Placeholder canvas

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें अब मात्र इतने घंटे में तय कर लेंगे पटना से रांची का सफ़र

Bihari News

अब बिहार की राजधानी पटना से रांची का सफ़र आसान बनाने के लिए रेलमंत्रालय द्वारा बिहार वासियों को एक बड़ी सौगात दी गयी है. बता दें की आने वाले 25 अप्रैल से वन्दे भारत ट्रेन की सौगात बिहार के लोगों को मिलेगी. यह ट्रेन पटना से रांची के लिए चलेगी और मात्र सात घंटे में यह सफ़र पूरा हो जायेगा. पटना से रांची के लिए इस ट्रेन के परिचालन को लेकर रेल मंत्रालय द्वारा इसकी तैयारी भी पूरी की जा चुकी है. बता दें की सप्ताह में छह दिन इस ट्रेन का परिचालन किया जाना है. नयी रेल लाइन द्वारा इस ट्रेन को कोडरमा से टाटीसिल्वे के बीच संचालित किया जाना है. यदि हम दूरी की बात करें तो इसके परिचालन से लगभग 70 किलोमीटर तक की दूरी पटना से हटिया के बीच कम हो जाएगी.

आइये अब अपनी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए हम जानते हैं इस ट्रेन के समय सारणी को. मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार वन्दे भारत ट्रेन पटना से सुबह 6:45 मिनट पर खुलेगी और वहीँ हटिया में 1:45 मिनट पर दोपहर के समय पहुंचा देगी. फिर हटिया से दोपहर के समय में हीं 2:30 बजे खुलेगी और रात के समय पटना में 9:30 बजे तक पहुंचा देगी. लेकिन बता दें की अभी इसके टाइमिंग को कन्फर्म नहीं किया गया है. रेलवे द्वारा टाइमिंग कन्फर्म नहीं करने के कारण अभी ट्रेन के लिए टिकट भी यात्रियों को नही मिल रहे. रांची से पटना के बीच वन्दे भारत ट्रेन के संचालन पर लगभग सहमती बन गयी है वाली बात रेलवे के एक अधिकारी द्वारा भी कही गयी थी. मिली जानकारी के मुताबिक हटिया यार्ड में इस ट्रेन के मेंटेनेंस की बात कही गयी है. वहीँ इस ट्रेन का प्राइमरी मेंटेनेंस रांची और सेकेंडरी मेंटेनेंस पटना में होगा.

पटना से रांची तक का सफ़र लोग पहले के मुकाबले कम समय में हीं तय कर लेंगे. अपने स्पीड और टाइमिंग को लेकर ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के बीच यह काफी मददगार साबित होगी. लोको पायलट और स्टाफ जो इस ट्रेन को चलाएंगे उन्हें भी स्पेशल ट्रेनिंग दिए जाने की खबर सामने आ रही है.

चलिए तो आगे अब हम जानते हैं की वे कौनकौन सी ट्रेने हैं जो पटना से रांची के लिए संचालित होती हैं. तो सबसे पहले हम बात करते हैं रांची जन शताब्दी एक्सप्रेस की. यह ट्रेन पटना जंक्शन से सुबह 6:10 मिनट पर खुलती है और रांची दोपहर के समय 2 बजे तक पहुंचा देने का समय है.

इसके अलावे कोसी सुपर एक्सप्रेस भी है. इस ट्रेन का समय पटना से सुबह 10:50 मिनट पर है और यह ट्रेन रांची रात के समय 8:30 बजे तक पहुंचा देगी.

अब बात करते हैं सिकंदराबाद स्पेशल की. यह ट्रेन पटना से दोपहर के समय 3 बजे है और रांची यह ट्रेन हमें रात के समय 11:25 मिनट पर पहुंचाने का समय है.

चलिए अब बात करते हैं पाटलिपुत्र एक्सप्रेस की. यह ट्रेन पटना से शाम दोपहर के समय 3:20 मिनट पर खुलती है और रांची हमें सुबह 4:25 मिनट तक पहुंचा देती है.

अब आखिरी में हम बात करते हैं इस्लामपुरहटिया एक्सप्रेस ट्रेन की. यह ट्रेन पटना से रात के समय नौ बजे है और यह ट्रेन हमे रांची सुबह आठ बजे तक पहुंचा देगी.

इसके अलावे यदि वन्दे भारत एक्सप्रेस का संचालन भी पटना से शुरू होता है तो पटना से रांची जाने की सूचि में यह ट्रेन भी शामिल हो जायेगा. जो की काफी कम समय में हीं हमे पटना से रांची तक का सफ़र तय करवा देगा.

Leave a Comment