Placeholder canvas

T20 WC22 : कीवियों के सामने ढेर हुए डिफेंडिंग चैंपियन, पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की बड़ी हार

Bihari News

इस बार का टी20 वर्ल्ड कप बड़ा ही अप्रत्यासित रहने वाला है. पहले राउंड में जहां आयरलैंड की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए 2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया वहीं दूसरी तरफ सुपर-12 स्टेज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 89 रनों से हरा दिया. सुपर-12 चरण, जो शनिवार, 22 अक्टूबर से ही शुरू हुआ है, सिडनी में उद्घाटन मैच था ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच में.


सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर कीवी टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. और कीवी सलामी बल्लेबाज अलग ही मकसद से मैदान में उतरे थे. Finn Allen और Devon Conway ने न्यूजीलैंड को तूफानी शुरुआत दी. फिन एलेन 16 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए. नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान Kane Williamson 23 रन बनाकर आउट हुए जबकि Glenn Phillips 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. लेकिन कॉनवे एक छोर से डटकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की खबर ले रहे थे. कॉनवे 58 गेंदों में नाबाद 92 रन बनाकर लौटे, अपनी इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के लगाए. James Neesham ने अंत में 13 गेंदों पर 26 रनों की कैमियो पारी खेली और उनकी इस पारी की वजह से कीवी टीम ने 200 का आंकड़ा भी पार कर लिया. न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट खोकर 200 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से Josh Hazlewood ने सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए जबकि स्पिनर Adam Zampa को 1 विकेट मिला.

201 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. दिग्गज बल्लेबाज David Warner सिर्फ 5 रन बनाकर Tim Southee की गेंद पर बोल्ड हो गए. उस वक्त टीम का स्कोर भी 5 रन ही था. इसके बाद कप्तान Aaron Finch भी 13 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा और पूरी कंगारू टीम सिर्फ 111 रनों पर ढेर हो गई. Glenn Maxwell सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे, उन्होंने 28 रन बनाए. उनके बाद Pat Cummins 21 रनों के साथ दूसरे लीडिंग रन स्कोरर रहे.
न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज Tim Southee सबसे उम्दा रहे, उन्होंने 2.1 ओवरों में सिर्फ 6 रन देते हुए 3 विकेट चटकाए. स्पिनर Mitchell Santner ने भी 3 विकेट लिए जबकि Trent Boult को 2 विकेट चटकाए. Lockie Ferguson और Ish Sodhi को 1-1 विकेट मिला. डिवॉन कॉनवे को उनकी शानदार पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

Leave a Comment