Placeholder canvas

निकाय चुनाव से पहले इन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

Bihari News

बिहार में नगर निगम चुनाव को लेकर तैयारी तेज हो गई है. एक तरफ जहां आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी तो वहीं उम्मीदवार भी अपने अपने इलाकों में जानों लगे और मतदताओं को अपने वादों से रिझाने की कोशिश करने लगे हैं. बता दें कि आने वाले एक दो महीने में बिहार में नगर निगम का चुनाव होना है. जैसे जैसे चुनाव का समय नजदीक आता जा रहा है कि चुनावी तैयारी भी तेज होती जा रही है. ऐसे में आयोग की तरफ से कई नियमों में बदलाव की बात कही जा रही है. अब जो बता बताया जा रहा उसमें यह कहा जा रहा है कि पहले municipal elections के चुनाव में city council election और nagar panchayat election के अधिकारियों के अलावा कर्मचारियों को भी ड्यूटी पर लगाया जाता था, लेकिन इस बार चुनाव की जिम्मेदारी नहीं देने की बात कही गई है. कहा जा रहा है कि इस बार के चुनाव के दौरान नगर परिषद एवं नगर पंचायत के कर्मचारियों को अलग रखा गया है. कलेक्ट्रेट से जुड़े कार्यालय, शाखा एवं प्रशाखा कर्मियों की नगर पंचायत के कोषांगों में प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

इस बार होने वाले मतदान में यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि इस बार EVM के माध्यम से मतदान करवाया जाएगा. जिसको लेकर हर बुथ पर 3 बैलेट यूनिट और 3 कंट्रोल यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा. बता दें कि इस चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. चुनाव में कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने को लेकर या हमें इसे इस तरह से समझे की EVM में अगर किसी तरह की कोई गड़बड़ी होती है तो ऐसी स्थिति में नगर पंचायत के 2 वार्ड पर 1 और नगर परिषद के 1 वार्ड पर 1 सेक्टर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जानी है. इन सभी कार्यों के लिए विभिन्न विभागों से अधिकारियों तथा कर्मियों को तैनात किया जाएगा. प्रदेश के सभी जिलों में चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. हमने पहले भी बताया था कि नगर परिषद के कर्मचारियों को इस बार चुनाव से दूर रखा गया है ऐसी स्थिति में दूसरे विभाग के कर्मचारियों को चुनाव कराने के लिए तलाश किया जा रहा है. जिसके बाद उन्हें चुनाव संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा.

बिहार में इस बार होने वाले नगर निगम चुनाव को लेकर यह बताया जा रहा है कि 28 सिंतबर तक किसी भी स्थिति में सभी जिलों के अधिकारियों को चुनाव सामग्री प्राप्त कर लेने की बात कही जा रही है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो पहले चरण में चुनाव करवाने वाले कर्मचरियों का प्रशिक्षण 8 अक्टूबर तो वहीं दूसरे चरण के लिए मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण 18 अक्टूबर तक करवाने का निर्देश आयोग की तरफ से सभी जिलों को दिया गया है. आयोग की तरफ से जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में यानी की 2 से 5 अक्टूबर के बीच में दुर्गा पूजा है तो ऐसे में जिलों को इस बात का निर्धारण करना है कि कर्मचारियों के प्रशिक्षण की तिथि कब से कब तक रखना है. बता दें कि बिहार में नगर निगम चुनाव से आरक्षण की स्थिति को भी तय करना है जिससे की यह स्पष्ट हो पाएगा कि निगम, परिषद और नगर पंचायत में क्या स्थिति है. हालांकि चुनाव की तैयारियां अब दोनों ही तरफ से तेज हो गई है. आयोग ने भी अधिकारियों को निर्देश देना शुरू कर दिया है तो वहीं उम्मीदवार भी अब मतदाता के पास पहुंचने लगे हैं.

Leave a Comment