Placeholder canvas

30 सालों बाद दोहराया इतिहास : न्यूजीलैंड ने 10 गेंदों में पलट दी बाजी, इंग्लैंड के जबड़े से छीन ली जीत

Bihari News

यूंही नहीं क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, मैदान पर कब बाजी किसके तरफ पलट जाए कोई नहीं जानता. ऐसा ही कुछ हुआ सोमवार, 27 फरवरी को वेलिंग्टन टेस्ट मैच में, जहां इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने थे. आप ही सोचिए किसी टीम को जीत के लिए सिर्फ 57 रनों की दरकार हो और उनके हाथ में 5 विकेट हों तो क्या होगा, उस टीम की जीत सुनिश्चित मानी जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं विपक्षी टीम ने 10 गेंदों के अंदर मैच पलट दिया और एक हारी हुई बाजी अपने नाम कर ली.

जीत को मिले 258 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 80 रन पर अपने 5 विकेट खो दिए थे, ऐसे में मैच जीताने की पूरी जिम्मेदारी इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज Joe Root और कप्तान Ben Stokes के कंधों पर थी और दोनों बल्लेबाज सूझबूझ से बल्लेबाजी भी कर रहे थे. 6ठे विकेट के लिए दोनों ने 121 रनों की साझेदारी भी की तभी 57वां ओवर लेकर आए न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Neil Wagnar ने ओवर की चौथी गेंद पर कप्तान स्टोक्स को आउट कर दिया. जब स्टोक्स आउट हुए तब इंग्लैंड का स्कोर 201 रन था. स्टोक्स 116 गेंदें खेलकर 33 रन बनाकर आउट हुए. फिर अपने अगले ओवर यानी मैच के 59वें ओवर में वागनर ने जो रूट को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. यह कीवी टीम के लिए सबसे बड़ा विकेट था और इसी विकेट के गिरते इंग्लिश टीम बैकफूट पर चली गई. इंग्लैंड का स्कोर तब 202 रन था, यानी 10 गेंदें और 1 रन के अंदर इंग्लैंड ने अपने 2 बड़े विकेट खो दिए थे और यहीं से न्यूजीलैंड की टीम ने वापसी की.

मात्र 1 रन से हुई जीत

स्टोक्स और रूट के आउट होने के बाद बेन फोक्स और इंग्लिश टीम के अन्य निचले क्रम के बल्लेबाजों ने टीम को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की, मगर वो लक्ष्य से मात्र 1 रन से पीछे रह गए. इस तरह न्यूजीलैंड ने 1 रन से टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली, यानी सीरीज हारने से बच गई, क्योंकि 2 मैचों की ही सीरीज थी. न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम रन से मैच जीतने वाली दुनिया की दूसरी टीम बन गई. इससे पहले 1993 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड-टेस्ट में 1 रन से हराकर यह रिकॉर्ड बनाया था. लगभग 30 साल बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराकर इतिहास दोहराया.

मैच की बात करें तो कीवी बल्लेबाज Kane Williamson को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया, विलियमसन ने दूसरी पारी में 132 रनों की पारी खेली थी. वहीं Harry Brook को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ अवार्ड से सम्मानित किया गया.

Scorecard : England : 1st innings – 435/8d                      New Zealand : 1st innings- 209
2nd innings – 256(target 258)                        2nd innings – 483(f/o)

Leave a Comment