skip to content

घास काटने वाला लड़का कैसे बना विश्व क्रिकेट का सबसे खतरनाक स्पिनर ?

Bihari News

पिच पर घास काटने वाला लड़का कैसे बना इतना खतरनाक स्पिनर ?

जब शेन वार्न ने कहा था कि ये लड़का एक दिन टॉप स्पिनर गेंदबाज बनेगा

इंस्टाग्राम पर रवीन्द्र जडेजा सिर्फ इन्हीं को करते है फॉलो

बॉल बॉय से लेकर दुनिया का टॉप स्पिनर नाथन लियोन का सफर दिलचस्प है

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में तोड़ा अनिल कुंबले, मुरलीधरन और शेन वार्न का रिकॉर्ड

दोस्तों, किस्मत जिंदगी में हर किसी को एक मौका जरूर देती है कुछ बनने का कुछ कर गुजरने का। मनुष्य को बस किस्मत के इशारे को समझना होता है। यह बात हम इसलिए कह रहे है कि आज हम जिस खिलाड़ी की बात करने जा रहे है उसे किस्मत ने एक ऐसा इशारा किया कि फिर उस खिलाड़ी ने क्रिकेट को अपनी तकदीर समझ बैठा। साल 1999 भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा ..मैदान एडिलेड , टेस्ट मैच चल रहा था भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चौके और छक्के लगा रहे थे। गेंद जब भी बाउंड्री लाइन पर जाती तो एक 12 साल का दुबला पतला लड़का बॉल बॉय की भूमिका में था जो गेंद को उठाकर मैदान पर फेंक देता। ऐसा उसने पूरे मैच में किया। वो घर गया और मैदान पर खेल रहे खिलाड़ियों के चौके छक्के को इमेजिन करने लगा। उसने फिर मन में ही क्रिकेटर बनने का एक ख्वाब देखा। इस बीच वह लड़का रोज की तरह स्टेडियम जाता और बैठ जाता। उसी मैदान के पिच क्यूरेटर ने उस लडके को बुलाया और साथ में काम करने की बात। फिर वह पिच क्यूरेटर के साथ मैदान पर रोलर चलाने का काम करने लगा। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैदान की घास काटने के लिए मैं साढ़े पांच बजे जग जाता था. लेकिन, घास काटने वाली बात को लेकर मैं करियर के दौरान कभी चिंतित नहीं रहा. जैसे जैसे वो बड़ा हो रहा था क्रिकेट के गुण भी सीख रहा था।

जब उसकी उम्र 24 साल की हुई तो वह एक परफेक्ट क्रिकेटर बन गया था। साल 2011 ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका , मैदान गॉल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, खेल की शुरुआत हुई और क्रीज पर थे कुमार संगकारा जिसके सामने एक ऐसा गेंदबाज था जो अपने क्रिकेट करियर की पहली टेस्ट बॉल डाल रहा था। ऑफ स्पिनर की एक गेंद बाएं हाथ के बल्लेबाज के ऑफ स्टंप पर टप्पा खाने के बाद बाहर की ओर निकली और साथ में बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप में तैनात खिलाड़ी माइकल क्लार्क के हाथों में चली गई। विकेट मिलने की खुशी से उस गेंदबाज का हौंसला सातवें आसमान पर था। क्योंकि उसने श्री लंका के सबसे मजबूत बल्लेबाज का विकेट जो लिया था। अपने पहले ही टेस्ट मैच में पहली बॉल पर विकेट लेने का करनामा जो उसने किया था वो उसके सुनहरे करियर की आगाज था। जिसने उस दिन से आज तक के खेल में दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया है। वो कोई और नहीं ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन है।

आज हम बात करने वाले हैं उस ऑस्ट्रेलिया स्पिनर गेंदबाज की जो पहले बॉल बॉय बना फिर पिच पर रोलर चलाने का काम किया और आज क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उसकी फिरकी गेंदबाजी के आगे अच्छे अच्छे बल्लेबाज नाचते नजर आते हैं। जिसके खेल को देखकर एक बार शेन वार्न ने कहा था ये खिलाड़ी एक दिन दुनिया का टॉप गेंदबाज बनेगा। और आज वह भारत दौरे पर चमक रहा है। हम बात कर रहे है नाथन लियोन की।

