Placeholder canvas

पाकिस्तान की वो तीन गलती जिसने उन्हें 1992 की जीत रिपीट करने से रोक दिया

Bihari News

पाकिस्तान की टीम मंजिल के बेहद करीब होकर भी बहुत दूर रह गई। इंग्लैंड और पकिस्तान के बीच टी 20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला गया। जिसमे इंग्लैंड की टीम ने अद्भुत खेल दिखाते हुए पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा डाला। इंग्लैंड 2010 के बाद 2022 में भी वर्ल्ड कप विजेता बना। वेस्टइंडीज के बाद इंग्लैंड ऐसी टीम बन गई है जिसने दो बार टी 20 वर्ल्ड कप जीता है।

पाकिस्तान की टीम ने भी अच्छे खेल का प्रदर्शन किया मगर मैच के दौरान कुछ ऐसे पल भी आए जिसे अगर पाकिस्तान अपनी मुट्ठी में कर लेता तो मैच का रिजल्ट कुछ और हो सकता था। पाक ने इस मैच में कुछ ऐसी गलतियां की है जिससे वह 1992 वर्ल्ड कप जीत को दोहरा नहीं कर सका।

पाकिस्तान ने गुच्छों में खोए विकेट

इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पाकिस्तान की बल्लेबाजी इस पूरे वर्ल्ड कप में निराशाजनक रही है। मगर सेमीफाइनल मुकाबले ने मोहम्मद रिजवान और कप्तान बाबर आजम ने शतकीय साझेदारी रच फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे। लेकिन फाइनल मुकाबले में दोनो की जोड़ी एक बार फिर विफल रही है। पाकिस्तान को इंग्लैंड जैसे दमदार बैटिंग लाइनअप वाली टीम के सामने एक अच्छे स्कोर की जरूरत थी मगर पाकिस्तान की टीम निरंतर अंतराल पर विकेट खोती रही। कोई भी बल्लेबाज 40+ स्कोर नहीं खड़ा कर पाया। पाकिस्तान ने आखिरी 9 ओवर में 53 रन बनाकर 6 विकेट खोए। पूरी टीम मिलकर बस 137 रनों का टारगेट ही इंग्लिश टीम के लिए सेट कर पाई।

पावरप्ले में खर्चे अधिक रन

इंग्लैंड के बल्लेबाज जब 137 रनों के टारगेट को चेस करने उतरे तो उनका रवैया साफ था। वह गेंद को चौकों और छक्कों में तब्दील करने में लग गए। पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने एलेक्स हेल्स को पहले ओवर में ही बोल्ड कर दिया था इसके बावजूद बटलर एक छोर से रन बटोरने में लगे हुए थे। पावरप्ले के दौरान इंग्लैंड ने 3 विकेट जरूर खो दिए थे मगर उसने महत्वपूर्ण 49 रन भी बनाए। इसकी वजह से बचे हुए 89 रन बनाने के लिए इंग्लैंड के पास 14 ओवरों का समय था।

शाहीन अफरीदी की इंजरी

एशिया कप से पहले शाहीन अफरीदी चोटिल हुए था और वह चोट अभी तक उनकी पूरी तरह से सही नहीं हुई है। वर्ल्ड कप के पहले कुछ मैचों में भी शाहीन अफरीदी अपने फुल फॉर्म में नही लग रहे थे। मगर जैसे जैसे वह खेलते गए उनकी परफॉर्मेंस में निखार होता गया। फाइनल में शाहीन अफरीदी एक बार फिर चोटिल हो गए पहले ओवर में विकेट चटकाने वाले शाहीन अफरीदी की चोट पाकिस्तान को ले डूबी। 13 वे ओवर में कैच लेने के दौरान अफरीदी को चोट लग गई थी। वह कुछ वक्त के लिए बाहर गए। कुछ ट्रीटमेंट कराकर वापस आ गए। इंग्लैंड टीम को अब 5 ओवर में 41 रन की दरकार थी और शाहीन के दो ओवर बचे हुए थे। 16 वा ओवर शाहीन अफरीदी लेकर आए और पहली गेंद डालकर उन्हें बाहर जाना पड़ा। यह पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा झटका था। उनकी 11 गेंदों की भरपाई पाकिस्तान को मैच गवा कर करनी पड़ी। पाकिस्तान के दिग्गजों को भरोसा था कि पाकिस्तान 1992 वाला कारनामा वापस दोहरा पाएगी। मगर इंग्लैंड के खिलाड़ियों की मनसा कुछ और ही थी। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने मैच जिताऊ 52 रन बनाए।

 

Leave a Comment