Placeholder canvas

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आसिफ अफरीदी को किया सस्पेंड, क्रिकेट से जुड़ी गतिविधि पर लगी रोक…

Bihari News

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के द्वारा अफरीदी के क्रिकेट खेलने पर रोक लगा दी हैं. बता दे कि यह रोक उनपर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर लगाई गयी हैं. अफरीदी पर की गयी यह कारवाई पीसीबी की एंटी करप्शन कोड के आर्टिकल 4.7.1 के तहत की गयी हैं, जिसके बाद उन्हें अस्थायी तौर पर क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया गया है. अफरीदी को सस्पेंड करने को लेकर पीसीबी के द्वारा एक बयान भी जारी किया गया हैं. अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की किस अफरीदी की बात यहां की जा रही, तो बता दे कि यह खैबर पख्तूनख्वाह के बाएं हाथ के स्पिनर आसिफ अफरीदी हैं जिन्हें सस्पेंड किया गया हैं. इन्हें हाल ही में नेशनल टी20 कप में खेलते देखा गया था. अफरीदी के इस सस्पेंशन के कारण अब उन्हें क्रिकेट से जुड़ी किसी भी गतिविधि में हिस्सा नही लेने दिया जायेगा. यह तब तक चलेगा जब तक पीसीबी की एंटी करप्शन यूनिट की जांच पूरी नहीं हो जाती है.पीसीबी के द्वारा अफरीदी के सस्पेंड किये ज्काने को लेकर अपना बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा, ‘आसिफ अफरीदी को आज पीसीबी के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.4 के तहत दो उल्लंघन के लिए नोटिस जारी किया गया है. उन्हें आरोपों का जवाब देने के लिए 14 दिन की मोहलत दी गई है.’ बता दे कि बोर्ड ने आगे कहा कि अभी इस मामले को लेकर जांच चल रही हैं इसलिए इस मामले पर पीसीबी नतीजा सामने आने तक अपनी कोई टिप्पणी नही देगा.

जानकारी के लिए बता दे कि आसिफ 13 साल से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल रहे हैं. वहीं इस साल इन्हें पाकिस्तान दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ वन डे सीरीज में शामिल किया गया था. हालांकि, उन्हें इस मैच में खेलने का मौका नही मिल पाया. उन्होंने अब तक 35 फर्स्ट क्लास में 1303 रन बनाये है और साथ ही 118 विकेट भी अपने नाम किया हैं. इसके साथ ही वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2 बार 10 और 7 विकेट अपने नाम करने का कारनामा कर चुके हैं. आसिफ अफरीदी बाएं हाथ के स्पिनर हैं. इन्होने अब तक अपने बाएं हाँथ के स्पिनर का कमाल दिखाते हुए 65 टी20 मत्चों में 63 विकेट अपने नाम किया हैं. वहीं एक अर्धशतक के साथ 440 रन भी बनाये हैं.

बताते चले कि पाकिस्तान क्रिकेट और भ्रष्टाचार या फिक्सिंग का इतिहास काफी गहरा है. पाकिस्तान में इस सब की शुरुआत उस समय से ज्यादा शुरू हो गयी जब से पाकिस्तान सुपर लीग यानी की पीएसएल की शुरुआत की गयी. अब तक पाकिस्तान के कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जिन पर फिक्सिंग को लेकर कारवाई की गयी है. जिनमें उमर अकमल, कामरान, जीशान अली से लेकर कई अन्य खिलाड़ी शामिल हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जिन्हें फिक्सिंग करते हुए नंगे हांथों पकड़ा गया है, जिनमें सलमान बट, मोहम्मद आसिफ, मोहम्मद आमिर शामिल हैं. बता दे कि इन सब खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में स्पॉट फिक्सिंग करते हुए पकड़ा गया था. जिसके बाद इन तीनो खिलाड़ियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था और जेल भी दी गयी थी.

Leave a Comment