Placeholder canvas

Patna Metro Update: ऐसे पता चलेगा रूट और किराया

Bihari News

पटना में मेट्रो ट्रेन के निर्माण में लगातार तेजी देखी जा रही है. मेट्रो रूट निर्माण कार्य के साथ ही अब पटना में एक बड़ा अपडेट सामने आया है. बता दें कि पटना मेट्रो के किराये और रूट की जानकारी अब आप गूगल की मदद से ले सकते हैं. मेट्रो की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार यह बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो की तरह पटना मेट्रो बी गूगल से हाथ मिलाएगा. इसके बाद मेट्रो के यात्री रूट की जानकारी और किराया के लिए गूगल मैप की की मदद ले सकेंगे. गूगल आपको इस बात की भी जानकारी देगा कि आपका नजदीकी मेट्रो स्टेशन कौन सा है. साथ ही स्टेशन पहुंचने तक का रास्ता भी दिखाएगा. ऐसे में यह कहा जा रहा है कि मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका खुब लाभ मिलेगा.

पटान मेट्रो की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार यह बताया गया है कि आने वाले दिनों में मेट्रो वेबसाइट लांच करेगा. और उस पर मेट्रो से जुड़ी सारी जानकारी साझा किया जाएगा. आपको बता दें कि पटना मेट्रो के दोनों कोरिडोर की कुल लंबाई 32.497 किमी है. इसमें कुल 24 मेट्रो स्टेशन बनने हैं. साथ ही दो ऐसे स्टेशन बनेंगे जहां पर यात्री दूसरी दिशा में जाने के लिए अपना मेट्रो चेंज करेंगे. साथ ही यह भी बताया गया है कि इस सुविधा के लिए आपको अलग से कोई एप डाउनलोड नहीं करना होगा. गूगल में ही आपको पटना मेट्रो से जुड़ा एक अपडेट मिलेगा जहां आप आसानी से पटना मेट्रो से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप इन दिनों कही जाने के लिए किसी रूट का निर्धारण करते हैं तो आपको वाइक, कार, पैदल और बस की सुविधा दिखाई देती है. लेकिन आने वाले समय में आपको पटना मेट्रो की सुविधा दिखाई देने लगेगी. जिससे की यात्रियों को ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़ेगा. साथ ही साथ इस दौरान आपको पटना मेट्रों में एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए कितना किराया देना है इसके बारे में भी सारी जानकारी दी जाएगी.

इधर पटना मेट्रो के निर्माण कार्य में आ रही परेशानियों को भी दूर किया जा रहा है जिससे की निर्माण कार्य में तेजी लाई जा सके. निर्माण कार्य के दौरान आने वाले पेड़ों को भी काटने की जगह पर उखाड़कर दूसरी जगह लगाया जा रहा है. बता दें कि पटना में 32.497 किमी लंबी मेट्रों का निर्माण किया जा रहा है. इसमें 17.933 केमी खेमनीचक, मीठापुर, दानापुर और पटना जंक्शन, गांधी मैदान, न्यू ISBT तक 14.554 किमी बनेगी. पटना मेट्रों में कुल 26 स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा जिसमें 13 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे और 13 ऊपर में होगें.

पटना मेट्रों ने निर्माण कार्य के दौरान एक और बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि निर्माण कार्य के दौरान आने वाली ऊपजाऊ जमीन के ऊपर के 20 सेमी की मिट्टी को काटकर बंजर जमीन पर स्टोर किया जाएगा. जिससे की बंजर जमीनों को उपजाऊं बनाया जा सके. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि बंजर भूमि पर दो लेयर में मिट्टी डाला जाएगा पहले लेयर में 20 सेमी और दूसरे लेयर में 20 सेमी ताकि किसी भी फसल का उत्पान किया जाए तो उत्पान में कोई परेशानी न हो. बता दें कि पटना में डेढ़ फीट के बाद बालू वाली जमीन आ जाती है ऐसे में बंजर जमीन पर पहले 40 सेमी उपजाऊ मट्टी डाली जाएगी.

Leave a Comment