Placeholder canvas

IPL 2023 : ये 5 जाबाज पंजाब को दिलवाएंगे खिताब !

Bihari News

आई पी एल 2023 की शुरुआत 31 मार्च को चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गत चैंपियन गुजरात के बीच मुकाबले से होगी। इस सीजन पंजाब किंग्स की टीम भी अपने पहले आईपीएल खिताब की खोज में है। यह टीम काफी अभ्यास कर रही है और सही टीम संयोजन ढूंढ रही है। पंजाब किंग्स की कप्तानी इस बार शिखर धवन के हाथों होगी।

चलिए देखते हैं इस सीजन पंजाब किंग्स के वह 5 खिलाड़ी कौन से हैं जो इस टीम को खिताब तक पहुंचा सकते हैं

5) कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के हाथों पंजाब किंग्स की गेंदबाजी आक्रमण की कमान होगी। रबाडा ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और मात्र 63 आईपीएल मुकाबलों में इनके नाम 99 विकेट दर्ज हैं। आई पी एल 2020 में इस गेंदबाज ने मात्र 17 मैचों में 30 विकेट चटका कर पर्पल कैप पर कब्जा किया था. इसके बाद आई पी एल 2021 में इन्होंने 15 विकेट और आई पी एल 2022 में 23 विकेट चटकाए थे। इस सीजन भी इस तेज गेंदबाज से पंजाब किंग्स को काफी उम्मीदें होंगी।

4) भानुका राजपक्षे

श्रीलंका का यह विस्फोटक बल्लेबाज तेज गति से बल्लेबाजी करने के लिए प्रसिद्ध है और क्रिकेट के छोटे प्रारूप में इन्होंने अपने आप को स्थापित किया है। एशिया कप 2022 फाइनल में इस खिलाड़ी ने मात्र 45 गेंदों में नाबाद 71 रन की पारी खेली थी और श्रीलंका को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। आईपीएल में इस बल्लेबाज ने अभी तक मात्र 9 मुकाबले खेले हैं और 263 रन बनाए हैं।

3) अर्शदीप सिंह

लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना लोहा मनवाया है। यह यॉर्कर स्पेशलिस्ट नाम से भी मशहूर है। इस युवा तेज गेंदबाज ने काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था और इस सीजन यह पंजाब किंग्स के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। अर्शदीप ने अब तक आईपीएल में 37 मुकाबलों में 40 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है और इस सीजन बल्लेबाजों को यह काफी चुनौती देंगे।

2) सैम करन

इंग्लैंड के युवा हरफनमौला खिलाड़ी सेम करन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं और इस सीजन पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए दिखाई देंगे। इस खिलाड़ी के ऊपर मेगा नीलामी में आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी बोली लगी और यह 18.5 करोड रुपए में पंजाब की टीम में शामिल हुए। टी20 विश्व कप 2022 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले करन सभी की उम्मीदों पर खरा उतरना चाहेंगे। T20 क्रिकेट में इनके रिकॉर्ड शानदार हैं और आईपीएल की बात करें तो इस खिलाड़ी के नाम 32 मुकाबलों में 150 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 337 रन दर्ज हैं और गेंद के साथ उन्होंने 32 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है।

1) शिखर धवन

गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन इस बार पंजाब किंग्स के कप्तान नियुक्त किए गए हैं। आईपीएल के शुरुआती संस्करण से ही इस बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बटोरने वाले बल्लेबाजों की सूची में शिखर धवन का नाम दूसरे स्थान पर आता है। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 206 आईपीएल मुकाबलों में 6244 रन बनाए हैं। इनके नाम दो शतक और 47 अर्धशतक भी है और इस सीजन यह अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करना चाहेंगे।

पंजाब किंग्स आईपीएल 2023 स्क्वाड : Atharva Taide, Bhanuka Rajapaksa, Harpreet Singh Bhatia, Shahrukh Khan, Shikhar Dhawan(C), Shivam Singh, Liam Livingstone, Matt Short, Mohit Rathee, Raj Bawa, Rishi Dhawan, Sam Curran, Sikandar Raza, Jitesh Sharma(W), Prabhsimran Singh(W), Arshdeep Singh, Baltej Singh, Harpreet Brar, Kagiso Rabada, Nathan Ellis, Rahul Chahar, Vidhwath Kaverappa.

कमेंट करके बताइए क्या शिखर धवन इस सीजन विराट कोहली को पछाड़ पाएंगे?

Leave a Comment