हुए थे. जहाँ उन्होंने कांग्रेस के CVL साच को लगभग 85% मतों के अंतर से हरा दिया. नागालैंड के मुख्यमंत्री के कुर्सी पर नेफ्यू रियो लगातार पांचवी बार बैठेंगे. यहाँ की राजनीती में रियो एक मजबूत और भरोसेमंद चेहरे के रूप में उभर कर सामने आये हैं.

Leave a Comment