Placeholder canvas

नीतीश के मेन फ्रंट को लगा बड़ा झटका, अकेले लड़ने का कर दिया ऐलान

Bihari News

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार बीजेपी के खिलाफ मेन फ्रंट बनाने की बात कहते रहे हैं. ऐसे में नीतीश कुमार कांग्रेस की तरफ से देख रहे थे कि कांग्रेस अगर साथ आता है तो विपक्ष मजबूती के साथ लोकसभा चुनाव में जा सकता है. लेकिन अब इस मेन फ्रंट की बात में लगता है उतना दम नहीं रहा है क्योंकि नीतीश कुमार के द्वारा बार बार कहने के बाद भी कोई बड़ी पार्टी इस ओर ध्यान नहीं दे रही है. ऐसे में अब यह कहा जा रहा है कि क्या विपक्षी एकता को बड़ा झटका लगा है. ऐसे में अब यह बी कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में नीतीश कुमार का अगला रुख क्या होता है? क्योंकि नीतीश कुमार तो अब तक यही मान रहे थे कि कांग्रेस को मनाने के बाद बात बन सकती है लेकिन अब ममता बनर्जी ने अकेले चुनाव लड़ने की बात कह दी है. ऐसे में अब देखना है कि लोकसभा चुनाव में किस तरह के समीकरण बनते हैं.

बता दें कि 2024 के आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए विपक्षी एकता को एक बड़ा झटका लगा है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुानव अकेले लड़ने का फैसला किया है. ममता बनर्जी ने कहा कि हम लोकसभा चुनाव 2024 का चुनाव अकेले लड़ेंगे. किसी भी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगे हमारी पार्टी जनता के साथ गठबंधन करती है ना ही किसी अन्य पार्टी के साथ है. इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा है कि जो लोग भाजपा को हराना चाहते हैं, मेरा विश्वास है कि वे हमारे पक्ष में वोट करेंगे. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा है कि लोग उनके साथ हैं और उम्मीद जताई है कि 2024 लोकसभा चुनाव में भी ऐसा ही होगा. ममता बनर्जी ने दावा करते हुए कहा है कि लोग उनके सात है और उन्हें उम्मीद है कि 2024 लोकसभा चुनाव में भी ऐसा ही होगा.

आपको बता दें कि ममता बनर्जी का यह उस समय आया है जब देश में नरेंद्र मोदी के खिलाफ जदयू या कहें नीतीश कुमार एक माहौल बनाने के लिए निकलने वाले हैं उससे ठीक पहले ममता बनर्जी का यह बयान सामने आया है. हालांकि बिहार के नेता और बिहार का महागठबंधन यह कहता है कि हमारे नेता नीतीश कुमार हैं. ऐसे में अब देखना है कि बिहार में महागठबंधन भले ही साथ में हैं लेकिन केंद्र की सियासत में इनका रुख क्या होता है. क्योंकि बिहार में लेफ्ट पार्टियां भी साथ में हैं सबसे अहम बात कांग्रेस को लेकर है क्योंकि कांग्रेस के नेता यह कहते हैं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री के दावेदार हैं कांग्रेस की तरफ से साथ ही यह भी कहते हैं कि बिना गठबंधन के हम बीजेपी को नहीं हरा सकते हैं. ऐसे में सारा मामला आकर अटक जाता है कि गठबंधन हो तो कैसे हो.

एक तरफ नीतीश कुमार मेन फ्रंट बनाकर बीजेपी से जंग लड़ने की बात कहते हैं तो ममता बनर्जी अकेले चुनाव लड़ने की बात कहती है, हालांकि नीतीश कुमार ने कांग्रेस को यह भी कहा है कि अगर हम साथ मिलकर लड़े तो बीजेपी को 100 के नीचे ला देंगे. लेकिन जिस गठबंधन की कल्पना नीतीश कुमार कर रहे हैं वह बनता दिख नहीं रहा है क्योंकि ममता बनर्जी पहले ही अपना हाथ पिछे खिंच ली है कांग्रेस ने अभी तक रूख स्पष्ट नहीं किया है और उधर केसीआर कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ना नहीं चाहते हैं ऐसे में कैसे होगा महागठबंधन. खैर यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस यह चाह रही है कि सभी राज्यों में क्षेत्रिय पार्टियां अकेले चुनाव लड़े. और चुनाव परिणाम सामने आने के बाद एक गठबंधन बने अभी कोई प्रधानमंत्री का चेहरा न बने. ऐसे में अब देखना है कि नीतीश कुमार की अगली चाह क्या होती है?

Leave a Comment