Placeholder canvas

15 महीने से थे बाहर, 15 दिनों में कैसे बदल गई किस्मत ?

Bihari News

अजिंक्य रहाणे, यही एक नाम है, जिसकी चर्चा इस वक्त क्रिकेट वर्ल्ड में सबसे अधिक हो रही है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2021-23) के दूसरे चक्र के फाइनल के लिए 15-सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की और उसमें रहाणे का नाम है. करीब 15 महीनों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे रहाणे की आखिर वापसी कैसे हुई. ये कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. वैसे तो रहाणे भारत की टेस्ट टीम का ही हिस्सा थे, वनडे और टी20 में तो उनको खिलाया ही नहीं जाता था सिर्फ टेस्ट में वो खेलते थे. सबकुछ बड़े ही नाटकीय तरीके से हुआ. आप जरा इसे समझिये.


अजिंक्य रहाणे भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान होते हैं लेकिन कुछ खराब प्रदर्शन के बाद उनको टीम से ड्रॉप कर दिया जाता है. आश्चर्य तब भी हुआ था लेकिन अभी आश्चर्य ज्यादा हो रहा है. लेकिन उनकी वापसी पर हम आते हैं.

अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम से ड्रॉप होने के बाद रणजी ट्रॉफी खेलते हैं और वहां पर वो कमाल की बल्लेबाजी करते हैं और इसके बाद आता है आईपीएल 2023 यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन. ऑक्शन भी होता है लेकिन ऑक्शन में जैसे ही रहाणे का नाम आता है, सब चौंक जाते हैं. कोई रहाणे को खरीदने के लिए उत्सुक भी नहीं था क्योंकि रहाणे को सब टेस्ट खिलाड़ी ही समझ रहे थे. चेन्नई सुपरकिंग्स ने एक दांव खेला, उन्होंने रहाणे को उनके बेस प्राइस 50 लाख में खरीद लिया. और अब देखिए कमाल. रहाणे चेन्नई के हो गए वही चेन्नई जिसके कप्तान एमएस धोनी हैं. और धोनी के बारे में तो आप जानते ही हैं. उन्होंने रहाणे को मौका दिया, खेलने का, खुल के खेलने का. और रहाणे ने भी दिखा दिया. उन्होंने ऐसी बल्लेबाजी की, कि दुनिया देखती रह गई. वो आईपीएल में पहले भी खेलते थे लेकिन ऐसी बल्लेबाजी उन्होंने कभी नहीं की. वो 200 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं.

मुंबई के खिलाफ मैच में 27 गेंदों पर 61 रन, और अभी हाल में कोलकाता के खिलाफ 29 गेंदों पर नाबाद 71 रनों की पारी. मुंबई के खिलाफ उन्होंने मात्र 19 गेंदों में अपना अर्द्धशतक बनाया, जो इस सीजन की दूसरी सबसे तेज अर्द्धशतकीय पारी है. कोलकाता ने रहाणे को रिलीज़ कर दिया था, ये सोचकर कि वो अब आईपीएल में तो खेल ही नहीं पाएंगे. लेकिन ऐसा क्या हो गया कि रहाणे की बल्लेबाजी में इतना निखार आ गया. रहाणे आईपीएल में 163 मैच खेल चुके हैं लेकिन उन्होंने ऐसी पारी कभी नहीं खेली जो 2 पारी वो अभी तक खेल चुके हैं और ये 2 पारी इसी सीजन आए हैं, चेन्नई के लिए खेलते हुए. चेन्नई से पहले वो राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं. तो आखिर ऐसा क्या हो गया कि रहाणे टेस्ट बल्लेबाज से टी20 के विस्फोटक बल्लेबाज बन गए. कोलकाता के खिलाफ तो उन्होंने ऐसे-ऐसे शॉट खेले कि लोग उनकी तुलना एबी डिविलियर्स से करने लगे कईयों ने तो ये भी कह दिया कि डिविलियर्स भी ऐसे शॉट नहीं खेल सकते. रहाणे ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी का श्रेय कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी को दिया है. और दें भी क्यों ना, धोनी ने रहाणे को सभी मैचों में खिलाया और सबसे बड़ी बात आजादी से खेलने की छुट दी है. इसी चेन्नई टीम ने बेन स्टोक्स को 16 करोड़ रूपए में खरीदा था लेकिन 50 लाख में बिके रहाणे आज उनकी नाक काट रहे हैं. आज आईपीएल की वो टीम, जिसके लिए रहाणे पहले खेल चुके हैं रहाणे की बल्लेबाजी देख अपना सर धुन रहे होंगे.

कोलकाता के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद उन्होंने कहा भी कि जब तक आपको खिलाया नहीं जाता तब तक आप कैसे दिखाएंगे कि आपके पास कितने तरह के शॉट हैं. एक तरह से उन्होंने अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी KKR पर तंज भी कसा है. क्योंकि पिछले सीजन जब वो KKR का हिस्सा थे, उन्हें सिर्फ 7 मैचों में खेलने का मौका मिला था. अब आते हैं धोनी पर.


धोनी के बारे में हम सभी जानते हैं कि टीम मैच जीते या हारे वो ड्रेसिंग रूम का माहौल कूल ही रखते हैं. इसलिए तो उनको कैप्टन कूल कहा जाता है. रहाणे ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी का पूरा श्रेय कप्तान धोनी को दिया है. एक बात तो साफ़ हो गई, युवा खिलाड़ी तो धोनी की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन करते ही हैं लेकिन अनुभवी खिलाड़ी भी माही की कप्तानी में निखर जाते हैं. और रहाणे ने उनकी काबिलियत पर शक करने वालों को भी करारा जवाब दिया है. तो क्या अगर रहाणे किसी और टीम से खेलते तो ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाते ? ये एक सवाल है. खैर हम चाहते हैं धोनी और रहाणे की जोड़ी ऐसे ही सलामत रहे. वो WTC फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी तो करें ही साथ ही इसके बाद इसी साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में भी उनको खेलने का मौका मिले.

Leave a Comment