skip to content

अंतिम गेंद पर न्यूजीलैंड ने जीता मैच, भारत WTC फाइनल में

Bihari News

न्यूजीलैंड की टीम ने एक बार फिर बेहद ही रोमांचक अंदाज में कोई टेस्ट मैच जीता है. इस बार कीवी टीम ने श्रीलंका को हराया. और न्यूजीलैंड की इस रोमांचक जीत से भारत को जबरदस्त फायदा हुआ है. न्यूजीलैंड की जीत से भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. जी हां दोस्तों, आप सही सुन रहे हैं, भारत ने लगातार दूसरी बार WTC 2023 फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. इस बार फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा.

न्यूजीलैंड की टीम ने दिन की आखिरी गेंद पर मैच जीता. स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन मैच के हीरो रहे, जिन्होंने आखिरी ओवर में एक चौका जड़ा और आखिरी गेंद पर बाई के रूप में रन लिया. टेस्ट मैच के आखिरी दिन बारिश ने खेल बिगाड़ा इसलिए आखिरी सेशन में मैच काफी रोमांचक हो गया. न्यूजीलैंड की टीम ने इस टेस्ट मैच को वनडे की तरह खेला, जहां बल्लेबाजों ने आखिरी के ओवरों में करीब 6 के रन रेट से रन बनाए और टीम को जीत दिलाई.
श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 355 रन बनाए जवाब में न्यूजीलैंड ने 373 रन बनाए फिर श्रीलंका ने दूसरी पारी में 302 रन बनाए और इस तरह न्यूजीलैंड को 285 रनों का लक्ष्य मिला. न्यूजीलैंड की टीम ने 3 विकेट जल्दी ही खो दिए और ऊपर से बारिश. ऐसे में मोर्चा संभाला न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज केन विलियमसन ने और उनका साथ दिया डेरेल मिचेल ने. दोनों ने मिलकर आखिरी सेशन में रनों की रफ़्तार बढ़ाई. डेरेल मिचेल 86 गेंदों पर 81 रन बनाकर असीता फ़र्नांडो की गेंद पर आउट हुए. फ़र्नांडो ने इसके बाद टॉम ब्लंडेल को आउट कर कीवी टीम को पांचवां झटका दिया. तब न्यूजीलैंड का स्कोर 238 रन था. ब्लंडेल के आउट होने के बाद क्रीज पर विलियमसन का साथ देने आए माइकल ब्रेसवेल लेकिन वो भी मात्र 10 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद 2 और विकेट गिरे और मैच अंतिम ओवर तक पहुंच गाय लेकिन विलियमसन ने एक बार फिर बड़े खिलाड़ी होने का परिचय दिया और अंतिम ओवर में अपनी टीम को जीत दिलाकर ही लौटे.

केन विलियमसन ने शतक भी जड़ा, यह उनके टेस्ट करियर का 27वां शतक था. विलियमसन ने नाबाद 121 रन बनाए, आखिरी रन के लिए नॉन स्ट्राइक एंड पर एक शानदार डाइव लगाई और रन पूरा किया. अगर वह यह रन पूरा नहीं करते तो मैच ड्रा हो जाता. लेकिन विलियमसन ने रन पूरा कर न्यूजीलैंड को रोमांचक जीत दिला दी.

न्यूजीलैंड की इस जीत से भारतीय टीम लगातर WTC 2023 फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है. गौरतलब है कि WTC 2023 फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट जीतना था लेकिन मैच तो ड्रा हो गया. इसलिए न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज पर सबकी नजरें थी और न्यूजीलैंड ने मैच जीतकर भारत का रास्ता साफ़ कर दिया. यह इस साल न्यूजीलैंड की दूसरी रोमांचक जीत है, इससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1 रन से टेस्ट मैच हराया था.

आपको क्या लगता है ? क्या भारतीय टीम WTC फाइनल जीतने में सफल हो पाएगी या नहीं ? कमेन्ट में हमें जरुर बताएं.

Leave a Comment