नाथन लियोन का जन्म 20 नवंबर 1987 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स शहर के पास एक छोटे से गांव यंग में हुआ था। इनके पिता का स्टीवन लियोन जो एक कंपनी में काम करते है और मां का ब्रानविन हाउसवाइफ है। नाथन लियोन के एक बड़े भाई ब्रेंडन लियोन है। नाथन लियोन एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते है। घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से लियोन ने कई जगह मजदूरी का काम किया। लियोन जब 12 साल के थे तो एक टेस्ट मैच में वो बॉल बॉय की भूमिका अदा कर रहे थे। ऐसा उन्होंने कई मैचों में किया था। एक दिन उनके पास पिच क्यूरेटर आए और साथ में काम करने की बात कही जिसके बदले कुछ पैसे देने को भी कहा। लियोन राजी हो गए और काम करने लगे। इस बीच उन्हे क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ रही थी। लियोन ने इसी मैदान के पास एक क्रिकेट क्लब से जुड़े जहां उन्होंने क्रिकेट के गुण सीखे। लियोन दुबले पतले थे जिसकी वजह से बल्लेबाजी करने में उन्हे परेशानी आ रही थी उनके कोच ने उन्हें स्पिनर बनने की सलाह दी। फिर लियोन ने पूरा ध्यान स्पिन गेंदबाज बनने में लगाया। इसके बाद वो क्लब क्रिकेट खेलने लगे जहां उन्होंने शानदार गेंदबाजी की। लियोन के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें घरेलू क्रिकेट में खेलने का मौका मिला । लियोन ने 2010 में कैनबरा में मनुका ओवल में चार साल की अप्रेंटीशिप पूरी की। यहां उन्होंने डेब्यू किया तो उन्हें निराशा मिली। पहले कुछ मैचों में उन्हे एक भी विकेट नहीं मिला। लेकिन उन्होंने जबदस्त वापसी की और अगले मैच में 6 विकेट चटकाए।

लियोन के लिए टर्निंग प्वाइंट तब आया जब घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें इंटरनेशनल टीम में जगह मिलने के लिए उनका नाम जोरों से उछला। लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया ए टीम में जगह दी गई। जहां उन्होंने जिम्बाब्वे ए के खिलाफ खेलते हुए त्रिकोणीय सीरीज में 11 विकेट लिए और मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए। लियोन के लिए अब इंटरनेशनल क्रिकेट के दरवाजे खुलने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। साल 2011 श्रीलंका दौरे पर गई ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में जगह मिली। 31 अगस्त 2011 को लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। और ऐसा डेब्यू की क्रिकेट जगत देखता रह गया। टेस्ट मैच में अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर संगकारा को आउट कर सनसनी फैला दी। ऐसा करने वाले लियोन ऑस्ट्रेलिया के पहले और विश्व के सत्रहवें खिलाड़ी बन गए। इस टेस्ट में उन्होंने 35 रन देकर 5 विकेट झटके।

यहां से लियोन का कद बढ़ गया। फिर उन्हे लगातार मौके मिलने लगे। और विकटों कि झड़ी लगा दी। महज दो साल के अंदर लियोन ने 100 टेस्ट विकेट हासिल कर लिए। साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम सीरीज हारकर आई इस सीरीज में लियोन ने शानदार प्रदर्शन किया था। उनकी धारदार और पैनेपन की गेंदबाजी को देखकर सभी को लगने लगा कि ये ऑफ स्पिनर कुछ बड़ा करिश्मा करेगा। और यही हुआ। 2015 में एक टेस्ट में 14 विकेट लेकर हू ट्रेबल का रिकॉर्ड तोड दिया और अगले साल 2016 में श्री लंका दौरे पर 200 विकेट भी पूरे कर लिए। 2012 में वनडे में डेब्यू कर चुके थे और 29 जनवरी 2016 को टी 20 क्रिकेट में भी भारत के खिलाफ डेब्यू किया। जहां उन्हें 3 मैचों मे 6 विकेट मिले थे। लियोन यहीं नहीं रुके वो साल दर साल अपने खेल में पैनापन लाते रहे। और टेस्ट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया की पहली पसंद बन गए। नाथन लियोन आज जिस जगह पर खड़े है उनकी तुलना भारत के आर अश्विन से की जाती है। लियोन ने एक पारी में पांच विकेट 23 बार लेकर अद्भुत करनामा कर चुके है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में उन्होंने भारत के अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। कुंबले ने जहां 111 विकेट हासिल किए थे वहीं लियोन 113 विकेट झटक चुके है। मैदान पर नाथन लियोन की फिरकी ऐसी चल रही है कि वो दिन दूर नही जब वह टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड को तोड़ दें..

36 वर्षीय ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अभी तक 118 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 479 विकेट लिए है वहीं 26 वनडे और 2 टी 20 क्रिकेट में 30 विकेट झटक चुके हैं।

दोस्तों, भारत दौरे पर नाथन लियोन जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे है आप उसे कैसे देखते है।आप हमें वीडियो में कमेंट करके बता सकते हैं. 

Leave a Comment