Placeholder canvas

दावा: केंद्र सरकार फ्री स्मार्टफ़ोन योजना के तहत दे रही 10,200 रुपये!

Bihari News

केंद्र सरकार आम लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाते रहती हैं. ताकि आम लोगों के जरुरत को पूरा किया जा सके. जब भी केंद्र सरकार किसी तरह की योजना लाती है तो उन योजनाओं को आप केंद्र सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से देख सकते हैं. कई बार इन योजनाओं का पता हमें सोशल मीडिया के माध्यम से भी देखने को मिलता है. जिसमे से कई ख़बरें सही होती हैं तो कई ख़बरें फर्जी भी होती हैं. लेकिन कौन सी ख़बरें सहीं हैं और कौन सी खबर गलत है इसका अंदाजा कई बार हम नहीं लगा पाते. कई बार तो उस खबर की जांच पड़ताल किये बिना हीं हम उस खबर पर यकीन भी कर बैठते हैं. इन फर्जी ख़बरों में कई बार हमें किसी सरकारी योजना के लाभ की जानकारी दी जाती है तो कई बार घर बैठे पैसे कमायें जैसे चीजों का लालसा दिया जाता है. ये फर्जी ख़बरें आपको सोशल मीडिया के लगभग हर प्लेटफार्म पर देखने को मिलेंगे. जहाँ लोग फर्जी खबर के माध्यम से या तो व्यूज और लाइक्स बटोरने की कोशिश करते हैं या फिर किसी अनजान लिंक को क्लिक करने की बात करते हैं. हम भी उन जालसाजों की बातों में आकर बड़े हीं आसानी से ऐसा कर बैठते हैं. और ऐसा करते हीं या तो हमें वित्तीय नुकसान होता है या फिर हमारी निजी जानकारी चुरा ली जाती है और कई बार तो हम गलत जानकारी के शिकार भी हो जाते हैं.

ठीक एक ऐसे हीं केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजना की खबर हम तक भी आई. दरअसल यह खबर हमें सोशल मीडिया पर यू ट्यूब के माध्यम से देखने को मिली. जहाँ इस बात का दावा किया जा रहा था की नागरिकों को केंद्र सरकार की तरफ से फ्री में स्मार्ट फ़ोन देने की योजना चलाई जा रही है. हमने देखा की लोगों के बीच यह मेसेज खूब वायरल भी हो रहे थे और लोग एक दूसरे को फॉरवर्ड कर रहे थे. जब हम तक यह खबर आई तो हम भी इस वायरल खबर के पड़ताल में लग गये.

आइये अब हम आपको विस्तार से बताते हैं की आखिर इस मेसेज में किस तरह के दावे किये जा रहे थे. लेकिन उससे पहले हम आपको बतायेंगे की आखिर इस विडियो में कहा क्या जा रहा था. दरअसल यू ट्यूब के किसी ‘Sarkari Vlog’ नाम के चैनल पर हमें यह विडियो देखने को मिला. विडियो में बताया जा रहा था की सरकार के तरफ से किसी भी प्रकार की योजना चलायी जाती है उसकी जानकारी यह चैनल साझा करता है. आगे विडियो में बताया जा रहा था की सरकार के तरफ से एक और योजना लांच की गयी है जिसका नाम है मोदी सरकार फ्री स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना“. इस योजना के तहत यह दावा किया जा रहा था की जिन लोगों के पास स्मार्ट फ़ोन नहीं है या फिर जो लोग फ़ोन खरीदना चाहते हैं उनके बैंक अकाउंट में केंद्र सरकार द्वारा 10 हजार दो सौ रुपये भेजे जायेंगे. साथ हीं यह भी बताया जा रहा था की प्रत्येक परिवार के दो सदस्य इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

इस योजना के बारे में जानने के लिए हम सरकार के आधिकारी वेबसाइट पर गये जहाँ हमें इस तरह के किसी भी योजना का पता नहीं चला. पड़ताल के दरमियाँ जब हमने इस खबर को इन्टरनेट पर सर्च किया तो हमें इस खबर का पता PIB Fact Check पर मिला. जहाँ इस खबर को पूरी तरह से फर्जी बताया गया. बता दें की पीआईबी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस खबर को भ्रामक बताया गया था. जहाँ यह साफ़ शब्दों में लिखा गया था की.. Sarkari Vlog नामक यू ट्यूब चैनल के एक विडियो में यह दावा किया गया है की प्रधानमंत्री स्मार्टफोन योजना 2023 के तहत केंद्र सरकार सभी को फ्री में स्मार्टफ़ोन उपलब्ध करवा रही है. यह विडियो फर्जी है. यह धोखाधड़ी का प्रयास है, कृपया सावधान रहें.

अक्सर हम आपको ऐसे फर्जी ख़बरों से रूबरू करवाते रहते हैं. और बताते हैं की आपको कभी भी इस तरह के सरकारी योजना की जानकारी यदि मिलती है तो आप उसे सबसे पहले सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उस योजना का पता करें. नहीं तो आप भी गलत जानकारी के शिकार हो सकते हैं. और ध्यान रखें जब भी आप तक इस तरह की खबर पहुँचती है तो उसके सत्यता की जांच करने के बाद हीं आगे के तरफ फॉरवर्ड करें. यदि खबर में किसी भी तरह की कोई सच्चाई नहीं है तो उसे डिलीट करें और फॉरवर्ड करने वाले को भी मना करें.

Leave a Comment