Placeholder canvas

नगर निगम चुनाव में इतना पैसा खर्च कर सकते हैं उम्मीदवार

Bihari News

बिहार में होने वाले नगर निगम चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. आयोग की तरफ से जहां तैयारी शुरू हो गई है तो वहीं दूसरी तरफ उम्मीदवारों ने भी कमर कस लिया है. ऐसे में आयोग की तरफ से लगातार अपडेट साझा किया जा रहा है. ऐसे में जो खबर निकलकर सामने आ रहा है उसमें यह बताया जा रहा है कि अब उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने को लेकर पैसे का निर्धारण कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि नगर परिषद क्षेत्र में वार्ड का चुनाव लड़ने के लिए आप 40 हजार और नगर पंचायत क्षेत्र के प्रत्याशी 20 हजार रुपये तक की राशि खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद के मामले में आयोग ने संबंधित नगर निकाय के लिए वार्ड वार निर्धारित राशि उस निकाय के कुल वार्डों की संख्या के गुणांक की आधी तय की है. बताया तो यह भी जा रहा है कि नगर निगम को वार्ड पार्षद पद के लिए आबादी के अनुसार चुनाव खर्च की सीमा तय है. साथ ही यह भी बताया गया है कि 4 हजार से 10 हजार तक की आबादी वाले वार्ड में अधिकतम 60 हजार रुपये और 10 से 20 हजार की आबादी वाले वार्ड में प्रत्याशी अधिकतम 80 हजार रुपये खर्च कर सकेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि नगरपालिका अधिनियम, 2007 के तहत निर्धारित चुनाव खर्च की सीमा के अनुसार ही कोई भी उम्मीदवार अपने-अपने चुनाव क्षेत्र में चुनाव के दौरान खर्च कर सकेंगे.

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि मतदान केंद्र की स्थापना इस प्रकार से की जाएगी कि किसी भी मतदान को 2 किमी से अधिक दूरी तक नहीं करना पड़ें. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि एक भवन में अधिकतम 4 मतदान केंद्र की स्थापना की जा सकती है. साथ ही यह भी कहा गया है कि आवश्यकता होने पर वार्ड में मतदान केंद्र की स्थापना और अस्थाई रूप से चलंत मतदान केंद्र में हो सकती है. साथ ही यह भी कहा गया है कि जो मतदाता वोट देने में सामर्थ नहीं हैं उनके निवास स्थान के पास मतदान केंद्र की स्थापना की जाएगी. बता दें कि इस बार निकाय चुनाव में तीनों पदों के लिए EVM का इस्तेमाल किया जाएगा.

बता दें कि अभी तक राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से तारिखों का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन आयोग की तरफ से चुनाव संबंधी अपडेट साझा किया जा रहा है. हालांकि अब उम्मीदवार अपने वोटरों के पास जाने लगे हैं. उन्हें अपने वादों से रिझाने लगे हैं. इधर जिला प्रशासन भी नगर निकाय चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. बताया तो यह भी जा रहा है कि इस बार नगर निगम का चुनाव दो चरणों में किया जा सकता है. हालांकि आयोग की तरफ से EVM जांच का कार्य जारी है. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि सितंबर महीने में चुनाव के तारीखों की घोषणा की जा सकती है और अक्टूबर महीने में चुनाव होने की संभावना है. इधर उम्मीदवार चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं और मतदाता से मिलने भी लगे हैं.

Leave a Comment