skip to content

अब मात्र तीन घंटे में पूरा होगा पटना से पूर्णिया तक का सफ़र

Bihari News

आज हम बात करेंगे बिहार में बनने वाले पटना पूर्णिया एक्सप्रेसवे की. ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे बनने का रास्ता बिहार में अब साफ़ हो चूका है. बता दें की इस एक्सप्रेसवे का निर्माण पटना से पूर्णिया तक की जानी है. यदि पटना से पूर्णिया तक इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण होता है तो बिहार के कई जिलों में इस एक्सप्रेसवे का फायदा देखने को मिलेगा. बता दें की पटना से पूर्णिया तक का सफ़र तय करने में लगभग आठ घंटे तक का समय लग जाता है. यदि इस ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण हो जाता है तो इस सफ़र को मात्र तीन घंटे में हीं तय किया जा सकेगा. वहीँ दोनो शहरों के बीच के दूरी की बात करें तो लगभग यह दूरी 366 किलोमीटर तक की है. इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद यह दूरी मात्र 215 किलोमीटर तक में हीं सिमट कर रह जाएगी. फिर पटना से पूर्णिया तक का सफ़र काफी आसान हो जायेगा. यह ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे बिहार का अपना पहला एक्सेस कण्ट्रोल हाईवे बनेगा.मंत्रालय द्वारा DPR बनाने के लिए एजेंसी भी तय कर की जा चुकी है. जानकारी के लिए बताते चलें की DPR बनाने की जिम्मेदारी नवम्बर 2023 तक एक्सेस कण्ट्रोल एक्सप्रेसवे बनाने को लेकर लायन इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स एजेंसी को दी गयी है.

लगभग 12 हजार करोड़ रुपये तक खर्च होने का अनुमान इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में लगाया जा रहा है. यह एक्सप्रेसवे फोर लेन की होगी. परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इसके निर्माण के लिए कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं. एक्सप्रेसवे के DPR को कंसलटेंट के परामर्श पर हीं तैयार किया जायेगा. बताते चलें की भारतममाला फेज दो प्रोजेक्ट के तहत इस ग्रीनफ़ील्ड सड़क का निर्माण किया जाना है.

चलिए अब अपने आगे के इस चर्चा में जानते हैं इस सड़क के रूट के बारे में. यह एक्सप्रेसवे पटना के कच्ची दरगाहबिदुपुर पुल से शुरू होगी. यहाँ से शुरू होने के बाद यह सड़क समस्तीपुर के दलसिंहसराय, रोसड़ा, सहरसा, सिमरी, बख्तियारपुर और फिर उदाकिशुगंज होते हुए पूर्णिया को जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार यह एक्सप्रेसवे एक्सेस कण्ट्रोल होगा. बता दें की जिन सड़कों पर बस एक या दो जगहों पर हीं ट्रैफिक के बीच प्रवेश करने की इजाज़त होती है वैसी सड़कों को एक्सेस कण्ट्रोल एक्सप्रेसवे कहा जाता है.

चलिए अब अपने आगे के चर्चा में हम आपको बताते हैं की पटना से पूर्णिया जाने के लिए कौनकौन से रास्ते हैं. तो यहाँ सबसे पहले हम आपको बता दें की अब तक पटना से पूर्णिया जाने के दो रास्ते देखने को मिलेगे. जिनमे से एक रास्ता लगभग 366 किलोमीटर तक लम्बा है जो मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, फारबिसगंज, अररिया होते हुए आपको पूर्णिया तक ले जायेगा. इस रास्ते से लगभग 8 से 9 घंटे तक का समय आपको पटना से पूर्णिया तक का सफ़र तय करने में लग जायेगा. चलिए अब हम जानते हैं दूसरे रास्ते के बारे में. दूसरा रास्ता 303 किलोमीटर लम्बा है जो पटना से मोकामा फिर बेगुसराय, खगड़िया, बिहपुर और नवगछिया होते हुए पूर्णिया को जाता है. इस रास्ते से पटना से पूर्णिया तक का सफ़र तय करने में लगभग सात घंटे तक का समय लग जाता है. लेकिन यदि यह ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण होता है तो यह दूरी तीन से चार घंटों तक में हीं सिमट जाएगी.

Leave a Comment